Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

घुटनों के कालेपन से छुटकारा कैसे पाएं? जानने के लिए इन्हें पढ़े

0

घुटनों का कालापन दूर करने के उपाय :- आज कल की महिलाओं और लड़कियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण उनकी खूबसूरती होती है। जिसके लिए वे क्या कुछ नहीं करती पार्लर जाती है, फेशिअल कराती है, मेनिक्योर पेडीक्योर और न जाने क्या-क्या! त्वचा को निखारने से लेकर अपने बालों को संवारने तक सभी के लिए बहुत मेहनत करती है।

लेकिन कई बार समय के आभाव और लापरवाही के कारण वे अपने शरीर के कुछ ऐसे अंगो को भूल जाती है जो होते तो महत्वपूर्ण है लेकिन ध्यान न जाने के कारण उनकी सफाई नहीं कर पाते। इन्हीं अंगो में से एक है हमारे घुटने। जो समय के साथ और साफ़-सफाई न करने के कारण काले पड़ने लगते है।

ऐसे तो अधिकतर लोग नहाते समय अपने हाथ-पैर रगड़ते है लेकिन कुछ लोग जल्दी बाज़ी में हलके हाथो से ही घुटनो को साफ़ करते है। जबकि ये शरीर का रक ऐसा अंग है जिसे विशेष सफाई के साथ-साथ खास देखरेख की भी आवश्यकता होती है।

अधिकतर लोग अपने चेहरे की खूबसूरती को सवारने में लगे रहते है लेकिन शरीर के इन महत्वपूर्ण भागो को भूल जाते है जिसके कारण के काले पड़ने लगते है। घुटनों के काले होने के कारण आप अपनी मनपसंद शार्ट ड्रेस भी नहीं पहन पाती। ऐसे में उनकी सफाई के लिए उन्हें पेडीक्योर का उपाय सबसे बेहतर लगता है।

लेकिन सिर्फ घुटनों की सफाई के लिए हज़ारो रूपए खर्च करना हर किसी के लिए संभव नहीं। परंतु ये एक ऐसी समस्या है जिससे हर दूसरा व्यक्ति परेशान रहता है। ऐसे तो अधिकतर लोग छोटी मोटी साफ़-सफाई के जरिये इस समस्या को खत्म कर लेते है कुछ लोगों इसी असमंजस में पड़े रहते है की सफाई किस प्रकार करें। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप भी अपने घुटनों के कालेपन को आसानी से घर बैठे दूर कर सकती है।

घुटनों के कालेपन के कारण :-ghutno-ke-kalepan-se-chutkara-pane-ke-upay

किसी भी समस्या के निदान से पहले उसके कारणों को जानना बेहद आवश्यक होता है। क्योकि समस्या के कारण जानने से ही आधी समस्या हल हो जाती है। इसी प्रकार घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिए उसके कारणों को जानना आवश्यक है। घुटनों की त्वचा काले हो जाने के बाद उसे साफ़ करना बेहद मुश्किल हो जाता है। और जब आप शार्ट dresses पहनने के शौक़ीन है तो इनका ऐसा होना आपके लिए ठीक नहीं होगा। इस समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ उपायो की मदद ले सकती है जिनकी जानकारी हम आपको आगे देने जा रहे है। लेकिन उससे पहले घुटनों के काले होने के कारण जानना आवश्यक है।

  • अधिक देर तक धुप में रहने से ।
  • घुटनों की त्वचा में रूखापन होने के कारण।
  • घुटनों के अतिरिक्त घर्षण की वजह से।
  • अपने घुटनों की ठीक प्रकार से देखभाल न करने से।
  • कुछ रोगों के दुष्प्रभाव के कारण भी हो सकते है काले घुटने।
  • दवाइयों का साइड इफ़ेक्ट भी हो सकता है कारण।
  • सुन टैनिंग भी है एक वजह घुटनों के काले होने की।
  • पिगमेंटेशन के कारण।

घुटनों का कालापन दूर करने के उपाय 

नींबू और चीनी :-

नींबू त्वचा के ब्लीचिंग करके उसे साफ़ करने में मदद करता है जबकि चीनी स्क्रबिंग का एक अच्छा स्त्रोत्र है। यदि इन दोनों गुणकारी पदार्थो को मिला दिया जाये तो स्किन के कालेपन को आसानी से दूर किया जा सकता है। यदि आपके घुटने भी काले होने लगे है तो सबसे पहले एक नींबू काट लें। अब उस नींबू पर थोड़ी चीनी डाल कर उसे अपने घुटनों पर रगड़े। कुछ देर तक ऐसे ही रगड़ते रहे। ऐसा करने से सारी गंदगी स्क्रबिंग की मदद से साफ़ हो जाएगी। कुछ दिन तक लगातार इस विधि का प्रयोग करे आपके घुटने आपकी त्वचा के बाकी भागों की तरह चमकने लगेंगे।

नारियल तेल :-

ये त्वचा के लिए मोइस्चराइज़िंग का काम करता है। इसके अलावा त्वचा से संक्रमण और अन्य समस्याओ को खत्म करने में भी मददगार है। यदि आपके घुटने भी काले है तो आप अपने घुटनों पर नहाते समय नारियल का तेल लगाकर मसाज करें। ऐसा करने से त्वचा की पूरी गंदगी साफ़ हो जाएगी। इसके अलावा त्वचा मुलायम भी होगी। घुटनों का कालापन दूर करने का ये सबसे अच्छा और सबसे सस्ता घरेलु उपचार है।

बेसन और दही :-

दही त्वचा को साफ़ करने में लाभकारी होता है जबकि बेसन उसका रंग निखारने में मदद करता है। इन दोनों का मिश्रण त्वचा के दाग़-धब्बो से लेकर कई छोटी-छोटी समस्यायों को दूर करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। काले हुए घुटनों को fair करने के लिए 1 चम्मच बेसन में 1 चम्मच दही मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को अपने घुटनों पर लगाएं। 10 मिनट तक रखने के बाद स्क्रबिंग करते हुए इसे साफ़ कर लें। बाद में सहने जितने गर्म पानी से इसे धो लें। हफ्ते में चार बाद इस उपाय का प्रयोग करें। आपके घुटने पहले की तरह गोरे हो जायेंगे।

नींबू :-

नींबू त्वचा के लिए ब्लीचिंग का काम करता है और उस पर जमी गंदगी साफ़ करके उसके रंग को निखारने में मदद करता है। घुटनों का कालापन होने पर भी नींबू का प्रयोग किया जा सकता है। ये घुटनों को साफ़ करके उसका रंग साफ़ करने में मदद करता है। इसके लिए 1 बड़े नींबू को बीच से काट लें। फिर इस नींबू के एक टुकड़े को अपने घुटनों पर रगड़े। कुछ सप्ताह तक इस विधि का लगातार प्रयोग करें। आपको लाभ मिलेगा।

एलोवेरा जेल :-

ये ऐसे प्राकृतिक औषधि है जिसका प्रयोग त्वचा संबंधी किसी भी समस्या को दूर करने के लिए किया जा सकता है। अब चाहे वो skin pigemtation हो या त्वचा का कालापन। इसकी सबसे बड़ी ख़ासियत तो ये है की इसके प्रयोग के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। यदि आपके घुटने भी काले हो रहे है तो एलोवेरा के पत्ते को काटकर उसके गूदे से अपने घुटनों को रगड़े। कुछ मिनट तक लगे रहने दे और बाद में गर्म पानी से साफ़ कर लें। कुछ हफ़्तों के प्रयोग से घुटनों का कालापन दूर होने लगेगा।

नींबू और बेसन :-

नींबू के गुणों के बारे में तो आप सभी जानते है और बेसन हर घर की रसोई में प्रयोग होने वाला जरुरी पदार्थ है। शायद आपको नहीं पता लेकिन ये दोनों ही वस्तुए आपके घुटनों का कालापन दूर करने में बेहद फायदेमंद उपाय है। इसके लिए एक चम्मच बेसन में एक चम्मच नींबू का रस घोल कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने घुटनों पर अच्छे से लगाएं। थोड़ी देर तक रखने के बाद जब ये सुख जाये इसे रगड़ते हुए साफ़ कर दें। आपके घुटने पहले की तरह साफ़ हो जायेंगे।

चीनी और जैतून का तेल :-

जैतून का तेल त्वचा की रंगत निखारने में मदद करता है जबकि चीनी त्वचा को exfoliate करने में मदद करती है। यदि इन दोनों उत्पादों को मिलाकर प्रयोग में लाया जाये तो इनका रिजल्ट बेहद फायदेमंद हो सकता है। त्वचा के कालेपन को दूर करने में भी इन दोनों के मिश्रण का प्रयोग किया जाता है। इसके लिए 1 चम्मच चीनी और 1 चम्मच जैतून के तेल को मिला कर उसे अपने घुटनों पर लगाए। लगाते हुए स्क्रबिंग भी करें ताकि गन्दगी साफ़ हो जाये। इससे आपके घुटनों का रंग तो Fair होगा ही साथ-साथ त्वचा मुलायम भी होगी।

दूध :-

त्वचा का रंग निखारने के लिए अक्सर दूध का ही प्रयोग किया जाता है। इसमें मौजूद वसा त्वचा के कालेपन को दूर करके उसका रंग साफ़ करता है। घुटनों का कालापन दूर करने के लिए भी इसका प्रयोग बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है दूध लेकर उसे अपने घुटनों पर लगाइये। आप चाहे तो रुई की मदद से भी दूध को कोहनी पर लगा सकती है। प्रतिदिन इस विधि का प्रयोग करें। लेकिन हां दूध लगाने के १० मिनट तक उसे लगे रहने दे ताकि त्वचा उसे सोख लें, इससे उसमे निखार आता है।baking-soda 1

बेकिंग सोडा :-

त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का भी बहुत प्रयोग किया जाता है। ये त्वचा से डेड cells को निकाल कर उसे निखारने में मदद करता है। घुटनों का कालापन दूर करने के लिए भी बेकिंग सोडा का प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए दूध और बेकिंग सोडा को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने घुटनों पर लगाएं। पेस्ट के सूखने तक उसे लगे रहने दें। बाद में हाथो से रगड़कर उसे साफ़ करे लें। इसके बाद हलके गर्म पानी से इसे धो दें। कई दिनों के लगातार प्रयोग से आपकी ये समस्या हल ही जाएगी।

स्क्रबिंग भी है जरुरी :

त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए ये सभी उपाय तो फायदेमंद है ही लेकिन यदि आपके पास थोड़ा सा समय है तो हफ्ते में कम से कम एक बार स्क्रबिंग अवश्य करें। ऐसा करने से त्वचा के dead cells निकल जाते है जिससे उसका कालापन भी खत्म होता है। इसके अलावा regular स्क्रबिंग करने से त्वचा में रंगत में भी फर्क पड़ता है।

इसके अतिरिक्त आप हल्दी, शहद और टमाटर का प्रयोग कर भी घुटनों के कालेपन को दूर कर सकती है। ये उपाय आपकी स्किन के रंग में निखारने में मदद करेंगे। इन उपायो का निर्माण पूरी तरह प्राकृतिक उत्पादों से किया गया है जिनके कोई भी दुष्प्रभाव नहीं है। यकीन मानिये इन उपायो के प्रयोग से आपके घुटनों का कालापन ऐसे दूर होगा की आपको देखकर हैरानी होगी। लेकिन हां, यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है तो इन उपायो का प्रयोग करने से पूर्व अपनी चिकित्सक या ब्यूटीशियन से सलाह लें।

घुटनों का कालापन दूर करने के उपाय, घुटनों को गोरा बनाने के उपाय, काले घुटनों को गोरा कैसे करें, घुटनों का रंग कैसे निखारे, घुटनों को गोरा कैसे करें

Leave a comment