Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

होंठो के फटने के कारण व् इन्हें ठीक करने के लिए उपाय

0

शरीर का चाहे कोई भी अंग हो यदि हम उसकी अच्छे से केयर करते है, तो उसकी कोमलता बनी रहती है, परंतु यदि हम उसकी केयर नहीं करते है, तो इसके कारण आपको समस्या हो जाती है, ऐसे ही आपके होंठ भी है, जब भी आप बात करती है, तो व्यक्ति की नज़र आपके होंठो पर जाती है, साथ ही होंठो पर लगी एक प्यारी सी लिपस्टिक लोगो को आपकी और आकर्षित करती है, परंतु कई बार जब आप अपने होंठो का ध्यान नहीं रखते है, तो इसके कारण आपके होंठ फटने लगते है।

इन्हें भी पढ़ें:- कैसे पाएं गुलाबी होंठ? जानने के लिए पढ़े

lips 1

आपकी आँखे हो या आपका चेहरा आपकी पर्सनैल्टी में चार चाँद लगाने में आपकी मदद करता है, उसी प्रकार आपके होंठ भी आपकी पर्सनैल्टी को बढ़ाते है, परंतु कई बार होंठो के रूखे सूखे हो जाने के कारण उनके फटने की समस्या हो जाती है, ज्यादातर ये समस्या सर्दी के समय होती है, इसके अलावा यदि आप अपने होंठो पर हमेशा अपनी जीभ को लगाते रहते है, या फिर उन्हें दांत से काटते है, उनके लिए लिप बाम का इस्तेमाल नहीं करते है, ये हमेशा मुँह से सांस लेते है तो इसके कारण भी आपके होंठ फट जाते है, और इनके फटने के बाद आपका आकर्षण थोड़ा तो कम हो जाता है, तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे कारण बताते जिनके कारण आपके होंठ फट जाते है, और उसके बाद इस समस्या से बचने के लिए कुछ उपाय बताएंगे।

होंठो के फटने के कारण:-

बार बार होंठो पर जीभ लगाने के कारण:-

कई बार जब आपके होंठ सूखे हुए लगते है, तो आप अपनी जीभ को उस पर लगा देते है, जिसके कारण जब वो पहर सूखते है तो आप फिर से ऐसा हो करते है, जबकि ये गलत आदत होती है, इसके कारण आपके होंठ कुछ समय के लिए तो नमी युक्त हो जाते है, परंतु बाद में वो जल्दी जल्दी सूखने लगते है, और धीरे धीरे आपके होंठ ज्यादा फटने लगते है।

काटने के कारण:-

कई बार आपके होंठो की ऊपरी परत हटने लगती है, जिसके कारण आप अपने दांतों की मदद से उसे काटना शुरू कर देते है, इसके कारण आपके होंठो को नुकसान होता है, जिसके कारण आपके होंठ अधिक फटने लगते है।

होंठो के लिए किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना:-

जब भी आप कही धूप में बाहर निकलते है तो उस समय आप अपनी त्वचा के लिए किसी लोशन या सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करते है, जिसके कारण आपकी त्वचा को धूप से निकलने वाली अल्ट्रावॉयलेट किरणों से सुरक्षा मिल सकें, परंतु फिर ऐसा आप अपने होंठो के लिए क्यों नहीं करते है, इसके कारण भी आपके होंठ फटने लगते है।

मुँह से सांस लेने के कारण:-

जो लोग नाक की जगह मुँह से ज्यादा सांस लेते है, उनके साथ होंठ फटने की समस्या हो जाती है, खास कर ऐसा लोग तब करते है जब उन्हें जुखाम लगा होता है, इसके अलावा बच्चे ज्यादातर ऐसा करते है, इसके कारण भी होंठो के फटने की समस्या शुरू हो जाती है।

शरीर में पानी की कमी होने के कारण:-

जब शरीर में पानी की कमी होती है तो इसके कारण भी आपके होंठ सूखने लगते है, और फट जाते है, पानी की हमी होने के कारण त्वचा अपनी नमी खो देती है, जिसके कारण आपको ये समस्या हो सकती है।

इन्हें भी पढ़ें:- परफेक्ट लिपस्टिक लगाने की टिप्स

एलर्जी के कारण:-

कई बार लिपस्टिक के कारण या बाहरी खाने में इस्तेमाल किये प्रोडक्ट्स को खाने के कारण भी आपको होंठो के फटने की समस्या हो जाती है, इसीलिए यदि आपको कभी लिपस्टिक के कारण होता है, तो आपको अच्छी और कंपनी की लिपस्टिक का इस्तेमाल करना चाहिए, कई बार गलत टूथपेस्ट के इस्तेमाल के कारण भी आपको ये समस्या हो सकती है, इसीलिए आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए।

बीमारी या दवाइयों के सेवन के कारण:-

आपके होंठो के फटने का एक कारण आपका दवाइओ का सेवन करना या शारीरिक रूप से अस्वस्थ होना भी हो सकता है, इसकेलिए आपको डरने की जरुरत नहीहोती है, आपके सवस्थ होने पर आपको इससमस्या से भी राहत मिल जाती है।

शरीर में विटामिन बी और आयरन की कमी के कारण:-

आपके शरीर में जब भी विटामिन बी और आयरन की कमी होती है तो इसके कारण भी आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है, आपके शरीर में आपको रक्त की जांच समय समय पर करवाते रहना चाहिए।

होंठो को फटने से बचाने के उपाय:-

drinking water

  • पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए।
  • होंठो की मसाज बादाम के तेल से करनी चाहिए, या फिर मलाई आदि को होंठो पर लगाना चाहिए।
  • होंठो के लिए हमेशा लिप बाम का इस्तेमाल करना चाहिए, खास कर धूप में निकलते समय तो लिप बाम का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।
  • रात के समय लिपस्टिक लगाकर कभी नहीं सोना चाहिए, सोने से पहले अपनी लिपस्टिक को अच्छे से हटा देना चाहिए।
  • अपनी जीभ को बार बार अपने होंठो पर नहीं लगाना चाहिए।

यदि आपके होंठ फट गए है तो उन्हें ठीक करने के लिए टिप्स:-

मलाई और हल्दी का इस्तेमाल करें:-

दूध से निकली ताज़ी मलाई में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर अच्छे से अपने होंठो की मसाज करनी चाहिए ऐसा करने से आपके फाटे हुए होंठो को ठीक करने में मदद मिलती है, और दिन में कम से कम इस उपाय को दो बार करना चाहिए।

छाछ और केसर का इस्तेमाल करें:-

छाछ से निकलने वाले मक्खन और केसर को अच्छे से मिक्स कर लें, और उसके बाद इसे अपने होंठो पर अच्छे से लगाएं, ऐसा करने से आपकप अपने फाटे होंठो की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, और साथ ही आपके होंठ गुलाबी और मुलायम हो जाते है।

गुलाब की पत्तियों का इस्तेमाल करें:-

फाटे होंठो की समस्या से राहत पाने के लिए आपको ताज़ी गुलाब की पत्तियो को अच्छे से पीस कर इसमें थोड़ा सा ग्लिसरीन मिलानी चाहिए और उसके बाद इसे अपने होंठो पर लगाएं, ऐसा करने से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

सरसों के तेल और हल्दी का इस्तेमाल करें:-

musturd oil

सरसों के तेल में थोड़ी सी हल्दी मिलकर इसे पका लें, और उसके बाद इसे अपने होंठो पर लगाएं, ऐसा करने से आपको फाटे होंठो को ठीक करने में मदद मिलती है, और यदि आपको हमेशा ये समस्या रहती है तो आपको सरसों के तेल और हल्दी को अपनी नाभि पर भी लगाना चाहिए इससे आपको इस समस्या से राहत मिलती है, और आप चाहे तो सुबह शाम सिर्फ सरसों का तेल भी अपने होंठो पर लगा सकती है।

घी और नमक का इस्तेमाल करें:-

घी में थोड़ा सा नमक अच्छे से मिला लें, और उसके बाद इसे अच्छे से अपन होंठो और नाभि पर लगाएं ऐसा करने से आपको होंठो के फटने की समस्या से राहत मिलती है, और थोड़े दिन तक नियमित ऐसा करने से आपके होंठो की रंगत को भी वापिस लाने में मदद मिलती है।

अलसी के तेल का इस्तेमाल करें:-

अलसी के तेल से भी यदि आप अपने होंठो की मसाज दिन में दो बार करती है, तो इसके कारण भी आपको फाटे होंठो की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें मौजूद फैटी एसिड आपकी त्वचा को कोमल और मुलायम बनाने में मदद करते है।

खीरा का इस्तेमाल करें:-

खीरा का इस्तेमाल करने से भी आपको फ़टे होंठो की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, आप खीरे की छोटी छोटी स्लाइसेस काट कर या फिर खीरे का पेस्ट बनाकर भी अपने होंठो पर इस्तेमाल करके अच्छे से मसाज करती है, ऐसा करने से भी आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

तो ये कुछ कारण है जिनके कारण आपके होंठ फट जाते है, और ये कुछ टिप्स है जिनका इस्तेमाल डेली लाइफ में करने से आपको इस समस्या का सामना नहीं करना पडता है, और साथ ही यदि आप ऊपर दिए गए इन तरीको का इस्तेमाल करती है तो आपको फ़टे होंठो की समस्या से भी राहत पाने में मदद मिलती है, तो यदि आपको भी ये समस्या है तो आप भी इन तरीको का इस्तेमाल कर सकती है।

Leave a comment