कॉक्रोच भगाने के घरेलू तरीके

घर में कॉक्रोच हो जाने के कारण अक्सर लोग परेशान रहते हैं। क्योंकि यह कॉक्रोच खाने की चीजों में, बर्तनों, किचन शैल्फ पर, अलमारियों आदि में घूमते रहते हैं। जिसे देखकर न केवल घिन्न आती है बल्कि बिमारियों के फैलने का खतरा भी होता है। बरसाती मौसम में कॉक्रोच होने की समस्या ज्यादा हो जाती है या जिनके घरों में सीलन की समस्या होती है उनके घर में कॉक्रोच अधिक होते हैं।

ऐसे में कॉक्रोच भगाने के लिए मार्किट में बहुत से रसायानिक उत्पाद मिल जाते हैं लेकिन इनमे केमिकल अधिक होने के कारण घर में छोटे बच्चों को इनसे नुकसान पहुँचने का खतरा रहता है। तो लीजिये आज इस आर्टिकल में हम आपको कॉक्रोच भगाने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे न तो कोई नुकसान होगा और यह तरीके असरदार भी होंगे।

चीनी और बेकिंग पाउडर

एक कटोरे में बराबर मात्रा में चीनी और बेकिंग पाउडर डालकर मिक्स करें। उसके बाद इस मिश्रण को उन जगहों पर थोड़ा थोड़ा फैलाकर रख दें जहां पर कॉक्रोच आपको दिखाई देते हैं। चीनी के मीठे स्वाद के कारण जैसे ही कॉक्रोच इसके पास आएंगे वैसे ही बेकिंग सोडा के स्वाद से यह मर जायेंगे। थोड़े थोड़े समय बाद ऐसा करते रहें ताकि आपको कॉक्रोच की समस्या से बचे रहने में मदद मिल सके।

तेजपत्ता

कॉक्रोच को घर से खत्म करने के लिए तेजपत्ते का इस्तेमाल करना भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप तेजपत्ते को मसलकर उन जगहों पर रख दें जहां कॉक्रोच आते हैं। ऐसा करने से कॉक्रोच की तेज गंध सूंघकर कॉक्रोच वहां से दूर भागने लग जायेंगे। समय समय पर आप इन पत्तियों को बदलते रहें।

लौंग

लौंग की तेज गंध भी कॉक्रोच को भगाने का एक असरदार उपाय है इसके इस्तेमाल के लिए आप किचन में, अलमारियों व् अन्य जगह पर लौंग रख दें। ऐसा करने से लौंग की गंध सूंघकर कॉक्रोच आसानी से वहां से भाग जायेंगे।

नीम

नीम एक बेहतरीन कीटनाशक है और नीम का इस्तेमाल करने से आपको कॉक्रोच को घर से खत्म करने में भी मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक लीटर पानी में मुट्टीभर नीम की पत्तियों को पीसकर डाल दें। उसके बाद आप इस पानी को छान लें और इसे स्प्रे बोतल में डालकर आप घर के उन सभी कोनो और उन जगह पर छिड़काव करें। जहां पर कॉक्रोच अधिक होते हैं ऐसा करने से कॉक्रोच वहां नहीं आएंगे और आपको इस समस्या से बचे रहने में मदद मिलेगी।

पुदीने का तेल

एक स्प्रे बोतल में आधा गिलास पानी में पंद्रह बीस बूँदे पुदीने के तेल की डालें। उसके बाद इसे मिक्स करें और घर के उन सभी कोनो और उन जगह पर छिड़काव करें जहां पर कॉक्रोच अधिक पनपते हैं ऐसा करने से कॉक्रोच वहां नहीं आएंगे।

निम्बू का रस

पोछा लगाने के पानी में रोजाना तीन से चार निम्बू का रस मिलाएं और उस जगह पर सबसे पहले पोछा लगाएं जहां कॉकरोच अधिक आते हैं। ऐसा करने से कॉक्रोच आना बंद कर देंगे लेकिन ध्यान रखें की ऐसा रोजाना करें और कॉक्रोच खत्म होने के बाद भी हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा जरूर करें।

डिटर्जेंट

एक गिलास पानी में तीन से चार चम्मच डिटर्जेंट डालकर उसे अच्छे से मिक्स कर लें अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डाल लें। उसके बाद रात को सोने से पहले इस मिश्रण का वहां छिड़काव करें जहां कॉक्रोच आते हैं। ऐसा जब तक करें जब तक आपको पूरी तरह इस समस्या से निजता नहीं मिल जाता।

लहसुन प्याज काली मिर्च

थोड़ी सी लहसुन की कलिया और आधा प्याज को मिलाकर अच्छे से पीस लें। उसके बाद इसमें काली मिर्च को मिलाएं। अब इन तीनों को अच्छे से मिक्स करके एक स्प्रे बोतल में डालें और आधा गिलास पानी डालकर अच्छे से हिलाएं। अब इस मिश्रण के अच्छे से मिक्स होने के बाद इसे स्प्रे करें। इस तरीके का इस्तेमाल करने से भी आपको घर में होने वाले कॉक्रोच की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

बोरेक्स

बोरेक्स का इस्तेमाल करने से भी आपको कॉक्रोच को घर से भगाने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप बोरेक्स पाउडर में थोड़ी चीनी मिलाकर रात को सोने से पहले उन जगह पर छिड़क दें जहां कॉक्रोच आते हैं। उसके बाद सुबह उठाकर उस जगह को अच्छे से साफ़ कर दें ताकि बोरेक्स के संपर्क में बच्चे नहीं आएं, ऐसा रोजाना रात को सोने से पहले करें।

अंडे का छिलका

अंडा खाकर यदि आप अंडे के छिलके को फेक देते हैं तो अब ऐसा नहीं करें क्योंकि अंडे का छिलका कॉक्रोच भगाने का एक असरदार उपाय है। इसके इस्तेमाल के लिए आप अंडे के छिलके को छोटे छोटे टुकड़ों में करके उन जगह पर रखें जहां कॉक्रोच आते हैं। ऐसा करने से कॉक्रोच उस जगह पर नहीं आएंगे।

घर से कॉक्रोच भगाने के आसान उपाय

  • साफ़ सफाई का ध्यान रखें।
  • रात को जूते बर्तन नहीं छोड़ें।
  • किचन में गली सदी सब्जियों को नहीं रहने दें।
  • जहां जहां पानी का रिसाव होता है उस जगह को बंद कर दें।
  • पानी की जालियों को हमेशा साफ़ रखें।
  • रात में खाने पीने की चीजों को खुला नहीं छोड़ें।
  • जानवरों को खिलाने वाला खाना भी रात को ऐसे नहीं छोड़ें।
  • घर में सीलन की समस्या है तो उसका समाधान करें।

तो यह हैं लुक घरेलू नुस्खे जिन्हे ट्राई करने से घर में मौजूद कॉक्रोच को खत्म करने में मदद मिलती है। यदि आप भी घर में कॉक्रोच की समस्या से परेशान हैं तो आप भी इनमे से किसी भी उपाय को ट्राई करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

Home remedies to get rid of cockroaches

Leave a comment