Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बार-बार यूरिन आने के कारण

0

हमारे शरीर में बहुत सी क्रियाएं चलती रहती है, जैसे की महिलाओं को पीरियड्स आना, शरीर से पसीना निकलना, मुँह में लार बनना, मल पास करना, सफ़ेद पानी आना, यूरिन आना आदि। और एक स्वस्थ व्यक्ति के साथ यह सब कुछ होता है। लेकिन कई बार इन क्रियाओं में यदि असंतुलन हो जाता है तो इसके कारण आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है।

जैसे की कई बार बहुत ज्यादा यूरिन पास करने की इच्छा होती है और इतनी तेज होती है की आपसे यूरिन कण्ट्रोल भी नहीं होता है। ज्यादा यूरिन आने की परेशानी आम होने साथ कई बार किसी समस्या के कारण भी सकती है। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बार बार यूरिन पास करने की इच्छा होने के क्या क्या कारण हो सकते हैं इस बारे में बताने जा रहे हैं।

बहुत ज्यादा पानी

यदि आप बहुत ज्यादा पानी पीते हैं तो उतना ही ज्यादा आपको यूरिन पास करने की इच्छा भी होती है। खासकर ठंडा पानी पीने के कारण आपको ज्यादा दिक्कत होती है। पानी के अलावा कोल्ड ड्रिंक व् अन्य पेय पदार्थों का अधिक सेवन करने के कारण भी ऐसा हो सकता है।

डाइबिटीज़

जो लोग शुगर की समस्या से ग्रसित होते हैं उन्हें यह समस्या होती है। यदि आपको भी यह परेशानी हो रही है तो आपको एक बार अपने शुगर टेस्ट जरूर करवाना चाहिए।

यूरिन इन्फेक्शन

यदि आपको बार बार यूरिन पास करने की इच्छा हो रही है तो इसका एक कारण यूरिन इन्फेक्शन हो सकता है। और यदि आपको यूरिन इन्फेक्शन के कारण बार बार यूरिन आ रहा है तो इस दौरान यूरिन के रंग में बदलाव, यूरिन पास करते समय दर्द, जलन आदि महसूस हो सकता है।

प्रेगनेंसी

गर्भवती महिलाओं को बार बार यूरिन आने की समस्या हो सकती है। क्योंकि गर्भवती महिला के शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण किडनी का काम बढ़ जाता है जिसकी वजह से बार बार यूरिन आने की समस्या हो जाती है। साथ ही गर्भाशय का आकार बढ़ने के कारण पेट के निचले हिस्से पर दबाव बढ़ जाता है जिसके कारण ऐसा होता है।

किडनी में संक्रमण

यदि आपको बार बार यूरिन पास करने की इच्छा हो रही है तो इसका एक कारण किडनी में इन्फेक्शन होना होता है। क्योंकि किडनी में इन्फेक्शन होने के कारण बार बार यूरिन पास करने की इच्छा होती है।

दवाइयों का सेवन

हाई ब्लड प्रैशर की दवाइयां, किसी बीमारी से सम्बंधित दवाइयां, आदि का सेवन करने के कारण भी आपको यूरिन पास करने की इच्छा हो जाती है।

बिमारियों के कारण

बुखार, कैंसर, या अन्य किसी भी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बीमारी से ग्रसित होने के कारण भी बार बार यूरिन पास करने की इच्छा होती है।

तनाव

ऐसा बिल्कुल नहीं है की केवल शारीरिक बिमारियों के कारण ही यह परेशानी होती है। बल्कि यदि कोई व्यक्ति मानसिक रूप से परेशान है, चिंतित है तो इस कारण भी यह दिक्कत हो सकती है।

मौसम

ठण्ड का मौसम होने पर भी यह परेशानी होती है। और ठण्ड के मौसम में तो रात को कई बार लोगो को उठना पड़ सकता है।

नशा

यदि कोई व्यक्ति अल्कोहल या अन्य किसी भी तरह के नशे का सेवन अधिक करता है तो इस कारण भी बार बार यूरिन पास करने की इच्छा होती है।

कैफीन

कैफीन युक्त चीजें जैसे की चाय, कॉफ़ी, चॉकलेट आदि का सेवन अधिक मात्रा में करने पर भी किडनी का काम बढ़ जाता है जिसके कारण बार बार यूरिन पास करने की इच्छा होती है।

पेट में कीड़े

छोटे बच्चों को यदि यह समस्या है तो इसका कारण पेट में कीड़े होना हो सकता है। ऐसे में बच्चों को यह समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। और इस बात का ध्यान रखें की दिन में कितनी बार आपका बच्चा बाथरूम करता है।

यौन संक्रमण

बार बार यूरिन पास करने की इच्छा होने का कारण यौन संक्रमण भी होता है। साथ ही यदि आप संक्रमित होते हुए भी सम्बन्ध बनाते हैं तो इसके कारण आपके पार्टनर को भी यह परेशानी होने का खतरा रहता है।

बार बार यूरिन आने की समस्या से बचने के उपाय

  • ठंडा पानी ज्यादा न पीएं।
  • यदि आपको रात को यह परेशानी अधिक होती है तो रात को सोने से पहले जरुरत से ज्यादा पानी न पीएं।
  • दिन में एक कटोरी दही का सेवन करें इसमें मौजूद गुड़ बैक्टेरिया आपको इस परेशानी से बचे रहने में मदद करते हैं।
  • तुलसी के पत्तों का रस निकालकर शहद के साथ लें आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलेगी।
  • कैफीन युक्त पदार्थ, नशीले पदार्थों का सेवन जरुरत से ज्यादा न करें।
  • बार बार यूरिन आने की समस्या होने पर एक बार डॉक्टर को दिखाएं ताकि इसके सही कारण का पता चल सके।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से आपको बहुत ज्यादा यूरिन पास करने की इच्छा हो सकती है व् इससे बचने के उपाय यदि इसके कारण सामान्य है तो परेशानी की बात नहीं होती है। लेकिन यदि आपको दिक्कत हो रही है या आपको लग रहा है यूरिन के रंग में बदलाव है, यूरिन करने समय दिक्कत भी हो रही है तो एक बार डॉक्टर से जरूर बात करें। ताकि आपको इसके कारण कोई भी परेशानी न हो।

Problem of Frequent Urination

Leave a comment