गर्मियों में घमौरियां से बचने के टिप्स

गर्मियों में घमौरियां से बचने के टिप्स
0

गर्मियों में तेज धूप, पसीना, लू आदि के कारण स्किन से जुडी परेशानी होने का खतरा बहुत ज्यादा होती है। जैसे की स्किन पर टैनिंग का होना, सूखापन होना, और साथ ही स्किन पर घमौरियां जैसी परेशानी भी हो सकती है। घमौरियां के होने पर स्किन पर छोटे छोटे दाने निकलने लगते है जिसके कारण खुजली व् जलन की समस्या के कारण भी परेशान होना पड़ सकता है। और यह परेशानी बच्चे बड़े सभी को हो सकती है, लेकिन यह कोई ऐसी समस्या भी नहीं है की जिसका कोई इलाज न हो बल्कि गर्मियों में कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल करके इस समस्या से राहत पाई जा सकती है। तो लीजिये अब जानते हैं की गर्मियों में स्किन की ठंडक पहुंचाकर घमौरियों की समस्या से राहत पाने के लिए टिप्स कौन से हैं।

आइस पैक का इस्तेमाल

आसान होने के साथ आइस पैक घमौरियां से निजात पाने का एक असरदार नुस्खा है। इसके इस्तेमाल के लिए आप कॉटन के कपडे में आइस के टुकड़े बाँध लें, उसके बाद इसे घमौरियां पर पांच से सात मिनट के लिए दिन में दो से तीन बार लगाएं। इससे आपको बहुत जल्दी इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

हल्दी

हल्दी, मेथी, नमक में थोड़ा पानी या गुलाबजल मिलाकर एक उबटन तैयार करें। उसके बाद नहाने के पांच या सात मिनट पहले इसे घमौरियों पर लगाएं। उसके बाद साफ़ पानी से नहा लें, और बॉडी के सूखने के बाद पाउडर लगाएं इस उपाय को हफ्ते में एक या दो बार करने से ही राहत का अहसास होता है।

एलोवेरा

स्किन से जुडी परेशानियों से राहत पाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करने से फायदा मिलता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एलोवेरा जेल मार्किट से लाकर या एलोवेरा के पत्ते को तोड़कर ताजे रस को निकालकर घमौरियां पर लगाएं, इससे स्किन को ठंडक का अहसास होता जिससे घमौरियां से निजात पाने में मदद मिलती है।

मुल्तानी मिट्टी

घमौरियां से निजात पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी भी एक बेहतरीन उपाय है। इस्सके इस्तेमाल के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी को पीसकर उसमे पानी मिलाकर एक पतला लेप तैयार करें, अब इसे घमौरियां पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें, इसके सूखने के बाद नहा लें। हफ्ते में दो बार इस उपाय को करने से आपको इस परेशानी से राहत पाने में मदद मिलती है।

नारियल का तेल

एक कपूर को पीसकर नारियल के तेल में अच्छे से मिक्स कर लें अब इस मिक्सचर को घमौरियां पर लगाएं। उसके आधे घंटे बाद नहा लें, इस उपाय को करने से भी आपको इस परेशानी को खत्म करने में मदद मिलती है।

चन्दन पाउडर

एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर चन्दन पाउडर का इस्तेमाल करने से भी आपको घमौरियां से राहत पाने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप चन्दन पाउडर में पानी या गुलाबजल डालकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें, और एक पतला लेप तैयार करें। अब इस लेप को स्किन पर जहां घमौरियां है वहां लगाएं और सूखने के बाद इसे साफ़ कर लें, ऐसा करने से भी आपको घमौरियां से राहत पाने में मदद मिलती है।

सरसों का तेल

दो चम्मच सरसों के तेल में दो चम्मच पानी मिलाएं, उसके बाद इसे अच्छे से घमौरियां पर लगाएं। और आधे घंटे बाद इसे ठन्डे पानी से साफ कर दें, या नहा लें। ऐसा करने से भी घमौरियां खत्म हो जाता है।

संतरे का छिलका

संतरे के छिलके को सुखाकर इसे अच्छे से पीसकर पाउडर बना लें, उसके बाद इसमें गुलाबजल मिलाकर एक लेप बनाएं। अब इसे घमौरियां पर लगाएं उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें, और ठन्डे पानी से साफ़ कर लें।

नीम

औषधीय गुणों से भरपूर नीम के पत्तों को पानी में उबाल कर उस पानी को ठंडा करके उससे बॉडी को अच्छे से साफ करें। ऐसा करने से भी स्किन पर होने वाली घमौरियां की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

अनानास

अनानास के गुद्दे को पीसकर उसमे थोड़ा सा पानी मिलाकर स्किन पर लगाएं। थोड़ी देर बाद इसे साफ़ कर दें, इस उपाय को करने से भी आपको गर्मियों में होने वाली घमौरियां की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

गर्मियों में घमौरियां से राहत पाने के अन्य टिप्स

  • एक गिलास पानी में निम्बू का रस निचोड़ लें, उसके बाद खीरे के पतले स्लाइसेस काटकर रख दें। उसके बाद इन स्लाइसेस को घमौरियां पर लगाएं, और मसाज करें इससे भी घमौरियां से राहत पाने के साथ स्किन पर होने वाली जलन से भी राहत मिलती है।
  • कच्चे आम को धीमी आंच पर भूनकर, उसका गुद्दा निकाल लें, उसके बाद इसे पीस कर घमौरियां पर लगाएं। या आम पन्ना का सेवन करें इससे भी आपको घमौरियां से राहत मिलती है।
  • थोड़ी सी खसखस को पानी के साथ मिलाकर पीस लें, और लेप तैयार करें। अब इस लेप का इस्तेमाल घमौरियां के लिए करें।
  • देसी घी को घमौरियां पर लगाने से भी आपको घमौरियां से निजात मिलता है।
  • पाउडर लगाने से स्किन को ठंडक मिलती है, इससे भी स्किन पर घमौरियां, जलन, खुजली की समस्या से राहत मिलती है।
  • गर्मी के दिनों में टाइट कपडे, शरीर को चुभने वाले कपडे नहीं पहनने चाहिए, ऐसा करने से भी गर्मियों में घमौरियां से बचाव करने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ उपाय जिनका इस्तेमाल करने से गर्मियों में होने वाली घमौरियां की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है। इसके अलावा घमौरियां पर खुजली नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है।