Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बच्चे के पेट में कीड़े होने के कारण व् घरेलू उपाय

0

बच्चों के पेट में कीड़े होने की समस्या बहुत ही आम बात है लेकिन इसे अनदेखा करना गलत बात होती है। क्योंकि इस समस्या को यदि अनदेखा किया जाए तो इसकी वजह से बच्चे का विकास प्रभावित होता है क्योंकि ऐसा माना जाता है की जिन बच्चों के पेट में कीड़े होते हैं तो उनके द्वारा खाये गए आहार के सभी पोषक तत्व कीड़े खा जाते हैं और बनछए को कुछ भी नहीं मिलता है।

साथ ही बच्चे को पेट से जुडी परेशानियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है। लेकिन यह कोई ऐसी समस्या नहीं है की जिसका कोई इलाज नहीं हो बल्कि डॉक्टर्स की मदद से इसका इलाज़ किया जा सकता है। साथ ही इस समस्या से बचाव के कुछ घरेलू नुस्खें भी है जिनकी मदद से आपको इस समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। तो आइये अब इस आर्टिकल में जानते हैं की बच्चों के पेट में कीड़े होने के क्या कारण होते हैं, क्या लक्षण होते हैं, और आप किस तरह इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

बच्चे के पेट में कीड़े होने के कारण

  • अधिकतर बच्चे अपने आस पास पड़ी किसी भी चीज को मुँह में डाल लेते हैं जिसकी वजह से दूषित चीजें, नुकसानदायक बैक्टेरिया उनके शरीर में प्रवेश कर जाता है और पेट में कीड़े की समस्या हो जाती है।
  • शरीर में कैल्शियम की कमी होने के कारण भी यह समस्या हो सकती है।
  • जो बच्चे ज्यादा मीठा खाते हैं उन्हें भी यह दिक्कत होने का खतरा अधिक होता है।
  • दूषित पानी बच्चे को पिलाने के कारण भी पेट में कीड़े की समस्या हो सकती है।
  • जो बच्चे मिट्टी खाते हैं उन्हें भी यह दिक्कत हो सकती है।

बच्चे के पेट में कीड़े होने के लक्षण

  • यदि आपके बच्चे को जल्दी जल्दी भूख लगती है तो समझ जाए की उसके पेट में कीड़े है।
  • आपका बच्चा यदि सही से अपनी डाइट लेता है लेकिन फिर भी उसका शारीरिक विकास अच्छे से नहीं हो रहा है तो समझ जाए की बच्चे के पेट में कीड़े हैं।
  • बच्चे के वजन में कमी होना भी पेट में कीड़े होने का लक्षण होता है।
  • यदि आपके बच्चे की जीभ सफ़ेद हैं या आपके बच्चे के मुँह से बदबू आती है तो समझ जाए की आपके बच्चे के पेट में कीड़े हैं।
  • आपका बच्चा यदि बहुत ज्यादा थका हुआ रहता है तो यह भी पेट में कीड़े होने का लक्षण होता है।
  • यदि आपके बच्चे का पेट अक्सर खराब रहता हैं, बच्चा उल्टी अधिक करता है तो ये भी बच्चे के पेट में कीड़े होने का लक्षण होता है।

पेट में कीड़े की समस्या से बचाव के घरेलु नुस्खें

यदि आपके बच्चे के पेट में कीड़े हैं तो कुछ घरेलु नुस्खे हैं जिन्हे ट्राई करने से बच्चों के पेट में जुडी समस्या को खत्म करने में मदद मिलती है। तो आइये अब जानते हैं की वो उपाय कौन से हैं।

नीम के पत्ते

नीम में मौजूद एंटी बैक्टेरियल गुण इस समस्या से बचाव में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप एक या दो नेम के पत्तों को अच्छे से पीसकर उसे एक चम्मच शहद में मिलाएं। उसके बाद खाली पेट अपने बच्चे को इसका सेवन करवाएं ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें आपको जल्द ही इस समस्या से बचाव में मदद मिलेगी।

लहसुन

खाली लहसुन बच्चे हो सकता है नहीं खाएं ऐसे में आप तीन चार लहसुन की कलियों में थोड़ा सा नमक मिलाकर अच्छे से पीस लें। उसके बाद रोटी के साथ या वैसे भी दिन में दो बार इसका सेवन करें इससे भी पेट में कीड़े की समस्या से बच्चे व् बड़ों दोनों को बचे रहने में मदद मिलेगी।

अनार

अनार के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर तैयार करें और अब इस पाउडर को दिन में दो बार एक एक चम्मच बच्चे को पानी केसाथ या पानी में मिलाकर पिलाएं। ऐसा करने से भी बच्चों को पेट में होने वाले कीड़ों की समस्या से बचे रहने में मदद मिलेगी।

तुलसी

पेट में होने वाले कीड़ों की समस्या से बचाव के लिए तुलसी का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद हैं। इसके लिए आप तुलसी के पत्तों को पीसकर उनका रस निकाल लें। उसके बाद दिन में दो बार इस रस का सेवन करें। ऐसा करने से भी आपको पेट में कीड़ों की समस्या से बचाव करने में मदद मिलेगी।

अजवाइन

अजवाइन का इस्तेमाल करने से भी पेट में कीड़ों की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। इसके लिए आप बच्चे को रात को सोने से पहले आधा चम्मच अजवाइन के पाउडर में थोड़ा काला नमक मिलाएं। और उसके बाद इसे गुनगुने पानी के साथ बच्चे को दें।

नारियल तेल

नारियल तेल में एंटी बैक्टेरियल और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं ऐसे में इसका सेवन करने से पेट में कीड़े की समस्या से बचाव करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप बच्चे को नारियल तेल में खाना बनाकर खिलाएं।

हल्दी वाला दूध

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का इस्तेमाल करने से भी पेट में कीड़े की समस्या से निजात पाने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप एक गिलास गर्म दूध में हल्दी मिलाकर रोजाना बच्चे को पिलाएं इससे बच्चे को जल्द से जल्द आराम मिलेगा साथ ही बच्चे की इम्युनिटी भी मजबूत होगी।

अदरक

अदरक के छोटे छोटे टुकड़ों को पानी में डालकर उबाल लें अब इस पानी को छानकर इसमें थोड़ा शहद मिलाएं और थोड़ा थोड़ा करके बच्चे को पिलाएं ऐसा करने से भी इस समस्या से बचे रहने में मदद मिलेगी।

दही

नियमित रूप से बच्चे को दिन में एक कटोरी दही का सेवन जरूर करवाएं इससे शरीर में बैड बैक्टेरिया बढ़ता है जिससे आपको इस समस्या से बचे रहने में मदद मिलेगी।

गाजर

नियमित अपना बच्चे को खाली पेट गाजर का सेवन करने के लिए कहें ऐसा करने से भी बच्चे के पेट में कीड़े नष्ट हो जाते हैं। जिससे आपके बच्चे को इस समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

बच्चों के पेट में कीड़े की समस्या से बचाव के अन्य उपाय

  • आपको बच्चों के आस पास सफाई का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए।
  • बिना धुली किसी भी खाने की चीज को बच्चे को खाने को नहीं देना चाहिए।
  • यदि बच्चा कुछ भी मुँह में लेता रहता है तो आपको अपने बच्चे की इस आदत में सुधार करना चाहिए।
  • पौधे या अन्य किस जगह पर मिट्टी अधिक होती है वहां पर बच्चों का खास ध्यान रखना चाहिए की कहीं आपका बच्चा मिट्टी तो नहीं खा रहा है।

तो यह हैं बच्चे के पेट में कीड़े होने के कारण, लक्षण व् इस समस्या से बचाव के कुछ उपाय, यदि आपके बच्चे में भी आपको पेट में कीड़े होने के लक्षण महसूस होते हैं तो आपको भी इन्हे अनदेखा न करते हुए इसका इलाज करना चाहिए। ताकि आपके बच्चे के शारीरिक विकास में किसी भी तरह की कमी नहीं हो।

Home remedies to get rid of worms in child’s stomach

Leave a comment
प्रेगनेंसी में चुकंदर जूस के अद्भुत फायदे कई महिलाओं का एक ब्रेस्ट बड़ा और एक छोटा क्यों होता है