Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बेबी बॉय कितने वीक में होता है?

0

प्रेगनेंसी महिला के लिए ऐसा समय होता है जब महिला अपने गर्भ में पल रहे शिशु को लेकर बहुत उत्सुक होती है और उसका जन्म कब होगा बस उस घडी का इंतज़ार करती है। साथ ही गर्भावस्था के दौरान हर महिला को अलग अलग अनुभव होते हैं, शरीर में बहुत से बदलाव महसूस होते हैं जिन्हे देखकर महिला को शिशु को लेकर चिंता भी होती है। की कहीं इनके कारण शिशु को दिक्कत तो नहीं होगी।

जबकि यह सब होना प्रेगनेंसी के दौरान होना बहुत आम बात होती है। इसके अलावा बहुत सी गर्भवती महिलाएं यह जानने की इच्छुक भी होती है की उनके गर्भ में जो शिशु पल रहा है वो लड़का है या लड़की है, डिलीवरी कौन से महीने में हो जाएगी, लड़का होगा तो डिलीवरी कब होगी, आदि। आज इस आर्टिकल में हम आपसे गर्भ में बेबी बॉय होने के संकेत क्या होते हैं साथ ही बेबी बॉय कितने वीक में होता है उसके बारे में बात करने जा रहे हैं।

बेबी बॉय होने के लक्षण

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर के अलग अलग लक्षण महसूस होते हैं जिन्हे देखकर यह अंदाजा लगा जा सकता है की गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है। पुराने समय में भी महिला के शरीर में महसूस होने वाले लक्षणों को देखकर यह अंदाजा लगाया जाता होने वाला शिशु लड़का है या लड़की है। तो आइये अब जानते हैं वो लक्षण कौन से हैं।

  • गर्भावस्था के दौरान यदि महिला को सीधे हाथ की तरफ पेट में शिशु का भार अधिक महसूस होता है तो इसका मतलब होता है की आपके गर्भ में बेबी बॉय हैं।
  • जिन प्रेग्नेंट महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस की समस्या कम होती है या नहीं होती है तो इसका मतलब है की लड़का होगा।
  • यदि शिशु का हार्ट बीट रेट 140 बीट्स प्रति मिनट होता है तो इसका मतलब होता है की गर्भ में बेटा है।
  • यदि आपका बेटा होने वाला होता है तो प्रेगनेंसी के दौरान आपकी स्किन पर दाग धब्बे की समस्या नहीं होती है, आपकी स्किन ग्लोइंग और बाल घने व् चमकदार हो जाते हैं।
  • जिन गर्भवती महिलाओं का खट्टा, मिर्च मसाले वाला, नमकीन आहार का खाने की इच्छा अधिक होती है उन महिलाओं के गर्भ में भी बेटा होने के चांस अधिक होते हैं।
  • जिन गर्भवती महिलाओं का पेट का आकार गोल और आगे की तरफ ज्यादा निकला हुआ और नीचे की तरफ झुका हुआ होता है तो यह लक्षण भी इस बात की और इशारा करता है की आपके गर्भ में शिशु बॉय है।
  • गर्भवती महिला के पैरों का बहुत ठंडा रहना गर्भ में लड़का होने का लक्षण होता है।
  • यदि प्रेग्नेंट महिला का दायां स्तन बाएं स्तन से भारी और आकार में थोड़ा बड़ा महसूस होता है तो यह भी गर्भ में बेबी बॉय होने का लक्षण होता है।

प्रेगनेंसी में कितने हफ़्तों में लड़के का जन्म होता है?

प्रेगनेंसी के दौरान सेंतीस से इकतालीसवें हफ्ते के बीच डिलीवरी होना बहुत सही होता है क्योंकि इस दौरान शिशु का विकास अच्छे से हो चूका होता है। साथ ही यह डिलीवरी के लिए सही समय होता है लेकिन यह बता पाना की गर्भ में लड़का होगा तो इतने समय में होगा और लड़की होगी तो इतने समय में होगी यह थोड़ा मुश्किल होता है। क्योंकि बच्चे का जन्म पूरी तरह से महिला के स्वास्थ्य के ऊपर निर्भर करता है।

क्योंकि यदि प्रेगनेंसी में कम्प्लीकेशन आ जाये तो कई बार अचानक से डिलीवरी करनी पड़ती है, यदि महिला को दिक्कत हो गई है तो समय से पहले बच्चे का जन्म भी हो जाता है और कई बार डिलीवरी डेट निकल जाने के बाद भी डिलीवरी नहीं होती है। ऐसे में आप बेबी कब होगा इसका डॉक्टर द्वारा बताई गई तिथि से अनुमान लगा सकते हैं। क्योंकि हो सकता है की उस डेट के पहले बच्चा हो जाये या बाद में हो जाये या फिर उसी तारीख को हो जाये।

तो यह हैं बेबी बॉय होने के लक्षण व् कितने वीक में बेबी बॉय जन्म लेता है उससे जुड़े टिप्स। यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आप भी इन लक्षणों से अंदाजा लगा सकती हैं।

Leave a comment