प्रेगनेंसी में खिचड़ी खाने के फायदे

0

गर्भावस्था के दौरान खान पान को लेकर महिला के मन में बहुत से सवाल होते हैं जैसे की क्या खाएं, क्या नहीं खाएं, कितनी मात्रा में खाएं, किस समय किस खाद्य पदार्थ का खाना कितना फायदेमंद होता है, आदि। आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी के दौरान खिचड़ी का सेवन क्यों करना चाहिए, खिचड़ी खाने से कौन से फायदे मिलते हैं, इस बारे में बात करने जा रहे हैं। क्या आप भी प्रेग्नेंट हैं? और सोच रही है की प्रेगनेंसी में खिचड़ी का सेवन कितना फायदेमंद होता है? यदि हाँ, तो आइये अब हम इस आर्टिकल में आपको खिचड़ी का सेवन करने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

ऊर्जा मिलती है भरपूर

प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में हो रहे हार्मोनल बदलाव, शारीरिक परेशानियों के कारण महिला में ऊर्जा की कमी हो जाती है। जिसकी वजह से थकान, कमजोरी, स्ट्रेस जैसी परेशानियां गर्भवती महिला को होती हैं। लेकिन खिचड़ी का सेवन करने से महिला को बॉडी को ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिलती है।

क्योंकि खिचड़ी को बनाने के लिए आप दालों का इस्तेमाल करते हैं जो की प्रोटीन व् अन्य मिनरल्स का बेहतरीन स्त्रोत होता है, साथ ही यदि आप चाहे तो खिचड़ी में अलग अलग तरह की सब्जियों को भी मिक्स कर सकते हैं, दही और घी डालकर खा सकते हैं जिससे उसमे पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ती है। और गर्भवती महिला को ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिलती है।

पाचन क्रिया रहती है बेहतर

गर्भवती महिला के शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलाव व् वजन बढ़ने के कारण महिला की पाचन क्रिया प्रभावित होती है। जिसकी वजह से पाचन तंत्र धीरे काम करता है और भोजन के हज़म न होने के कारण महिला को पेट सम्बंधित परेशानियां, सीने में जलन, खट्टी डकार, पेट में गैस जैसी दिक्कतें होती हैं। लेकिन यदि महिला खिचड़ी का सेवन करती है तो महिला की पाचन क्रिया बेहतर होती है क्योंकि खिचड़ी पचाने में हल्की होती है जो आसानी से हज़म हो जाती है और महिला का पेट भी भर जाता है।

READ  एबॉर्शन के बाद होने वाली परेशानियां!

कब्ज़ से मिलती है राहत

खिचड़ी एक ऐसा आहार होता है जिसे पचाने में महिला को कोई दिक्कत नहीं होती है। जिससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है और महिला को प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली कब्ज़ की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

पेट हल्का महसूस होता है

प्रेगनेंसी के दौरान पेट फूलना, पेट टाइट होना, पेट में गैस होना, आम बात होती है। लेकिन यदि गर्भवती महिला खिचड़ी का सेवन करती है तो महिला को पेट सम्बंधित इन परेशानियों से निजात पाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ बेहतरीन फायदे जो खिचड़ी का सेवन करने से गर्भावस्था के दौरान महिला को मिलते हैं। ऐसे में इन बेहतरीन फायदों के लिए प्रेगनेंसी के दौरान महिला को खिचड़ी का सेवन जरूर करना चाहिए। साथ ही खिचड़ी एक ऐसा आहार है जिसे बनाने में बहुत कम समय लगता है इसीलिए जब भी प्रेग्नेंट महिला को भूख लगे तो महिला आसानी से इसे बना सकती है।

Benefits of eating khichdi in pregnancy

Leave A Reply

Your email address will not be published.