Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

फटी एड़ियों को ठीक करने के घरेलू उपाय

0

फटी एड़ियां दिखने में बहुत ही भद्दी लगती है साथ ही फटी एड़ियों के कारण आपके पैरों की सुंदरता में भी कमी आती है। साथ ही यदि सही समय पर इनका इलाज़ नहीं किया जाये तो इसकी वजन से एड़ियों में दर्द, खून निकलने, सूजन महसूस होने जैसी समस्या भी बढ़ जाती है। साथ ही एड़ियां फटने का कोई एक कारण नहीं होता है बल्कि ऐसे कई कारण होते हैं जिसकी वजह से आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

लेकिन यह कोई ऐसी परेशानी नहीं है की जिसका कोई इलाज नहीं हो। बल्कि यदि आप जिस तरह अपने शरीर के अन्य अंगों की ख़ूबसूरती का ध्यान रखते हैं वैसे ही थोड़ा समय अपने पैरों को देते हैं तो आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिल जाती है। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको फटी एड़ियों की समस्या से निजात पाने के कुछ ऐसे ही आसान घरेलू नुस्खें बताने जा रहे हैं।

एड़ियां फटने के कारण

  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण यह समस्या हो सकती है।
  • यदि आप हमेशा नंगे पैर घूमते रहते हैं तो इसकी वजह से भी पैरों के तलवे पर बुरा असर पड़ता है जिसके कारण यह समस्या हो जाती है।
  • सर्दी के मौसम में या फिर जब शुष्क हवाएं चलती है तब स्किन बहुत प्रभावित होती है जिसकी वजह से आपको यह समस्या हो सकती है।
  • पैरों को ज्यादा देर तक गर्म पानी में रखने के कारण भी यह परेशानी हो सकती है।
  • गलत साइज के जूते चप्पल पहनने के कारण पैरों में दर्द महसूस होने के साथ एड़ियां फटने की समस्या भी हो जाती है।
  • जिन लोगो के शरीर में कैल्शियम की कमी होती है उन्हें यह परेशानी अधिक हो सकती है।
  • केमिकल युक्त चीजों का प्रयोग पैरों के लिए करने के कारण भी ऐसा हो सकता है।
  • शरीर में पानी की कमी होने के कारण भी यह समस्या हो सकती है।

फटी एड़ियों की समस्या से राहत पाने के टिप्स

यदि आपकी एड़ियां फट गई हैं तो यह कोई ऐसी परेशानी नहीं है की जिसका कोई इलाज़ नहीं हो बल्कि कुछ आसान घरेलू नुस्खों को ट्राई करने से आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। जैसे की:

एलोवेरा जैल

स्किन सम्बन्धी परेशानियों से निजात पाने के लिए एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप रात को सोने से पहले थोड़ा पानी गर्म करके उसमे अपने पैरों को भिगोएं उसके बाद सूखे कपडे से पैरों को साफ़ करें। ऐसा करने के बाद एलोवेरा जैल को अपने पैरों पर लगाएं और मोज़े यानी जुराबे पहन लें। फिर सुबह उठकर साफ़ पानी से पैरों को धों लें एक हफ्ते तक नियमित ऐसा करें आपको अपने पैरों में बदलाव साफ नज़र आएगा।

नारियल तेल का इस्तेमाल करें

नारियल तेल का इस्तेमाल करने से भी फटी एड़ियों की समस्या से निजता मिलता है और आपकी एड़ियों की स्किन को कोमल रहने में मदद मिलती है। इसके लिए आप रात को सोने से पहले नारियल तेल को गुनगुना करके अपने पैरों की मसाज करें। उसके बाद मोज़े पहन लें फिर सुबह उठकर अपने पैरों को साफ पानी से धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करें आपको अपने पैरों में बदलाव साफ़ नज़र आएगा।

गुलाब जल और निम्बू

एक कटोरी में एक निम्बू का रस, दो चम्मच ग्लिसरीन, और दो से तीन चम्मच गुलाबजल मिलाएं। उसके बाद आधी बाल्टी गर्म पानी लें और ध्यान रखें की पानी उतना गर्म हो की आप उसमे पैरों को अच्छे से डुबोकर बैठ जाएँ। फिर उसके बाद आप इस मिश्रण को उस पानी में डाल दें, और थोड़ा सा बचा भी लें।

फिर पंद्रह से बीस मिनट तक पैरों को पानी में डुबोएं और फुट स्क्रबर की मदद से एड़ियों को साफ़ करें। ऐसा करने के बाद पैरों को बाहर निकालें और पैरों को सूखा लें। फिर अपनी एड़ियों पर इस मिश्रण को थोड़ा थोड़ा लगाएं। और मोज़े पहन लें और रातभर के लिए इसे पैरों पर भी छोड़ दें। सुबह उठकर साफ़ पानी से पैरों को धो लें ऐसा करने से भी आपको फटी एड़ियों को समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

शहद

आधी बाल्टी में गुनगुना पानी लें और उसमे एक कप शहद मिलाएं। फिर इसके बाद आप अपनी एड़ियों को स्क्रब करें। उसके बाद पैरों को साफ पानी से धो लें ऐसा कुछ दिनों तक रोजाना करें। ऐसा करने से आपको फटी एड़ियों की समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करें

फटी एड़ियों की समस्या से राहत के लिए पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप पेट्रोलियम जेली को रातभर के लिए अपने पैरों और एड़ियों पर अच्छे से लगाकर छोड़ दें। सुबह उठकर पैरों को धो लें ऐसा कुछ दिनों तक रोजाना करें आपको इसका असर साफ़ दिखाई देगा।

दूध और शहद

फटी एड़ियों की समस्या से निजात पाने के लिए आप दूध व् शहद को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं अब इस पेस्ट को अपनी एड़ियों पर लगाएं और सूखने के बाद पैरों को धो लें और अच्छे से साफ करें। ऐसा कुछ दिनों तक नियमित करें आपको फायदा जरूर मिलेगा।

केला

एक पका हुआ केला लेकर अच्छे से पीस लें उसके बाद इसे अच्छे से अपनी एड़ियों पर लगाएं और थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी का का इस्तेमाल करके पैरों को साफ़ कर लें। ऐसा कुछ दिनों तक रोजाना करें ऐसा करने से आपको फटी एड़ियों की समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

विटामिन इ के कैप्सूल

चार पांच विटामिन इ के कैप्सूल लें उसके बाद इन कैप्सूल को तोड़कर तेल निकाल लें फिर इस तेल से एड़ियों को अच्छे से मसाज करें और रातभर के लिए इसे पैरों पर ही छोड़ दें। सुबह उठकर पैरों को धो लें ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें या फिर एक हफ्ते तक रोजाना करें और जब फ़र्क़ दिखाई देने लगे तो हफ्ते में दो या तीन बार करें।

प्यूमिक स्टोन

प्यूमिक स्टोन आपको बाजार में आसानी से मिल जाता है। इस टिप्स के लिए सबसे पहले आप अपने पैरों को थोड़ी देर गुनगुने पानी में भिगोएं उसके बाद प्यूमिक स्टोन को अपनी एड़ियों पर रगड़ें और उस पर जमी डेड स्किन को उतार दें। फिर सूखे कपडे का इस्तेमाल करके पैरों को सुखाएं और मॉइस्चराइजर लगाएं। ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार जरूर करें ऐसा करने से भी आपको फटी एड़ियों की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

चावल का आटा

सबसे पहले अपने पैरों को थोड़ी दे गुगुने पानी में दस मिनट तक डुबोकर रखें और फिर उन्हें सूखे कपडे से साफ कर लें। ऐसा करने के बाद एक कटोरी में दो चम्मच चावल का आटा, निम्बू का रस, एक चम्मच शहद मिलाएं फिर इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करके एक पेस्ट बनाएं और उससे अपनी एड़ियों पर स्क्रब करें। उसके बाद पैरों को धोकर सुखाकर उनपर मॉइस्चराइजर लगाएं। ऐसा हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर करें ऐसा करने से आपको फटी एड़ियों की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

फटी एड़ियों से बचे रहने के अन्य उपाय

  • अपने पैरों की साफ़ सफाई का ध्यान रखें।
  • यदि आपकी नंगे पैर घूमने की आदत है तो आज ही इसे बदल दें और हमेशा चप्पल पहन कर रखें।
  • अपने पैरों पर नियमित रूप से मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।
  • पानी का भरपूर सेवन करें शरीर में पानी की कमी नहीं होने दें।
  • अपने साइज के जूते चप्पल पहने।
  • पैरों को हफ्ते में एक दिन किसी भी आयल से मसाज जरूर करें।
  • अपने खान पान में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करें।

तो यह हैं कुछ आसान घरेलू नुस्खें जिन्हे ट्राई करने से आपको फटी एड़ियों की समस्या से निजात पाने में मदद मिल सकती है। यदि आपकी एड़ियां भी फटी हुई हैं तो इन सभी उपाय में से किसी एक उपाय को कुछ दिन तक नियमित रूप से करें आपको जरूर फायदा मिलेगा।

Home Remedies to get rid of Cracked Heels

Leave a comment
प्रेगनेंसी में चुकंदर जूस के अद्भुत फायदे कई महिलाओं का एक ब्रेस्ट बड़ा और एक छोटा क्यों होता है