Take a fresh look at your lifestyle.

खून की कमी की समस्या के घरेलू उपाय

0

शरीर में खून की कमी होने के कारण शरीर में रेड ब्लड सेल्स की कमी हो जाती है, यह समस्या पुरुषो से अधिक महिलाओ में देखने को मिलती है, और शरीर में इसकी कमी होने के कारण एनीमिया जैसी समस्या का भी आपको सामना करना पड़ता है, शरीर में खून की कमी होना मतलब की हीमोग्लोबिन के स्तर का नीचे आ जाना, यह एक तरह का प्रोटीन होता है, जो आपकी बॉडी में ऑक्सीजन को सभी अंगो तक पहुंचाने में भरपूर मदद करता है, इसीलिए इसकी कमी के कारण आपको इस बिमारी से झूझना पड़ता है।

khoon ki kmi

शरीर में खून की कमी होने के कारण आपको बहुत जल्दी थकान का अनुभव होता है, आप सुस्ती महसूस करते है, हाथों पैरों में सूजन रहने लगती है, घबराहट, सांस लेने में परेशानी का अनुभव होता है, पसीना अधिक आने लगता है, आदि जैसी बहुत सी परेशानियां हो जाती है, और खून की कमी होने का सबसे बड़ा कारण होता है की आप अपने शरीर को अच्छे से पोषण नहीं देते है, न ही पौष्टिक आहार का सेवन करते है, क्योंकि यदि आपके शरीर में पोषण तत्व नहीं होंगे तभी तो आपके शरीर में खून की कमी होगी, तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिनका इस्तेमाल करने से आप कुछ ही दिनों में शरीर में होने वाली खून की कमी को पूरा कर सकते है, परन्तु इसके लिए कुछ दिनों तक आपको नियमित रूप से इनका सेवन करना चाहिए, तभी आपकी इस समस्या का समाधान हो पायेगा।

चुकंदर का सेवन करें:-

चुकंदर

चुकंदर का सेवन करने से शरीर में होने वाली आयरन की कमी को दूर करने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर, होने के साथ आयरन की मात्रा भी भरपूर होती है, इसके सेवन के लिए आप गाजर, चुकंदर,और शकरगंद का जूस निकाल कर नियमित इसका सेवन करें, साथ ही आप चुकंदर को अपने आहार के साथ सलाद में भी शामिल करें, और यदि आप इसका सेवन छिलके के साथ करते है तो आपको और फायदा होता है।

पालक का सेवन करें:-

पालक में भी आयरन के साथ फोलिक एसिड, विटामिन बी 12 भरपूर होता है, यदि आप अपने आहार में पालक को शामिल करते है तो इसके कारण भी शरीर में होने वाली खून की कमी को दूर करने में मदद मिलती है, इसके लिए आप एक गिलास पालक के जूस में दो चम्मच शहद डाल कर इसका सेवन रोजाना कर सकते है या फिर आप इसकी सब्ज़ी बनाकर और दिन में दो बार नियमीय पालक का सूप बनाकर पीने से भी आपको फायदा मिलता है।

शीरा का सेवन करें:-

शीरा का सेवन करने से शरीर में रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ाने में मदद मिलती है, इसमें आयरन के साथ और भी खनिज भरपूर मात्रा में होते है, इसके सेवन के लिए आप एक कप पानी या गरम दूध में एक चम्मच शीरा मिलाकर इसके सेवन दिन में एक या दो बार करें, इसके अलावा आप दो चम्मच शीरा और दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक कप पानी में मिलाकर उसका सेवन करें, ऐसा करने से भी आपको फायदा मिलता है, गर्भवती महिलाओ के लिए शीरा का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

तिल के बीज का प्रयोग करें:-

til

यदि आप एक चौथाई कप तिल के बीजों का सेवन रोज करते है तो आपके शरीर में तीस प्रतिशत तक रक्त की मात्रा में वृद्धि होती है, इसके सेवन के लिए आप थोड़े से तिल के बीजों को पानी में दो से तीन घंटे के लिए भिगो कर रख दें, उसके बाद आप इसे पीस कर पेस्ट तैयार कर लें, उसके बाद इसमें शहद मिलाकर दिन में दो बार इसका सेवन करें, आप चाहे तो दूध या गुड़ मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते है, इससे भी आपको फायदा मिलता है।

खजूर का सेवन करें:-

खजूर में भी आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसीलिए इसके सेवन से भी आपके शरीर में होने वाली खून की कमी को दूर करने में मदद मिलती है, इसके सेवन के लिए यदि आप रोजाना सुबह उठ कर दो या तीन सूखे खजूर का सेवन करते है तो भी आपको फायदा होता है, या आप रात को एक कप दूध में दो या तीन खजूर डाल कर रख दें, सुबह उठ कर इन खजूर का सेवन कर लें, और दूध पी लें आपको फायदा मिलेगा।

अनार का सेवन करें:-

pomegranate

अनार का सेवन करने से भी आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिलती है, इसके सेवन के लिए आप रोजाना नाश्ते में एक कप अनार के जूस में दो चम्मच शहद और एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर डाल कर इसका सेवन करते है तो आपको इससे फायदा मिलता है, इसके अलावा अनार का सेवन करने से या दो चम्मच अनार के सूखे बीजों का पाउडर बनाकर उसे दूध में मिलाकर पीने से आपको अपने शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है।

केले का सेवन करें:-

केला भी आपके शरीर में हीमोग्लोबिन का गठन करने वाले एंजाइम में उत्पादन को बढ़ावा देता है, इसके सेवन के लिए आप दिन में नियमित दो बार केले के साथ एक चम्मच शहद का सेवन करें, या फिर आप केले में एक चम्मच आंवला का रस मिलाकर दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें, ऐसा करने से भी आपके शरीर में होने वाली खून की कमीको दूर करने में मदद मिलती है।

सेब का सेवन करें:-

रोजाना एक सेब का सेवन करने से आप बहुत फायदा होता है, और यदि आप हरे सेब का सेवन उसके छिलके के साथ करते है तो आपको और फायदा होता है, इसके अलावा यदि आप फ्रैश एप्पल के जूस में समान मात्रा में चुकंदर का जूस और थोड़ा सा शहद मिलाकर उसका सेवन करते है तो इसके कारण आपको शरीर में होने वाली खून की कमी को दूर करने में मदद मिलती है।

मैथी का सेवन करें:-

maithi-seeds

मैथी का सेवन करने से भी आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिलती है, मैथी के बीज और इसकी पत्तियां दोनों का सेवन करने से आपको और भी फायदा मिलता है, इसके सेवन के लिए आप एक कप चावल में दो चम्मच मैथी के बीज डालकर पकाएं, उसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक डालें, और दिन में एक बार इसे नियमित कम से कम तीन हफ्ते तक करें, इसके अलावा आप मैथी की पत्तियों को सूप या सलाद के रूप में लेकर भी इसका सेवन कर सकते है।

सूखे काले किशमिश का सेवन करें:-

इसमें भी आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके शरीर में होने वाली खून की कमी को दूर करने में मदद करता है, इसके लिए आप दस या बारह किशमिश को रात को भिगो कर रख दें, उसके बाद सुबह इसके बीज निकाल कर अलग कर लें, और नाश्ता करने से पहले इनका सेवन करें, ऐसा कम से कम एक महीने तक लगातार करें आपको जरूर फायदा मिलेगा।

खून की कमी को दूर करने के अन्य उपचार:-

  • गन्ने के ताजे रस का नियमित सेवन करने से भी आपको फायदा मिलता है।
  • बादाम भी खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है साथ ही खून को साफ़ भी करता है।
  • टमाटर का सेवन करने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है, और साथ ही इसके टमाटर या इसके सूप के सेवन से आपके शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है।
  • आंवले का सेवन करने से भी आपके शरीर में खून की वृद्धि होती है, और साथ ही आप आंवले का मुरब्बा, आंवले का चूर्ण आदि में से किसी का भी नियमित सेवन कर सकते है।
  • गाजर का प्रयोग भी सलाद या सब्ज़ी के रूप में करने से आपको फायदा मिलता है।
  • इसके अलावा आपको अपने आहार में पौष्टिक तत्वों को शामिल करना चाहिए जिसके कारण आपके शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद मिलें।
  • गुड़ का सेवन करने से भी शरीर में होने वाली खून की कमी को दूर किया जा सकता है।

तो ये कुछ घरेलू उपाय है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने शरीर में होने वाली खून की कमी को दूर करके अपने शरीर में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा को बढ़ा सकते है, साथ ही आपको यह समस्या होगी ही नहीं यदि आप अपने खान पान में लापरवाही न करें, स्वस्थ व् पौष्टिक आहार लें अच्छा लाइफस्टाइल बनाएं, खास कर महिलाओ में ये समस्या ज्यादा पायी जाती है, तो महिलाओ को अपने शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए इन चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.