Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

काले होंठों को गुलाबी करने के उपाय

0

आपके होंठों की मुस्कराहट आपकी ख़ूबसूरती में चार चाँद लगा देती है। लेकिन यदि आपके होंठ फाटे हुए हो, काले हो तो इसकी वजह आपको अच्छा महसूस नहीं हो सकता है। क्या आपके भी होंठ काले हैं? यदि हाँ, तो ऐसा होने के कई कारण हो सकते हैं। और ऐसा भी नहीं है की आप इस समस्या से राहत नहीं पा सकें। तो आइये अब इस आर्टिकल में जानते हैं की काले होंठ होने के क्या क्या कारण हो सकते हैं। और साथ ही किस तरीके से आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

काले होंठ होने के कारण

  • यदि आपके होंठ काले है तो इसका एक कारण यह होता है की रात को सोने से पहले आप अपने होंठों पर लगी लिपस्टिक को साफ़ नहीं करते हैं। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो इसकी वजह से आपके होंठों के काले होने के साथ हमेशा होंठों के फटे रहने की समस्या भी बढ़ जाती है।
  • जो महिला या पुरुष अधिक धूम्रपान करते हैं तो उन्हें भी इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • शरीर में खून की कमी होने के कारण भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • केमिकल युक्त चीजों का अधिक इस्तेमाल होंठों के लिए करने की वजह से भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • कई बार वातावरण जैसे ही शुष्क हवा, तेज धूप आदि के बुरे प्रभाव के कारण भी आपके होंठों के काले होने की समस्या हो सकती है।

काले होंठों को गुलाबी बनाने के घरेलू उपाय

यदि आपके होंठ काले हो गए हैं और आपको इसकी वजह से शर्म महसूस होती है तो घबराएं नहीं। क्योंकि कुछ आसान घरेलू नुस्खों को ट्राई करके आप आसानी से इस परेशानी का समाधान कर सकते हैं। तो आइये अब जानते हैं की वो घरेलू नुस्खे कौन से हैं।

नारियल तेल

नारियल तेल का इस्तेमाल स्किन से जुडी समस्याओं के करने से आपको जरूर फायदा दिलाता है। वैसे ही आपके काले होंठों की समस्या से निजात पाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप दिन में दो बार अपनी ऊँगली की मदद से नारियल तेल को लिप बाम की तरफ अपने होंठों पर लगाएं। ऐसा कुछ दिनों तक रोजाना करें ऐसा करने से आपकी होंठों की स्किन की कोमलता बढ़ने के साथ होंठों को गुलाबी बनाने में भी मदद मिलेगी।

हल्दी और मलाई

हल्दी और मलाई को मिक्स करके एक मिश्रण तैयार करें और उसे रात को सोने से पहले होंठों पर लगाएं। उसके बाद सुबह उठकर होंठों को साफ़ कर लें। ऐसा करने से भी आपके होंठों को गुलाबी और कोमल रखने में मदद मिलती है क्योंकि मलाई आपके होंठों की स्किन को मॉइस्चराइज रखने में मदद करती है वहीँ हल्दी आपकी स्किन की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में मदद करती है।

गुलाबजल

गुलाबजल का इस्तेमाल करने से भी आपके होंठों की रंगत को निखारने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप दिन में दो बार अपने होंठों पर गुलाबजल लगाएं। इससे आपके होंठ भी नहीं फटेंगे साथ ही आपके होंठों की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

केसर

केसर का इस्तेमाल करने से भी आपको होंठों के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप दूध में केसर के कुछ रेशे मिलाकर उस दूध को दो से तीन बार अपने होंठों पर लगाएं हो सके तो ऐसा रात को करें। कुछ दिनों तक नियमित इस उपाय को करने से आपके होंठों के कालेपन को दूर करने में मदद मिलेगी।

निम्बू का रस

निम्बू के रस का इस्तेमाल करने से भी होंठों की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप निम्बू के रस को दिन में एक बार अपने होंठों पर लगाएं और दस मिनट बाद होंठों को साफ़ पानी से धो लें ऐसा कुछ दिनों तक करें आपको इसका असर जरूर दिखाई देगा।

जैतून का तेल

जैतून के तेल को वैसेलिन में मिलाएं और उसके बाद इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। हो सकें तो ऐसा रात को करें ऐसा करने से भी आपके होंठों को कालेपन की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

हल्दी वाला दूध

एक चम्मच दूध में थोड़ा सा हल्दी मिलाएं उसके बाद इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाएं। होंठों पर इस मिश्रण को लगाने के बाद थोड़ी देर के लिए होंठों को ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद आप अपने होंठों को साफ़ कर लें ऐसा कुछ दिनों तक नियमित रूप से करें आपको फ़र्क़ जरूर दिखाई देगा।

एलोवेरा जैल

एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करने से स्किन सम्बन्धी परेशानियों से निजात पाने में मदद मिलती है ऐसे में आप होंठों के स्किन से जुडी समस्या के लिए भी एलोवेरा जैल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा के पत्ते को तोड़कर उसके अंदर से थोड़ा जैल निकालकर होंठों पर लगाएं। यदि आपके घर में ताजा एलोवेरा नहीं है तो आप मार्किट में एलोवेरा जैल मिल जाता है वो भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

शहद

थोड़े से शहद में चार पांच बूंदे निम्बू के रस की मिलाएं और इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लें। ऐसा करने के बाद आप इस मिश्रण को होंठों पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए इसे होंठों पर लगे रहने दें। और फिर थोड़ी देर बाद होंठों को अच्छे से साफ़ कर लें।

नमक

ओलिव आयल में थोड़ा नमक मिलाकर उसे होंठों पर लगाएं और उसके बाद आप एक मुलायम कपडे का इस्तेमाल करके हल्की मसाज करें। और उसके बाद होंठों को साफ़ पानी से धो लें ऐसा करने से भी आपको होंठों के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

खीरा

खीरे की स्लाइस काटकर होंठों पर रगड़ें या फिर खीरे के रस में एलोवेरा जैल मिक्स करके इस मिश्रण को थोड़ी देर होंठों पर लगाएं। उसके बाद होंठों को साफ़ पानी से धो लें इस उपाय को करने से भी होंठों के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

कोलगेट

सबसे पहले आप थोड़ा सा कोलगेट ले और उसे अपने होंठों पर लगाएं उसके बाद आप अपने होंठों पर मसाज करें ऐसा करने से होंठों पर मौजूद डेड स्किन निकल जाएगी। आप चाहे तो हाथों से मसाज करने के साथ ब्रश की मदद से होंठों पर हल्के हाथों से ब्रश भी कर सकतें हैं। ऐसा करने से भी आपको इस समस्या से निजात मिलता है।

चुकंदर

चुकंदर का एक टुकड़ा लें और उससे दो या तीन मिनट तक अपने होंठों की मसाज करें, और ऐसा दिन में दो से तीन बार करें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपको होंठों को गुलाबी करने में मदद मिलती है।

सरसों का तेल

ऐसा माना जाता है की सरसों के तेल की तीन से चार बूंदे अपनी नाभि में रोजाना डालें ऐसा करने से आपके होंठों को गुलाबी रहने में मदद मिलेगी। साथ ही ऐसा करने से आपको फटे होंठों की समस्या से निजात पाने में भी मदद मिलती है।

आयरन युक्त डाइट लें

शरीर में खून की कमी के कारण भी होंठों के काले होने की समस्या हो जाती है ऐसे में यदि आप उन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं जिससे आपके शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। तो ऐसा करने से भी आपकी स्किन को ग्लोइंग व् होंठों को गुलाबी रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं वो घरेलू नुस्खे जिन्हे ट्राई करने से आप अपने काले होंठों को गुलाबी कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें की एक ही दिन में कोई चीज पूरी तरह से ठीक नहीं होती है। ऐसे में कुछ दिनों तक आप इन टिप्स को फॉलो करें आपको धीरे धीरे इसका असर साफ़ दिखाई देगा। और आपके होंठ गुलाबी व् आकर्षक दिखेंगे।

Lips care tips

Leave a comment
प्रेगनेंसी में चुकंदर जूस के अद्भुत फायदे कई महिलाओं का एक ब्रेस्ट बड़ा और एक छोटा क्यों होता है