मोटापा दूर करने के घरेलु उपाय

मोटापा दूर करने के घरेलु उपाय:-आज कल के समय में महिलाओं की सबसे बड़ी समस्या हैं. मोटापा हर पांच में से चार महिलाएं इस समस्या से ग्रसित हैं. मोटापे को लेकर हर महिला बहुत चिंतित होती हैं.वह उससे निजात पाने क लिए किसी भी तरह के उपाए करने के लिए तैयार होती हैं.कुछ महिलाएं इसके लिए खाना खाना भी छोड़ देती हैं. परन्तु इसके उपरांत उन्हें इससे भी बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता हैं.जैसे उनके शारीर के कई अंगो में दर्द रहने लगता हैं.उन्हें कई और बीमारियों का भी सामना करना पढ़ सकता हैं.उन्हें चलने फिरने में भी परेशानी उठानी पड़ती हैं.और खाना छोड़ने के बाद फिर से अपनी उसी क्रिया में आने पर हमारी पाचनक्रिया हमारा साथ नहीं देती. व हमे पेट की कई समस्याओं से गुजरना पड़ता हैं. हम मोटापे से बचने के लिए कई दवाइयों का भी प्रयोग करते हैं जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकती हैं.इससे बचने के लिए हम बाजार में आये कुछ प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं. जो हमे फायदे के साथ नुकसान भी करते हैं.परन्तु अब इस बीमारी से निजात पाना कोई मुश्किल बात नहीं हैं हम कुछ घरेलु उपयो से इस समस्या का समाधान कर सकते हैं. और वो भी बिना किसी नुकसान के. तो आइये जानते हैं कैसे छुपा हैं आपके ही घर में इस समस्या का समाधान.

विधि:-

पानी का प्रयोग:-पानी सिर्फ हमारी प्यास बुझाने के लिए ही नहीं बल्कि एक औषधि की तरह हमारे शरीर से कई बीमारियों को खत्म करने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं.इनमे से एक बीमारी हमारा मोटापा सुबह उठते ही हलके गरम पानी में शहद मिला कर पिने से मोटापे की समस्या से आराम मिलता हैं और नियमित रूप से इस प्रक्रिया को दोहराने से हमे अनुभव होता हैं कि हम इस समस्या से निजात पा रहे हैं.

Heels 2बादाम का प्रयोग:-बादाम हमारे ड्राई फ्रूट्स का एक अहम हिस्सा हैं.इसके अंदर फाइबर कि मात्रा अतयधिक होने के कारण यह हमे बहुत जल्दी भूख का अहसास नहीं होने देती. और हमारे शरीर में होने वाली चर्बी बनने कि प्रक्रिया पर रोक लगाती हैं.बादाम का sevan करने से हमे दिल कि बीमारी से भी आराम मिलता हैं.
तरबूज क प्रयोग से:-तरबूज गर्मियों में खाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण फल हैं.इसके गुणों के बारे में जितना कहा जाये उतना कम हैं. यह केवल हमारे शरीर में पनि की मात्रा को ही नहीं बल्कि हमारे शारीर में पोटाशियम,मैग्नेशियम ,विटामिन-बी की कमी को भी दूर करता हैं.यदि खाने से पहले इसका सेवन किया जाये तो खाने की इच्छा ही नहीं रहती व ये हमारे शारीर की कैलोरी घटाने के लिए भी एक दवाई का काम करता हैं.इसके अंदर भी काफी मात्रा में फाइबर उपलबध होता हैं जो शरीर की चर्बी घटाने में मदद करता हैं.एक दिन में दो बार तरबूज का जूस पिने से हमे थोड़े ही दिनों में मोटापे की समस्या से छुटकारा मिल जाता हैं.

बीन्स के प्रयोग से:-बीन्स हरी सब्जियों में आने वाली एक प्रमुख सब्जी हैं हम इसका इस्तेमाल अपनी रोज के खाने में कर सकते हैं.यदि हम इससे अपने दिन के आहार में विभिन्न तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.इसका आहार करने से हमे काफी समय तक भूख का अहसास नहीं होता. और यह हमारे बहार के खाने की प्रक्रिया को काम करती हैं और फाइबर होने की वजह से यह पेट की चर्बी घटाने में मदद करता हैं.बीन्स का सबसे ज्यादा प्रयोग पेट की चर्बी घटाने में किया जाता हैं.

खीरे के प्रयोग से:-खीरे का प्रयोग हम सलाद के रूप में अपने दैनिक आहार में तो करते ही हैं.इसका प्रयोग और भी उपयोगी है. उदहारण के रूप में ये हमारे शरीर में पानी से होने वाली समस्याओं को दूर करता हैं.इसमें 96% तक पानी होता हैं. और इसमें विटामिन और फाइबर भी भरपूर मात्रा में होते हैं.और खीरे के नियमित प्रयोग से ये हमे शरीर के मल को purn रूप से भर निकलने में मदद करता हैं.

अन्नानास के प्रयोग से:- अन्नानास फ्रूट्स का एक हिस्सा हैं. जिसका इस्तेमाल हम शरीर में uttpan होने वाली चर्बी को घटाने में भी करते हैं. इसमें ब्रोमिलेंन नाम का पदार्थ होता हैं. जो शरीर से चर्बी को घटाने में मदद करता हैं.इसके लगातार सेवन से हमे पेट से होने वाली सभी समस्याओं से निजात मिलता हैं.

Title : Motapa kaise dur kare, motapa dur karne ke prakritik tareeke, motapa km karne ke ghrelu nuskhe, मोटापा कम करने के घरेलु उपाय