त्वचा को प्राकृतिक रूप से गोरा बनाने के घरेलु उपाय

न केवल आज अपितु सदियों से महिलाओं में गोरा होने की चाहत देखी जाती है. गोरी व् निखरी त्वचा पाना किसे पसंद नहीं है. लेकिन हमारे वातावरण में बढ़ते प्रदुषण के कारण गोरी त्वचा पाना असम्भव सा प्रतीत होता है. बाजार में ऐसी कई क्रीम्स व् लोशन उपलब्ध है जो कुछ दिनों में रंग को गोरा करने का दावा करते है लेकिन क्या आप जानते है कई बार इनके प्रयोग से हमारी त्वचा को अत्यधिक हानि का सामना करना पड़ता है. क्योकि इस तरह के कास्मेटिक में ऐसे रसायनों का प्रयोग किया जाता है जो आपकी त्वचा के लिए हानिकारक होते है. ये कास्मेटिक कुछ समय के लिए तो हमें गोरा बना देते है लेकिन एक लम्बे समय के लिए संक्रमण और स्किन इन्फेक्शन जैसी समस्याओ को आमंत्रण दें देते है.

हमे अपनी त्वचा को गोरा करने के लिये इन सौंदर्य उत्पादो की अवश्यक्ता नही है क्योकि हमारे घर में ही ऐसे कई उत्पाद है जिनकी सहायता से गोरी त्वचा पाई जा सकती है और इनके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी आवश्यता नहीं है. हमारे विज्ञानं की कुछ विधियों द्वारा गोरी त्वचा पायी जा सकती है परन्तु उनके लिए बहुत से पैसे ख़र्च करने पड़ते है जो केवल कुछ ही लोगो के लिए संभव है. इसलिए आज हम आपके लिए ऐसे कुछ घरेलु उपाय लेकर आये है जिनकी मदद से बिना पैसे खर्च किये आप गोरी और निखरी त्वचा पा सकते है. आइए जानते है गोरी त्वचा पाने के घरेलु उपाय !

विधि : 1 कुछ बातो का ध्यान रखें :

1. धूप की किरणों से बचें :- हमारी त्वचा की टैनिंग और डार्क होने के मुख्य कारणों में से एक धूप की हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणों के संपर्क में आना है. ये किरणे हमारी त्वचा को हानि पहुंचाती है जिससे वो डार्क और टैन्युक्त हों जाती है. इसलिए जितना हो सके अपनी त्वचा को धूप की सीधी किरणों से बचाएं और जब भी बाहर जाये अपने हाथ, पैरो और चेहरे को ढ़के. इसके अलावा आप सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग करके भी अपनी त्वचा को टैनिंग से बचा सकते है.

2. त्वचा की डेड स्किन को निकालें :- हमारी त्वचा पर मौजूद डेड स्किन भी हमें डार्क और खराब दिखा सकती है. इसलिए सप्ताह में कम से कम दो बार एक्स्फोलियेट अवश्य करें. इससे आपकी त्वचा पर मौजूद डेड स्किन निकल जाएगी और नई त्वचा बाहर आ जाएगी. एक बात और एक्स्फोलियेशन केवल तभी कारगर सिद्ध होगा जब आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से गोरी होगी अनयथा इसका प्रयोग व्यर्थ है.

विधि : 2 गोरी त्वचा पाने के घरेलु उपाय :

1. कच्चे आलू का प्रयोग करें :- आलू की खूबियों के बारे में हम आपको पहले से ही बताते आ रहे है. आलू में मौजूद कुछ पोष्टिक तत्व ऐसे होते है जो हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद और गुणकारी होते है. यदि आप गोरी त्वचा पाना चाहते है तो कच्चे आलू का प्रयोग करें. आलू में विटामिन C की उच्च मात्र पायी जाती है जो त्वचा के रंग को हल्का करने में सहायता करती है. इसके लिए एक आलू लें और उसके मोटे टुकड़े कर दें. इनमे से एक टुकड़ा लें और हलके हलके हाथो से उसे उस भाग पर मेल जिसे आप गोरा करना चाहते है. आलू की नमी सुख जाने तक उसे मलते रहें. नमी सूखने के पश्चात अपने चहरे को गर्म पानी से धो लें.

fiar 12. स्टीम लें :- भाप हमारी त्वचा को स्वास्थ और चमकदार बनाती है. और स्वास्थ त्वचा अर्थात निखरी त्वचा ! इसलिए यदि आप गोरी त्वचा पाना चाहते है तो रोजना भाप लें इसे आपकी त्वचा साफ़ होने के साथ साथ गोरी भी होने लगेगी.

Fair 43. पुदीने की पत्तियों का प्रयोग करें :- पुदीने को भी त्वचा को निखारने का एक साधन माना जाता है. पुदीने में मौजूद प्राकृतिक पोषक तत्व आपकी त्वचा को बैक्टीरिया मुक्त और गोरा बनाते है. इस प्रयोग के लिए पुदीने की पत्तियां लें और उन्हें पानी में उबाल लें. उबालने के पश्चात उन्हें ठंडा होने दें और इस पानी से नहाएं. रोजाना इस पानी से नहाने से आपकी त्वचा के रंग में बदलाव आने लगेगा.

4. गुलाब जल को आजमाएं :- गुलाब जल में मौजूद विभिन्न तत्व हमारी त्वचा को निखारने में मदद करते है. यदि आप गोरी व् निखरी त्वचा पाना चाहते है तो रात्रि को सोने से पूर्व दूध में गुलाब जल मिलाए और त्वचा पर लगाए. कुछ ही दिनों के लगातार प्रयोग से आपकी त्वचा के रंग में बदलाव आने लगेगा.

fiar 35. नींबू के रस का प्रयोग करें :- नींबू को त्वचा में निखार लाने के लिए भी प्रयोग में लाया जाता है. इसमें अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड होता है जो त्वचा की डेड स्किन को निकलने में सहायता करता है. ये हमारी ऊपरी त्वचा को निकालकर भीतरी निखरी त्वचा को निकालता है जिससे अपने आप प्राकृतिक त्वचा बाहर आ जाती है. इसके लिए आधा नींबू लें और इसमें बराबर मात्रा में पानी मिलाए. इसको इतना पतला कर लें जिससे ये त्वचा पर जलन पैदा न करें और ज्यादा चिपचिपा न हों. इसके बाद इस मिश्रण को 20 मिनट तक अपनी त्वचा पर लगाए रखें और सूखने के बाद गर्म पानी से धो लें. प्रयोग को करने के बाद अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइज़र जरूर लगाए क्योकि नींबू आपकी त्वचा को रखी बना सकता है.

विधि : 3 घर में बनाए मास्क का प्रयोग करें :

1. दलिया,टमाटर और दही का मास्क :- एक पात्र लें उसमे 1 चम्म्च दलिया डालें. इसके बाद इसमें 1 चम्म्च टमाटर और 1 चम्म्च दही मिलाए. अब इन तीनो पदार्थो को अच्छी तरह से मिश्रित कर एक मिश्रण तैयार कर लें. इसके बाद अपनी त्वचा को अच्छे से साफ़ करके उस पर ये मास्क लगाएं और 15 से 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें. सूखने के पश्चात इसे ठंडे पानी से धो लें. इसका प्रयोग करने से आपके रंग में अपने आप निखार आने लगेगा.

fiar 52. हल्दी से मास्क बनाए :- हल्दी में गोरा करने के प्राकृतिक गुण होते है जो आपकी त्वचा को निखारने में मदद करते है. इसी कारण शादी से पूर्व दूल्हा दुल्हन को हल्दी लगायी जाती है ताकि उनकी सुंदरता को बढ़ाया जा सके. इसके लिए आपको कच्चा दूध, हल्दी, बेसन और चन्दन की आवश्यता होती है. सर्वप्रथम एक पात्र लें और उसमे 1 चम्म्च हल्दी डालें. अब उसमे दूध और बेसन मिलाए और अच्छे से मिक्स कर लें. इन तीनो को अच्छे से मिलाकर बने मिश्रण में चन्दन पाउडर डालें और फिर से अच्छे से मिला लें. इसके बाद इसे अपनी त्वचा पर लगा लें. याद रहे लगते समय ये पैक सूखे न वर्ना इसका असर नहीं होगा. 20 मिनट तक त्वचा पर लगे रहने के बाद इसे साफ़ पानी से धो दें. एक बात और इस उपाय का प्रयोग करने के बाद कम से कम 3 दिन तक धूप के संपर्क से बचें अन्यथा आपकी त्वचा और भी डार्क हों सकती है.

Fair 63. नींबू और शहद का मास्क लागए :- नींबू में एक प्रकार का एसिड पाया जाता है जो आपकी त्वचा को निखारने में मदद करता है. और शहद की विशेषताओं के बारे में हम आपको बताते आ रहे है. इसलिए जब इन दोनों पदार्थो को मिला दिया जाता है तो इनके गुण मिलकर हमारी त्वचा को नई रंगत प्रदान करते है. इस प्रयोग के लिए 1 चम्म्च नींबू का रस और शहद लें. अब इसमें दूध डालें और अच्छी तरह मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. मिलाने के पश्चात इसे अपनी त्वचा पर लगाए और कुछ देर लगे रहने दें. इससे आपकी त्वचा मुलायम रहेगी और लम्बे समय तक त्वचा अपर निखार रहेगा.

Fair 74. दही और दूध का मास्क बनाए :- दूध और दही दोनों ही पौष्टिक तरल पदार्थो में से एक है. इन दोनों में एक प्रकार का पोषक तत्व पाया जाता है जिसे अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड कहा जाता है. ये हमारी डेड स्किन को बहुत कोमलता से निकालता है. इसका मास्क बनाने के लिए दूध या शुगरफ्री दही को ओटमील के साथ मिलाए और एक मिश्रण तैयार कर लें. अच्छी तरह से मिलाने के पश्चात इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाए और 20 मिनट तक लगे रहने दें. 20 मिनट बाद गर्म पानी से इस मास्क को धो दें. इसके अलावा आप बिना ओटमील के भी दूध व् दही का प्रयोग कर सकते है.

Title : Twacha ko Prakritik Rup se Gora Banane ke Gharelu Upaay, Twacha ko nikharne ke gharelu upaay, twacha ko gora banane ke upaay, twacha ko gora bnaye, nikhare apni twacha ka rang, doodh se nikhare twacha

Leave a comment