Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय

0

ब्लैकहेड्स की समस्या ज्यादातर नाक के आस पास होती है या फिर ठोड़ी के आस पास होती है। चेहरे पर होने वाले डेड सेल्स के नीचे ऑयल जमने के कारण स्किन उभरने लगती है। इन्हे ही ब्लैकहेड्स के नाम से जाना जाता है यह समस्या जब ज्यादा होने लगती है तो इसकी वजह से चेहरे की सुंदरता कम होने के साथ चेहरा काफी भद्दा भी लगने लगता है। पार्लर में जाने पर जब आप ट्रीटमेंट करवाते हैं तो वहां पर आपके ब्लैकहेड्स निकाल दिए जाते हैं और ऐसा नहीं है की यह दोबारा नहीं नहीं आते हैं।

बल्कि यह समस्या होना आम बात होती है ऐसे में बार-बार पार्लर जाना थोड़ा महंगा पड़ सकता है। लेकिन आप चाहे तो घर पर ही कुछ आसान नुस्खों का इस्तेमाल करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं और यह तरीके आसान होने के साथ काफी असरदार भी होते हैं। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात पाने के कुछ घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं। लेकिन उससे पहले जानते हैं की आखिर ब्लैकहेड्स क्यों होते हैं।

ब्लैकहेड्स होने के कारण

जिन लोगो को ब्लैकहेड्स होते हैं उन्हें यह दिक्कत होने का कोई एक कारण नहीं होता है बल्कि ऐसे कई कारण होते हैं जिनकी वजह से यह समस्या हो सकती है। जैसे की:

  • स्किन ऑयली होने के कारण या फिर ऑयल बेस्ड प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल करने के कारण ब्लैकहेड्स की समस्या हो सकती है।
  • स्किन की साफ़ सफाई का ध्यान अच्छे से न रखने के कारण ऐसा होता है।
  • अनहेल्दी डाइट, गलत लाइफस्टाइल, हार्मोनल असंतुलन होने के कारण भी यह समस्या हो सकती है।
  • यदि आप चेहरे पर लगे मेकअप को राटा को हटाकर नहीं सोते हैं तो इसकी वजह से भी ब्लैकहेड्स की समस्या हो जाती है।
  • बार बार चेहरे की स्किन को छूने के कारण भी यह दिक्कत हो सकती है।

चेहरे के कौन से हिस्सों पर होते हैं ब्लैकहेड्स?

नाक, ठोड़ी, पर सबसे ज्यादा ब्लैकहेड्स हो जाते हैं लेकिन इसके अलावा गाल पर, माथे पर, हाथों पर भी यह समस्या हो सकती है लेकिन नाक व् ठोड़ी पर यह समस्या सबसे ज्यादा होती है।

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय

यदि चेहरे पर ब्लैकहेड्स हो जाते हैं तो यह कोई ऐसी परेशानी नहीं है जिसका कोई इलाज़ नहीं है। बल्कि कुछ आसान और असरदार घरेलू नुस्खे ट्राई करके आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। तो आइये अब उन घरेलू नुस्खों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

टूथपेस्ट

सबसे पहले आप कोलगेट लेकर मास्क की तरह अपनी नाक, ठोड़ी या अन्य किसी जगह पर लगाएं जहां पर ब्लैकहेड्स हैं। उसके बाद आप इसे अपनी उँगलियों की मदद से मसाज करें ऐसा करने से ब्लैकहेड्स कम हो जायेंगे। उसके बाद आप हर दूसरे दिन ऐसा करें ऐसा करने से आपको इस समस्या से बचे रहने में मदद मिलेगी। साथ ही यदि आपकी नाक के आस पास की स्किन रूखी सुखी रहती है तो इससे आपकी स्किन को भी नमीयुक्त रहने में मदद मिलेगी।

अंडा

अंडे का सफ़ेद हिस्सा लेकर उसमे आधा या एक चम्मच शहद मिलाएं उसके बाद आप इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से इसे साफ़ करते हुए मसाज करें। ऐसा करने से भी ब्लैकहेड्स की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

बेकिंग सोडा

एक चम्मच बेकिंग सोडा में दो चम्मच पानी मिलाएं और उसके बाद इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाएं। उसके बाद इसे पंद्रह से बीस मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी की मदद से मसाज करते हुए इसे साफ कर दें ऐसा करने से भी आपको इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है।

केले के छिलका

केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से से आप अपने ब्लैकहेड्स पर मसाज करें और अच्छे से ब्लैकहेड्स पर तीन से चार मिनट पर रगड़ें। ऐसा करने से भी ब्लैकहेड्स की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

हल्दी

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर हल्दी का इस्तेमाल करने से भी ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप हल्दी में नारियल तेल को मिक्स करें उसके बाद इस पेस्ट को ब्लैकहैड पर लगाएं। एक से दो मिनट तक मसाज करने के बाद आप इसे ऐसे ही छोड़ दें। उसके थोडी देर बाद चेहरे को धो लें हफ्ते में दो से तीन बार इस उपाय को करें।

चीनी और नारियल का तेल

थोड़े से नारियल तेल में थोड़ी सी चीनी मिलाएं अब इस मिक्सचर को चेहरे पर डालकर स्क्रब करें। ऐसा तीन से चार मिनट तक करें उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा करने से भी ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात मिलता है।

दालचीनी

एक कटोरी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, चुटकी भर हल्दी और निम्बू का रस मिलाएं और उसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरे को धो लें। ऐसा करने से भी ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

ओटमील क्लींजर

सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा दही, आधा नींबू का रस, और एक बड़ा चम्मच ओटमील से स्क्रब बनाएं। उसके बाद इस स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से न सिर्फ ब्लैकहेड्स को दूर होते है बल्कि चेहरे पर चमक बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी को पीसकर उसमे निम्बू का रस मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं या फिर स्ट्रॉबेरी के पीएसटी में दूध मिलाकर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। और उसके थोड़ी देर बाद चेहरे को साफा पानी से धो लें ऐसा करने से चेहरे पर ब्लैकहेड्स से निजात पाने में मदद मिलती है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी की पत्तियों को पीसकर उसमे थोड़ा पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर चेहरे की मसाज करें। और उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें ऐसा करने से भी ब्लैकहेड्स से निजात पाने में मदद मिलती है।

आलू

आलू की स्लाइस को काटकर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर रखकर मसाज करें या फिर आलू को पीसकर उसका रस निकालें और फिर चेहरे की मसाज करें। ऐसा करने के बाद चेहरे को धो लें ऐसा हर दूसरे तीसरे दिन करें इससे भी आपके चेहरे को ब्लैकहेड्स की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

नीबू

निम्बू के रस में आधा चम्मच शहद या चीनी मिलाएं और उस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और मसाज करें। उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। या फिर निम्बू के रस में थोड़ी हल्दी, थोड़ा नमक, और एक चम्मच गुनगुना पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर लगाकर मसाज करें ऐसा करने से भी ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

मुल्तानी मिट्टी

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में एक चम्मच चन्दन का पाउडर थोड़ा गुलाबजल और थोड़ा पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। और उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और बीस मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद चेहरे को धो दें। ऐसा करने से भी इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

स्टीम लें

हफ्ते में दो तीन बार चेहरे को स्टीम दें ऐसा करने से चेहरे के रोमछिद्र खुल जाते हैं जिससे चेहरे पर होने वाले ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात पाने के साथ चेहरे पर ग्लो लाने में भी मदद मिलती है।

क्या ब्लैकहेड्स की समस्या के लिए फेशियल करवा सकते हैं?

जी हाँ, फेशियल के दौरान चार पांच स्टेप्स को फॉलो किया जाता है जिसमे एक स्टेप स्क्रब होता है। और स्क्रब के दौरान ही चेहरे से ब्लैकहेड्स को हटाया जाता है। ऐसे में आप चाहे तो फेशियल करवा सकते हैं। लेकिन यदि आपको ब्लैकहेड्स की समस्या ज्यादा होती है तो आप घर पर ही स्क्रब कर सकते हैं इसके लिए आप मार्किट से या फिर घर में ही स्क्रब बनाकर उसे चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे ट्राई करने से आप ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात पा सकते हैं। आपको भी यदि यह समस्या है तो आप भी इनमे से किसी भी टिप्स को ट्राई कर सकते हैं। इसके अलावा आप महीने में दो बार इस उपाय को करते रहें इससे आपको ब्लैकहेड्स की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

Home Remedies to get rid of Blackheads

Leave a comment