ब्लैक हैड्स साफ़ करने की घरेलु विधियां

ब्लैक हेड्स होना एक बहुत ही सामान्य समस्या है जो खासकर टीनएजर्स में देखने को मिलती है. ये समस्या ऑयली त्वचा पर ज्यादा देखने को मिलती है. इस तरह की त्वचा वाले लोगो के लिए इस समस्या से बचना बहुत मुश्किल है. इसका कारण सीबम यानि नेचुरल आयल है जो त्वचा पर जमा होने के पश्चात ब्लैक हेड का रूप ले लेता है. ये चेहरे पर दो तरह से दिखाई देती है – ब्लैक हेड और वाइट हेड. जब हमारे चेहरे के छिद्रो पर तेल जमा होने के कारण वो बंद हो जाते है तो चेहरे पर ब्लैक हेड आ जाते है. वैसे तो ये समस्या बहुत बड़ी नहीं है लेकिन चेहरे की खूबसूरती के नजरिए से देखा जाये तो टीनएजर्स की सबसे बड़ी समस्या यही है. क्योकि इनके कारण चहेरे पर काले दाग आने लगते है जो बहुत खराब लगते है. हमारे विज्ञानं और आयुर्वेद ने इस समस्या से छुटकारा पाने के इलाज के क्षेत्र में बहुत विकास किया है. ऐसी कई विधि है जिनका प्रयोग करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इनमे से कुछ विधियों के बारे में हम आपको बताते है. ये बहुत ही सरल और सस्ती विधि है जिनका प्रयोग आसानी से किया जा सकता है. ब्लैकहैड्स से बचने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार भाप अवश्य लेनी चाहिए.

ब्लैक हेड्स से बचने के कुछ घरेलु उपचार :

विधि :1 अपनी त्वचा को बिगड़ने से बचाए :-

black heads* ब्लैकहैड्स को कभी निकाले नहीं और न छुए : हम लोग ज्यादातर अपने चेहरे से ब्लैक हेड्स को निकलने के लिए अपनी अंगुलियों का प्रयोग करते है जो हमारे चेहरे के लिए हानिकारक है. अंगुलियों का प्रयोग करने से हमारे चेहरे पर और गंदगी और बैक्टीरिया उत्पन्न होते है जो चेहरे के खुले छिद्रो के लिए अच्छा नहीं है. ऐसा करने से हमारी त्वचा कील-से भरी त्वचा और भी खराब हो जाती है. इसलिए हर समय अपनी त्वचा को चुने से और ब्लैक हेड्स को बलपूर्वक निकालने से बचें. इससे आपकी त्वचा को सामान्य होने में मदद मिलेगी और आपके ब्लैक हेड्स की संख्या कम रहेगी.

* खुद से ब्लैकहैड निकालने वाले उपकरणों का प्रयोग न करे : आज कल कई दुकानों पर ब्लैकहैड निकालने वाले उपकरण उपलब्ध है जिनकी सहायता से आप अपनी घर में खुद अपना फेशियल कर सकते है. हालाँकि, इन उपकरणों में बैक्टीरिया पाये जाते है जिनके कारण हमारे चेहरे पर निशान भी आ सकते है. इसलिए स्टील के उपकरणों के प्रयोग से बचें और cleansars और exfoliant का प्रयोग करे.

* चेहरे ultra-abrasive exfoliants के प्रयोग से बचें : यदि आपकी सेंसिटिव स्किन है तो harsh exfoliants का प्रयोग करने से आपके चेहरे पर जलन हो सकती है जिससे ब्लैक हैड्स की दशा और भी बिगड़ सकती है. यदि किसी exfoliants के प्रयोग से आपके चेहरे पर दर्द होता है तो उसका प्रयोग बंद कर दे और cleanser का प्रयोग करे.

face* चेहरे को दिन में दो बार धोए : रात को सोने से पूर्व ये सुनिश्चित कर ले की आपका चेहरा साफ़ और स्वच्छ हो. इसलिए रात को सोने से पूर्व और जागने के बाद अपने चेहरा अवश्य धोए. अपने चेहरे को धोने से पूर्व सरे मेकअप को हटा ले. अपने चहरे को फेस वाश और moisturizer का निरन्तर प्रयोग करे ताकि चेहरे पर आने वाले तेल से बचा जा सके जो ब्लैक हेड उत्पन्न होने के कारण है.

* अपने चेहरे को न छुए : यदि आप अपने चेहरे को नहीं छुएंगे को आपके हाथो की गंदगी आपके चेहरे पर नहीं आएगी. आप तो जानते ही हमारे हाथ शरीर का सबसे गन्दा भाग है और ये ब्लैकहैड्स का प्रमुख कारण है. इसलिए अपने चेहरे को अपने हाथो से न छुए और बिना आवश्यकता के त्वचा को हाथ न लगाए.

विधि : 2 ब्लैकहैड्स को खत्म करने के लिए की जाने वाली सफाई :-

black heads 1* शहद और दालचीनी का प्रयोग करे : शहद एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है जो त्वचा के खुले छिद्रो से गन्दगी बाहर निकालने का काम करता है. एक चम्म्च शहद को आधा चम्म्च दालचीनी से साथ मिलाये. आपकी उंगलियों की मदद से उस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगभग 3 मिनट तक गोलाकार में लगाए. इसके बाद इसे गर्म पानी से धो दे. इस मिश्रण को लगाने से पूर्व अपने हाथ अच्छी तरह से धो ले.

* egg white मास्क का प्रयोग करे : अंडे का सफ़ेद भाग आपकी त्वचा के छिद्रो को बंद करने में सहायता करेगा और बहुत सरलता से त्वचा में जमी गंदगी को बाहर निकाल देगा. दो अंडो के पीले भाग को निकाल ले और पतली परत में उसे अपने चेहरे पर लगाए. लगभग दो मिनट तक इसे सूखने दे जिसके बाद उसके बचें हुए भाग को लगा ले. इस पुरे मास्क को सूखने के लिए 10 से 15 मिनट का समय दे. इस मास्क को निकालने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करे.

blackhead 3* एक मिट्टी के मास्क का निर्माण करे : बाजार में ऐसे कई तरह के पाउडर उपलब्ध है जिन्हे मिलाकर चहरे पर लगाया जा सकता है. इस पाउडर को apple cider vinegar के साथ मिलाये और अपने चेहरे पर लगाए. इसके बाद 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दे जब तक वो मास्क सुख न जाये, और बाद में गर्म पानी से धो दे.

* चेहरा साफ करने के लिए दही और दलिया का प्रयोग करे : दही में मौजूद लैक्टिक एसिड और दलिये के गुण ब्लैकहैड को रोकने का सूत्र उत्पन्न करते है. एक बाउल में तीन चम्म्च दही, दो चम्म्च सबूत दई, निंबू के रस और जैतून के तेल की कुछ बुँदे दाल ले और उसका एक मिश्रण तैयार कर ले. इसके बाद अपनी उंगलियों की मदद से प्रभावित क्षेत्र पर लगाए और 10 मिनट छोड़ने के बाद गर्म पानी से धो ले.

blak heads 2* हल्दी और पुदीने के रस का प्रयोग करे : आपकी रसोई में पाई जाने वाले कई चीजे जैसे हल्दी और पुदीने की सहायता से आप आपने चहरे की गंदगी को हटा सकते है. पुदीने की चाय का एक काढ़ा बना ले और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दे. इसके पश्चात, इस द्रव्य में एक चम्म्च हल्दी डाले और मिलाये. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाए और दस मिनट तकल रहने दे और बाद में गर्म पानी से धो ले.

* नींबू और नमक exfoliant का प्रयोग करे : नींबू के शुद्ध गुण और नमक के स्क्रबिंग प्रभाव से त्वचा के छिद्रो में जमी हुई मेल को साफ़ किया जा सकता है. नींबू के रस को एक चम्म्च दही के साथ मिला ले और उसमे नमक और थोड़ा सा शहद मिलाये. उसके बाद इस स्क्रब का प्रयोग ब्लैकहैड वाले क्षेत्र में करे और 2 से 3 मिनट के लिए सूखने दे. सूखे के पश्चात इसे गर्म पानी से धो ले.

इन कुछ तरीकों की मदद से आप अपने चेहरे के ब्लैकहैड्स को खत्म कर सकते है.

Title : How to Remove Blackheads, Tips in Hindi, blackheads hatane ki vidhiya, kil muhaase km karne ke gharelu upchaar, chahre se kil muhase hataye apnaye ye vidhiya, चेहरे से ब्लैकहैड निकालने की विधियां

Leave a comment