जिनकी प्रेगनेंसी कोरोनाकाल में हुई है उन्हें इन बातों का ध्यान रखना जरुरी है

0

आज जब हर जगह कोरोना जैसी भयंकर बिमारी का कहर बढ़ता है तो उससे बचाव के लिए आपका सतर्क रहना बहुत जरुरी है। क्योंकि यह एक ऐसी बिमारी है जिससे यदि घर का एक व्यक्ति संक्रमित होता है तो उसके कारण दूसरों को भी इस बीमारी के होने का खतरा अधिक होता है। आज इस आर्टिकल में हम गर्भवती महिला के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो इस कोरोनाकाल के चलते गर्भवती महिला को ध्यान रखने चाहिए। ताकि माँ और बच्चा दोनों स्वस्थ रहें।

चिड़चिड़ेपन से रहें दूर

कोरोना से बचाव के लिए घर में रहना सबसे सुरक्षित है ऐसे में पूरा दिन घर में रहने के कारण हो सकता है महिला को बोरियत महसूस हो, चिड़चिड़ापन हो। लेकिन महिला को कोशिश करनी है की किस तरह महिला घर में रहकर खुश रहें, चिड़चिड़ापन न महसूस करे। क्योंकि इसका सीधा असर आपकी सेहत और बच्चे पर भी पड़ता है। ऐसे में महिला को चिड़चिड़ापन न हो इसके लिए महिला परिवार के साथ समय बिताएं, अपनी पसंद का कोई काम करें, प्रेगनेंसी में खुश कैसे रहें इसके बारे में जानकारी लें। ताकि महिला को चिड़चिड़ेपन से दूर रहने और प्रेगनेंसी में खुश रहने में मदद मिल सकें।

अपने लिए समय निकालें

घर में सभी सदस्यों के रहने के कारण हो सकता है जितना ज्यादा आपकी केयर हो उतना ही ज्यादा आपका काम भी बढ़ जाएँ। लेकिन इस चक्कर में अपनी सेहत के साथ कोई लापरवाही नहीं करें, अपने लिए समय निकालें, भरपूर आराम करें, अपनी दिनचर्या में किसी तरह का बदलाव नहीं करें, आदि। क्योंकि करोनकाल में जितना ज्यादा आप अपनी सेहत का ध्यान रखेंगी और गलतियां नहीं करेंगी उतना ही आपको और आपके बच्चे को स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी।

READ  प्रेगनेंसी में किशमिश खाने के फायदे

शारीरिक परेशानियों से बचे रहें

गर्भावस्था के दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण महिला को शारीरिक परेशानियां होने का खतरा होता है। ऐसे में सारा दिन घर में रहने के कारण आलस होना भी आम बात होती है और ज्यादा आलस महिला की शारीरिक परेशानियों को बढ़ा सकता है। ऐसे में शारीरिक परेशानियों से बचे रहने के लिए जरुरी है की महिला घर में ही योगासन करें, व्यायाम करें, सारा दिन केवल आराम ही न करें, डाइट का अच्छे से ध्यान रखें, गलत चीजों का सेवन नहीं करें, सारा दिन केवल काम ही न करें यानी बॉडी को जरुरत से ज्यादा नहीं थकाएं, आदि। यदि महिला इन छोटी छोटी बातों का ध्यान रखती है तो इससे महिला को शारीरिक परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है।

मानसिक परेशानियों से रहें दूर

कोरोना के भय के कारण बिल्कुल भी तनाव नहीं लें बल्कि जितना हो सके मानसिक परेशानियों से दूर रहें। क्योंकि इस दौरान जितना आप अपने आप को मानसिक तनाव से दूर रखेंगी उतना ही आपको स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी। और मानसिक तनाव को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है की आप अकेली नहीं रहें, मैडिटेशन करें, अपने आप को बिज़ी रखें।

खुश रहने की कोशिश करें

गर्भावस्था के दौरान माँ जितना खुश रहती है उतना ही गर्भ में शिशु भी स्वस्थ रहता हैं। ऐसे में कोरोना के चलते आप घर में रहकर भी अपने आप को खुश रखने की कोशिश करें। ताकि आपको और आपके बच्चे को स्वस्थ रहने में मदद मिल सकें।

READ  प्रेगनेंसी में हेयर फॉल की समस्या

इम्युनिटी बढ़ाएं

संक्रमण से बचाव के लिए गर्भावस्था के दौरान जरुरी है की महिला अपनी इम्युनिटी को बढ़ाएं। और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए महिला अपना खान पान बेहतर रखें। साथ ही डॉक्टर्स द्वारा दी गई दवाइयों का नियमित रूप से सेवन करें।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिनका ध्यान जिनकी प्रेगनेंसी कोरोनाकाल में हुई है उन्हें रखना जरुरी है। यदि आप भी माँ बनने वाली है तो आप भी इन बातों का ध्यान रखें क्योंकि यदि आप इन बातों का ध्यान रखें तो इससे आपको इस बीमारी से बचे रहने के साथ प्रेगनेंसी में स्वस्थ रहने में भी मदद मिलेगी।

Health care tips for pregnancy during corona period

Leave A Reply

Your email address will not be published.