Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सर्दियों में प्रेग्नेंट महिला हेल्दी कैसे रहें?

0

मौसम में बदलाव होने के साथ प्रेग्नेंट महिला को अपने केयर करने के तरीके में भी बदलाव करना शुरू कर देना चाहिए। क्योंकि मौसम के बदलाव के साथ खान पान, रहन सहन में बदलाव करना जरुरी होता है ताकि आपको स्वस्थ रहने में मदद मिल सके। आज इस आर्टिकल में हम गर्भवती महिला को सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए क्या- क्या करना चाहिए उस बारे में बताने जा रहे हैं। ताकि सर्दियों में होने वाली परेशानियों से प्रेग्नेंट महिला को बचे रहने में मदद मिल सके।

हेल्दी डाइट लें

गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ व् हेल्दी रहने के लिए खान पान का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है। ऐसे में सर्दियों में महिला को अपने खान पान में बदलाव करने के साथ अपनी डाइट को समय से लेना चाहिए। इसके अलावा महिला को ज्यादा तला भुना, जंक फ़ूड खाने से बचना चाहिए। सर्दी के मौसम में हेल्दी रहने के लिए महिला को ड्राई फ्रिट्स, केसर दूध, हरी सब्जियां, गाजर, निम्बू आदि का भरपूर सेवन करना चाहिए।

गर्म कपडे पहनें

प्रेग्नेंट महिला को सर्दी के मौसम में हेल्दी रहने के लिए अपने पहनावें का भी अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। जैसे की महिला को गर्म कपडे पहनने चाहिए, टोपी, जुराबें, शाल, जैकेट, आदि पहनकर रखना चाहिए।

थोड़ी देर धूप में बैठें

सर्दियों के मौसम में हेल्दी रहने के लिए प्रेग्नेंट महिला थोड़ी देर धूप में भी रहें, धूप में रहने से महिला को ठण्ड से बचे रहने में मदद मिलती है। लेकिन ध्यान रखें की ज्यादा समय के लिए भी धूप में नहीं बैठें और धूप में से जाकर तुरंत पानी पीने से बचें।

हाइड्रेट रहें

सर्दी के मौसम में पानी पीने की इच्छा कम ही होती है। जिसके कारण बॉडी में पानी की कमी हो जाती है और तरह तरह की शारीरिक परेशानियां होने का खतरा अधिक हो जाता है। खासकर गर्भवती महिला को ज्यादा परेशानी हो सकती है। ऐसे में सर्दी में महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की महिला पानी व् अन्य तरल पदार्थों का भरपूर सेवन करें ताकि महिला को हाइड्रेट रहने में मदद मिल सकें। इसके अलावा महिला ध्यान रखें की फ्रिज में रखें पानी जूस आदि का सेवन महिला गलती से भी नहीं करें।

ठन्डे पानी से नहाने से बचें

सर्दी के मौसम में प्रेग्नेंट महिला भूलकर भी ज्यादा ठन्डे पानी से नहीं नहाएं। क्योंकि इसके कारण ठण्ड लगने, सर्दी, जुखाम, खांसी होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा ध्यान रखें की बहुत ज्यादा गर्म पानी से भी नहीं नहाएं क्योंकि इसके कारण गर्भपात होने का खतरा होता है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को गुनगुने पानी का इस्तेमाल नहाने के लिए करना चाहिए जिससे न तो गर्भपात का खतरा हो और न ही ठण्ड के कारण महिला को कोई दिक्कत हो।

साफ़ सफाई का ध्यान रखें

ठण्ड के मौसम में नहाने का मन नहीं करता है या कई बार आप एक ही कपडे को एक से ज्यादा दिन तक पहनते हैं। लेकिन यदि आप गर्भवती हैं तो आप ऐसा बिल्कुल नहीं करें क्योंकि साफ़ सफाई का ध्यान न रखने के कारण आपको इन्फेक्शन होने का खतरा अधिक होता है। ऐसे में हेल्दी रहने के लिए प्रेग्नेंट महिला को रोजाना नहाना चाहिए, शरीर की साफ़ सफाई का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए, रोजाना स्वच्छ कपडे पहनने चाहिए।

मसाज करें

सर्दी के मौसम में प्रेग्नेंट महिला को हाथों पैरों की मसाज भी करनी चाहिए। क्योंकि मसाज करने से स्किन अच्छी रहती है साथ ही महिला के शरीर में गर्माहट भी आती है जिससे ठण्ड के कारण होने वाली दिक्कतों से महिला को बचे रहने और हेल्दी रहने में मदद मिलती है। लेकिन ध्यान रखें की पेट पर ज्यादा तेजी से मसाज नहीं करें।

थोड़ा व्यायाम भी है जरुरी

सर्दी के मौसम में हेल्दी रहने के लिए प्रेग्नेंट महिला को थोड़ा व्यायाम भी करना चाहिए। क्योंकि व्यायाम करने से शरीर में गर्माहट बने रहने में मदद मिलती है। आप चाहे तो योगासन भी कर सकती है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें की ऐसा कोई भी काम नहीं करें जिससे आपको या बच्चे को दिक्कत हो।

जितना हो सके घर में रहें

प्रेगनेंसी के दौरान महिला की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है जिस कारण महिला को सर्दी में होने वाली परेशानियां जैसे की सर्दी, खासी, ठण्ड लगना, आदि होने का खतरा अधिक होता है। साथ ही घर से बाहर जाने पर यदि महिला किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आती है। तो इस वजह से महिला को बहुत जल्दी इन्फेक्शन होने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को सर्दी के कारण होने वाली परेशानियों से बचे रहने के लिए सर्दी के मौसम में जितना हो सके घर में ही रहना चाहिए।

स्किन केयर का भी रखें ध्यान

सर्दियों के मौसम में स्किन से जुडी परेशानियां जैसे की स्किन में रूखापन आना, खुजली आदि की दिक्कत होना आम बात होती है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में भी प्रेग्नेंट महिला को स्किन से जुडी इन परेशानियों से बचे रहने के लिए स्किन को मॉइस्चराइज करना चाहिए और इसके लिए महिला क्रीम, आयल किसी भी चीज का इस्तेमाल कर सकती है।

भरपूर आराम करें

गर्भावस्था के दौरान महिला को भरपूर आराम करना चाहिए ताकि महिला को स्वस्थ रहने में मदद मिल सके। ऐसे में सर्दी के कारण होने वाली परेशानियों से बचे रहने के लिए सर्दियों के मौसम में भी महिला को भरपूर आराम करना चाहिए। और यदि प्रेग्नेंट महिला भरपूर आराम करती है तो इससे सर्दी के मौसम में भी महिला को एक्टिव और रिफ्रेश रहने में मदद मिलती है।

डॉक्टर से जांच समय से करवाएं

सर्दी में किसी तरह की समस्या हो चाहे नहीं हो लेकिन डॉक्टर से अपनी समय से जांच करवाएं और वेक्सीनेशन करवाएं। ताकि सर्दी के मौसम में होने वाली हर एक परेशानी से आपको बचे रहने में मदद मिल सकें।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिनका सर्दियों के मौसम में अच्छे से ध्यान रखने से प्रेग्नेंट महिला सर्दियों के मौसम में होने वाली परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है। तो यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं और सर्दियों का मौसम चल रहा है तो आपको भी इन सभी बातों का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए।

How to keep pregnant women healthy in winter

Leave a comment