Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गोल्ड चैन साफ़ करने के तरीके

पुराने समय से ही गहनों का इस्तेमाल महिलाओ को सुन्दरता को बढाने के लिए किया जाता है। और अधिकतर महिलाओ को शौक भी होता है की वो कहीं आएं जाएँ तो गहने जरूर पहने, और कुछ गहने जैसे की कानो में सोने के ईयर रिंग, अंगूंठी, और चैन आदि वो रोजमर्रा में भी पहन कर रखती है। ऐसे में धूल मिट्टी व् स्किन के साथ हमेशा चिपके रहने से चैन डल लगने लगती है। और महिलाएं उसे ज्वेलर से साफ़ नहीं करवाना चाहती है, क्योंकि उसे साफ़ करवाने में खर्चा अधिक हो जाता है। लेकिन अब आप खुद ही सोचिए सोना तो चमकते हुए ही अच्छा लगता है, यदि उसका रंग डल पड़ जाए तो फीका लगने लगता है। तो आइये आज हम आपको गोल्ड चैन को साफ़ करने के लिए ऐसे कुछ टिप्स देने जा रहें हैं जिनसे आपके सोने की चमक भी बनी रहेगी और आपको ज्वेलर के पास जाकर अधिक खर्चा भी नहीं करना पड़ेगा।

-- Advertisement --

इन्हें भी पढ़ें:- घर पर चांदी के आभूषण और बर्तन साफ़ करने के उपाय

गोल्ड चैन साफ़ करने के तरीके:-

निम्बू का प्रयोग करें:-

निम्बू का इस्तेमाल करके आप अपनी सोने की चैन पर जमी सारी गंदगी को बाहर निकल सकती है। इसके लिए आपको आधा कटोरी पानी लेकर उसे अच्छे से गरम कर लें, उसके बाद उसमे निम्बू का रस निचोड़ कर अपनी चैन को पांच से सात मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद हलके हाथो से या ब्रश से चैन को रगड़े, और उसके बाद साफ पानी से चैन को धोकर कपडे से साफ़ कर सूखा लें, आपकी सोने चमक को वापिस लाने में मदद मिलेगी।

हल्दी का प्रयोग करें:-

हल्दी का प्रयोग करने से भी आप अपनी सोने की चैन की चमक को वापिस ला सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में पानी को गरम करके हल्दी मिक्स कर लें। और फिर अपनी चैन को उसमे डाल दें, और उसके बाद ब्रश से अपनी चैन को साफ़ कर लें। फिर साफ़ पानी से चैन को धोकर सूखा लें आपकी चैन ऐसा लगेगा की अभी नई आई है।

इन्हें भी पढ़ें:- सोने के ज़ेवर को साफ़ करने के घरेलु उपाय

रीठा का उपयोग करें:-

रीठा के इस्तेमाल से भी आप हर तरह के सोने के आभूषणों को चमका सकते हैं। इसके लिए आप इसके लिए आप रीठा को पानी में डाल दें, और साथ ही अपनी सोने की चैन को भी डालकर अच्छे से उबाल लें। फिर उसे निकाल कर अच्छे से साफ़ कर लें, आपको इसका असर साफ दिखाई देगा क्योंकि आपकी चैन चमक जाएगी।

डिटर्जेंट और अमोनिया का इस्तेमाल करें:-

अच्छी क़्वालिटी का एक चम्मच डिटर्जेंट एक चम्मच अमोनिया और साथ ही आधा कटोरी गुनगुना पानी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें, और उसके बाद अपनी चैन को उसमे डाल दें। थोड़ी देर अपनी चैन को उसमे छोड़ दें और फिर उसे निकाल कर साफ़ पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको अपनी सोने की चैन को चमकाने में मदद मिलेगी।

चूने के घोल का उपयोग करें:-

थोड़ा सा पानी लेकर उसमे थोड़ा चूना मिलाकर घोल तैयार करें, उसके बाद उसमे थोड़ी देर के लिए अपनी सोने की चैन को छोड़ दें। और फिर चैन निकाल कर उसे ब्रश से साफा करें फिर उसे साफ पानी से धो लें। उसके बाद अच्छे से अपनी चैन को सूखा लें, आपकी सोने की चैन बिलकुल नई जैसी हो जाएगी।

टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें:-

घर में टूथपेस्ट आसानी से मिलता है और और जितनी आसानी से ये आपके दांतो की चमक को बनाएं रखता है। उतनी ही चमक इसका इस्तेमाल करने से आपके सोने के गहनों की भी बनी रहती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक टूथब्रश पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाकर अपनी चैन पर हलके से रगड़े, थोड़ा थोड़ा पानी भी लगाते रहें ताकि पेस्ट सूखे न। उसके बाद साफ़ पानी से चैन को धोकर सूखा लें ऐसा करने से भी आपको अपनी सोने की चैन की चमक बनाएं रखने में मदद मिलेगी।

तो ये हैं कुछ ख़ास टिप्स जिनका इस्तेमाल करके आप आप अपने सोने चैन व् ने सोने के आभूषणों को भी चमका सकती हैं। क्योंकि सोने की चमक बरकरार रहने से महिला की ख़ूबसूरती को भी बरकरार रहने में मदद मिलती है। और इसके लिए आप घर में जब भी खाली बैठी हो तभी कर सकती है आपको कहीं बाहर भी जाने की जरुरत नहीं होती है।

इन्हें भी पढ़ें:- पुराने गहनों को ऐसे साफ़ करें

Leave a comment