प्रेगनेंसी में सबसे पौष्टिक ब्रेकफास्ट यानि नाश्ता क्या होता है?

0

नाश्ता यानि की दिन का पहला आहार, दिन का पहला आहार जितना हेल्दी होता है, पोषक तत्वों से भरपूर होता है उतना ही आपको सारा दिन एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिलती है। खासकर जब बात प्रेग्नेंट महिला की हो तो दिन के पहले आहार में महिला को जितना हो सके पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए। क्या आप भी प्रेग्नेंट हैं? यदि हाँ तो आपको भी अपने नाश्ते का ध्यान रखना चाहिए।

ऐसे में गर्भवती महिला अपने पौष्टिक नाश्ते में किन किन चीजों को शामिल कर सकती है, कौन कौन सी चीजें माँ व् बच्चे के लिए फायदेमंद हैं, यदि आप इनके बारे में नहीं जानती है। तो घबराइए नहीं, क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी में सबसे पौष्टिक ब्रेकफास्ट क्या होता है और आप किन किन चीजों को उसमे शामिल कर सकती है उसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स

नाश्ते में दूध, दही या अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स को जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि डेयरी प्रोडक्ट्स प्रोटीन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं जो माँ व् बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन महिला ध्यान रखें की यदि महिला दूध पी रही है तो महिला को दही नहीं खानी चाहिए और यदि महिला दही खा रही है तो महिला को दूध नहीं पीना चाहिए।

फ्रूट्स

सुबह के नाश्ते में फलों को भी आप शामिल कर सकते हैं क्योंकि फलों में पोषक तत्व भरपूर होते हैं साथ ही इससे शरीर में तरल पदार्थों की मात्रा को सही रहने में भी मदद मिलती है। ऐसे में सेब, अनार, केला, व् अन्य फलों का सेवन महिला नाश्ते में कर सकती है। फलों का सेवन करने के साथ महिला चाहे तो फलों का ताजा जूस निकालकर भी उसका सेवन कर सकती है।

अंडा

यदि गर्भवती महिला अंडे का सेवन कर लेती है तो अंडा एक सुपरफूड होता है जो महिला को स्वस्थ रखने के साथ बच्चे के शारीरिक व् मानसिक विकास को बेहतर करने में मदद करता है। ऐसे में महिला नाश्ते में अंडे का सेवन भी कर सकती है और महिला चाहे तो उबले अंडे, ऑमलेट, अंडे की भुर्जी आदि के रूप में अंडा खा सकती है।

ओट्स या दलिया

ढेर सारी सब्जियां डालकर ओट्स या दलिया का सेवन भी गर्भवती महिला नाश्ते में कर सकती है। क्योंकि ओट्स व् दलिया वैसे ही महिला की सेहत के लिए फायदेमंद होता है ऐसे में ढेर सारी सब्जियों को शामिल करने से इसका फायदा दुगुना बढ़ जाता है। इसीलिए नाश्ते में यदि महिला का मन है तो महिला अपने मन व् टेस्ट अनुसार दलिया व् ओट्स बनाकर उनका सेवन भी कर सकती है।

ड्राई फ्रूट्स

नाश्ते में बादाम, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स को भी महिला शामिल कर सकती है क्योंकि बादाम व् अखरोट माँ व् बच्चे दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। साथ ही यह महिला के लिए नाश्ता नहीं होता है बल्कि महिला नाश्ते के साथ इनका सेवन कर सकती है ताकि महिला और बच्चे को दुगुना फायदा मिल सके।

पानी

नाश्ते में खाने का अच्छे से ध्यान रखने के साथ एक बात का और ध्यान रखना चाहिए की महिला जितना हो सके उतना पानी भी पीएं। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान जितना पोषक तत्वों से भरपूर खान पान जरुरी होता है उतना ही महिला के लिए शरीर में तरल पदार्थों की मात्रा को सही रखना भी जरुरी होता है।

सुबह के नाश्ते में खाई जाने वाली अन्य चीजें

सुबह के नाश्ते में प्रेग्नेंट महिला इडली साम्भर, उपमा, पोहा, सदाबूदाना, पराठा, ढोकला, आदि चीजों का सेवन भी कर सकती है। क्योंकि यह सब भी प्रेग्नेंट महिला के बेहतरीन नाश्ते के लिए बेहतरीन विकल्प होती है। साथ ही इन सभी में पोषक तत्वों की मात्रा को बढ़ाने के लिए आप अलग अलग सब्जियों को इनमे शामिल कर सकते हैं।

नाश्ते में रखें इन बातों का ध्यान

  • सुबह उठने के बाद नाश्ते में ज्यादा देरी नहीं करें।
  • नाश्ते में कैफीन यानी चाय कॉफ़ी का सेवन करने से बचें।
  • ताजा नाश्ता ही खाएं।
  • कच्ची व् अधपकी चीजों का सेवन करने से बचें।
  • जरुरत से ज्यादा मीठी चीजों का सेवन नाश्ते में नहीं करें।
  • जितनी भूख हो उतना ही खाएं जरुरत से ज्यादा नहीं खाएं।
  • मसालेदार चीजों का सेवन करने से बचें।

तो यह हैं वो खाद्य पदार्थ जिन्हे अपने नाश्ते में गर्भवती महिला को जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि यह सभी चीजें हेल्दी होने के साथ माँ व् बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके अलावा दिन का पहला आहार महिला को समय से यानी की सुबह उठने के एक घंटे के भीतर ले लेना चाहिए। ताकि उसके बाद पूरे दिन का खान पान का रूटीन सही हो सके साथ ही शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं हो।

Healthy breakfast for pregnant women