मुहांसों के दाग से छुटकारा पाने के तरीके

How to remove acne marks, मुहांसों के दाग से छुटकारा पाने के तरीके, Chehre ke Daag dur karne ke upay, चेहरे के दाग धब्बे दूर करने के उपाय, मुहांसों के दाग के घरेलू उपाय, मुहांसों के दाग के उपाय, face ke daag hatane ke tarike, face ke daag kaise mitaye in hindi, chehre ke daag dhabbe kaise dur kare

1

Muhase ke Daag Dur Karne ke Tarike : चहरे को हमारी खूबसूरती का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। इसलिए कोई भी इसकी देखभाल में जरा भी लापरवाही नहीं करता। लेकिन कई बार देखभाल करने के बाद भी चेहरे पर काले-दाग धब्बे पड़ ही जाते है। ये निशान न सिर्फ आपके चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ते है बल्कि आपके फेस को भी खराब करते है।

जिनका मुख्य कारण मुहांसे, कील, ब्लैक हेड्स और फुंसियां आदि होती है। समय के साथ त्वचा पर होने वाले मुहांसे आदि तो ठीक हो जाते है लेकिन पीछे छूट जाते है ये दाग-धब्बे। जो स्किन के सांवले होने का भी कारण बनते है। इसलिए कहा जाता है की मुहांसे आदि होने पर उन्हें छूना या उखाड़ना नहीं चाहिए।

अगर आपके फेस पर भी मुहांसे के ऐसे ही दाग है तो यहाँ हम आपको कुछ उपाय बता रहे है जिनकी मदद से मुहांसों के दागों से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है। तो आइये जानते है उन उपायों के बारे में!

मुहांसों के दाग दूर करने के घरेलू उपाय :-

एलोवेरा जेल :

एलोवेरा हलके और गहरे दोनों तरह के दाग हटाने में लाभकारी होता है। इसकी मदद से त्वचा संबंधी किसी भी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। मुहांसों के दाग के लिए थोडा सा एलोवेरा जेल लें और उसमे नींबू का रस, हल्दीम थोडा सा बेकिंग सोडा मिला लें। अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें और उसका प्रयोग दाग पर करें। कुछ ही प्रयोगों में दाग दूर हो जाएगा।

नींबू का रस :

नींबू में ब्लीचिंग गुणों के साथ-साथ विटामिन सी के भी गुण पाए जाते है जो स्किन से जुड़ी आम समस्याएं जैसे – टैनिंग, स्किन का कालापन, सनबर्न, मुहांसों के दाग, काले घेरे आदि को दूर करने में मदद करते है। मुहांसों के दाग के लिए इसका प्रयोग हल्दी और शहद मिलाकर करें।

ग्लिसरीन :

अगर चेहरे के दाग बहुत गहरे हो और दूर से देखने पर चेहरे पर काली छाया दिखती है तो ऐसे दागों को दूर करने के लिए ग्लिसरीन बेहतर उपाय है। इसके लिए 2 बूंद ग्लिसरीन में थोडा सा नींबू का रस और शहद मिलाकर मिश्रण बना लें। अब इसे दाग पर लगाकर कुछ देर मालिश करें। मालिश के बाद 30 मिनट तक रखें और उसके बाद चेहरा साफ़ कर लें। नियमित रूप से उपाय का प्रयोग करने से दाग हमेशा के लिए दूर हो जाएंगे।

संतरे के छिलके :

संतरे के छिलके की मदद से भी त्वचा के दागों को दूर किया जा सकता है। इसके लिए आपको संतरे के छिलकों को पीसकर पैक बनाना होगा। पैक बनाने के लिए पहले संतरे के छिलकों को धुप में अच्छे से सुखा लें। फिर दरदरा पीसकर उसमे शहद मिलाएं और दाग वाले हिस्से पर लगायें। कुछ ही प्रयोगों में समस्या दूर हो जाएगी।

चंदन पाउडर :Dry Skin Honey and Chndan

मुहांसों के दाग दूर करने के लिए चंदन पाउडर भी काफी लाभकारी होता है। इसकी मदद से बहुत सी त्वचा संबंधी परेशानियों को ठीक किया जा सकता है। इसके लिए चंदन पाउडर में थोडा सा गुलाब जल डालें और उबटन बना लें। अब इसे पुरे चेहरे पर अच्छे से लगा लें। 40-50 मिनट बाद चेहरा धो लें। त्वचा के दाग दूर हो जाएंगे।

ठंडा दूध :

अगर आपको कुछ ही दिनों में चेहरे के दाग दूर करने है तो आप दूध का भी प्रयोग कर सकते है। इसके लिए थोडा सा ठंडा दूध लें और उसे रुई की मदद से दाग पर लगायें। बेहतर होगा अगर दूध में हल्दी मिला लें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो उसमे नींबू का रस मिला लें। त्वचा के दाग ठीक हो जाएंगे।

गुलाब की पंखुड़ी :

त्वचा के दाग हटाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों को कूटकर उसमे दूध मिला लें। उसके बाद इस मिश्रण का प्रयोग त्वचा के दाग वाले हिस्से पर लगाएं। इससे दाग तो हलके होंगे ही साथ-साथ त्वचा का रंग भी साफ़ होगा।

दही :

त्वचा के दागों के लिए दही का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए दही में थोड़ी सी हल्दी मिला लें और फिर फेस पैक बना लें। अब इसका प्रयोग त्वचा पर करें। नियमित प्रयोग से दाग-धब्बे हलके हो जाएंगे और त्वचा का रंग भी हल्का हो जाएगा। इसमें चावल का आटा और बेसन मिलाकर भी प्रयोग में ला सकते है। इससे फेस पर ग्लो भी आएगा।

नींबू और नारियल तेल :

अगर आपके चेहरे पर दाग मुहांसों के कारण पड़े है तो उसके लिए आप नींबू और नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए त्वचा के दाग वाले हिस्से पर पहले नींबू घिसे उसके बाद नारियल तेल में थोडा सा बेकिंग सोडा और हल्दी मिलकर पेस्ट बनाएं और उस हिस्से पर लगायें। रुखी त्वचा के दागों के लिए ये उपाय बहुत लाभकारी है।

नीम :

मुहांसे के दागों को हटाने के लिए आप नीम का प्रयोग कर सकते है। इसके लिए नीम के पत्तो को पीसकर उसका लेप बना लें और उसे चेहरे के मुहांसों और दागों पर लगायें। इससे दाग और मुहांसे दोनो ठीक हो जाएंगे।

तो ये थे कुछ सामान्य घरेलू उपाय जिनकी मदद से चेहरे के दागों को दूर किया जा सकता है। इन उपायों की मदद से बिना किसी हानिकारक परिणाम के मुहांसों के दागों को हमेशा के लिए दूर किया जा सकता है।

[Total: 0    Average: 0/5]