Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

कद लंबा करने के सरल उपाय

1

हाइट (कद) बढ़ाने के घरेलू उपाय Kad Lamba Karne ke Tarike

Kad Lamba Karne ke Tarike  वर्तमान में ऐसे कई लोग देखने को मिलते है जिनका कद छोटा होता है. ऐसे लोगो को सार्वजनिक स्थानों में अपनी मौजूदगी पसंद नहीं होती. जिसका मुख्य कारण कद छोटा होने की वजह से मिलने वाले ताने है. सिर्फ यही नहीं ऐसे बहुत से लोग है जो इस तरह के व्यक्तियों का मजाक उड़ाने का एक मौका नहीं छोड़ते चाहे खुद कैसे भी हो. इंसान के गुण उसकी लंबाई और सुंदरता से नहीं अपितु उसकी क्षमताओ से पता चलते है. कद से छोटे लोगो को समाज में बहुत सी परेशानियो का सामना करना पड़ता है हालांकि कुछ समय बाद उन्हें इसकी आदत हो जाती है. ऐसे में अपने कद को ठीक करने के लिए वे कई तरह के उत्पादों का प्रयोग करते है.

बाजार में उपलब्ध ये उत्पाद इस बात का पूर्ण दावा करते है की इसका सेवन करने से उनका कद लंबा हो जायेगा. लेकिन क्या आप जानते है हमारे शरीर के लिये इन उत्पादों का सेवन उतना ही खतरनाक है जितना की धूम्रपान करना. इन प्रोडक्ट्स में कुछ इस तरह के तत्व मिलाए जाते है जो आपके शरीर को अंदर से हानि पहुचाते है जिनका हमे तब पता चलता हैं जब बात हाथ से निकल चुकी होती है.

कद लंबा करने के उपाय

टेलीविज़न में advertisement के दौरान दिखाए जाने वाले कद बढ़ाने के उत्पादों के विज्ञापन तो अपने देखने ही होंगे और हो न हो उनसे प्रभावित भी हुए होंगे. लेकिन क्या अपने कभी सोचा है की किसी दवाई या पाउडर का सेवन करने से कद बढ़ सकता है ? निश्चित रूप से नहीं क्योकि यदि ऐसा होता तो दुनिया का छोटे कद वाला हर व्यक्ति इस उत्पाद का प्रयोग कर चुका होता. इंसान के शरीर में HUMAN GROWTH HARMONE (HGH) होते है जो व्यक्ति की लंबाई को निर्धारित करते है. इस तथ्य से ये स्पष्ट होता है की यदि आप अपने कद को लंबा करना चाहते है तो इस हॉर्मोन में वृद्धि करनी होगी.

सामान्य रूप से मनुष्य की लंबाई 18 से 20 वर्ष की आयु तक बढ़ती है, इसका अर्थ है इस आयु तक हमारे हॉर्मोन्स में वृद्धि होती है लेकिन इसके बाद उनमे वृद्धि नहीं होती और वे हमारी लंबाई की तरह स्थिर हो जाते है. परंतु यदि कुछ बातों का ध्यान रखे तो इस आयु के बाद भी  थोड़ी बहुत लंबाई बढ़ाई जा सकती है. इसके लिए आपको कही और जाने की आवश्यकता नहीं है. क्योकि लंबाई बढ़ाने के उपाय आपके घर में ही छुपे हुए है.

आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने कद को कुछ हद तक लंबा कर सकते है. लेकिन एक बात का ध्यान रखियेगा आपके शरीर में मौजूद हर भाग प्रकृति की देंन है और इसके साथ छेड़ छाड़ करने से दुष्परिणाम सामने आ सकते है. इसलिये यदि इन उपायो से भी आपके कद में फर्क न आये तो निराश न होना आप जैसे भी है अपने आप में परिपूर्ण है.

यह भी पढ़े : छोटे कद वाले लंबा कैसे दिखे ?

हाइट बढ़ाने के लिए ध्यान रखने योग्य बातें (Kad Lamba Karne ke Tarike) :-

यदि आप अपनी हाइट को प्राकृतिक रूप से लंबा करना चाहते है तो उसके लिए कुछ बातों का नियमित ध्यान रखना आवश्यक है. यदि आप इन तथ्यों का ध्यान रखते है तो शायद आपकी लंबाई में कुछ अंतर आ सकता है. इनमे निम्न बातें सम्मिलित है –

diet food1. हाइट बढ़ाने में सबसे महत्वपूर्ण योगदान हमारे खान पान (Diet) का होता है. अच्छी डाइट से हमारे शरीर को सभी पोषक तत्व मिलते रहते है जिससे उसे वृद्धि करने में मदद मिलती है, वही दूसरी ओर सही खान पान न होने से हालात और भी खराब हो सकते है. इसलिये आवश्यक है की सही आहार और डाइट अपनाये. अपने खाने में प्रोटीन और विटामिन युक्त पदार्थो को सम्मिलित करें. इन पदर्थो में:-

  • दूध
  • अंडा
  • सोयाबीन
  • चिकन
  • मछली
  • केला
  • दलिया (oatmeal)
  • बादाम, अखरोट, पिस्ता और सिंगदाना
  • हरी पत्तेरदार सब्जियां

2. इसके अलावा हाइट को बढ़ने के लिए शरीर को सही विटामिन्स और मिनरल्स की भी आवश्यकता होती है जो उसे पर्याप्त पोषण प्रदान करते है. इसके लिए आवश्यक है की अपने खाने में उन पदार्थो को जरूर सम्मिलित करें जो आपके शरीर में विटामिन और मिनरल्स की पूर्ति करे. इन खाद्य पदार्थो में सम्मिलित है –

  • Vitamin D : ये कैल्शियम को सोखने में मदद करता है. मुख्य रूप से मछली, दूध, बटर और घी में पाया जाता है.
  • Calcium : ये हड्डियों को मजबूत बनाता है. दूध, दही, पनीर और हरी सब्जियों के सेवन से इसकी पूर्ति की जा सकती है.
  • Zinc : ये मेटाबोलिज्म की आवश्यकता को पूरा करता है. zinc सिंगदाना, मटर और अंडे में पाया जाता है.
  • Vitamins : विटामिन्स की कमी होने पर Vitamin B complex के कैप्सूल का सेवन किया जा सकता है.

हाइट लंबी करने के लिए ले आवश्यक नींद :-

आज कल के समय में किसी के पास इतना समय भी नहीं है की शरीर की आवश्यक नींद भी ले सकें. मनुष्य के शरीर को आराम देने के लिए कम से कम 8 से 10 घंटे की नींद लेनी चाहिये. शायद आप नहीं जानते लेकिन सोते समय मनुष्य की लंबाई बढ़ाने वाले hormone (HGH) का उत्पादन होता है और इसी समय वे लंबाई बढ़ाने का कार्य करते है. जिस दौरान आप आराम करते है आपका मस्तिष्क शांत होता है तो अधिक मात्रा में HGH हॉर्मोन का उत्पादन करता है. जबकि थका हुआ दिमाग सशक्त दिमाग से कम मात्रा में HGH का उत्पादन करता है. इसलिये proper नींद ले ताकि लंबाई भी proper बढ़े.

कद लंबा करने के लिए योग का सहारा लें :

streachingखान पान के अलावा कद को लंबा करने के लिए योग की भी मदद ली जा सकती है. इससे हमारे शरीर की मांसपेशिया खिंचती है और उनमे वृद्धि होती है जिस कारण हमारी लंबाई पर भी प्रभाव पड़ता है. अच्छा व्यायाम अर्थात अच्छा कद ! अपनी हाइट को बढ़ने के लिए आप निरंतर योग करें ऐसा करने से अपना शरीर फुर्तीला और स्वस्थ रहेगा. इसमें आप स्ट्रेचिंग और पुल-अप्स जैसे व्यायामो का उपयोग कर सकते है. लेकिन योग करते समय एक बात का ध्यान रखे की अपने शरीर के साथ किसी भी तरह की जबरदस्ती न करना वर्ना इसका दुष्परिणाम आपको ही झेलना पड़ेगा. व्यायाम करने के दौरान बीच बीच में अंतराल अवश्य लें.

हाइट लंबा करने के घरेलू उपाय (Kad Lamba Karne ke Tarike)

ashvgandhaअश्वगंधा
इस जड़ी बूटी में कुछ ऐसे तत्व पाएं जाते है जो आपके शरीर की लंबाई को बढ़ने में मदद करते है. इनका सेवन करने से आपके कद में अंतर अवश्य आएगा. इसके लिए एक गिलास गर्म दूध में 2 चम्मच अश्वगंधा का पाउडर मिलाये और उसका नियमित सेवन करें.

आयुर्वेदिक उपचार
कद लंबा करने के लिए आप आयुर्वेद का भी प्रयोग कर सकते है. इसके लिए एक चम्मच काली मिर्च के पाउडर और मक्खन को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. रोज सुबह इस पेस्ट को अपनी जीभ से चाट लें. मक्खन के स्थान पर घी का भी प्रयोग किया जा सकता है. संभव हो तो रात को सोने से पूर्व और सुबह नाश्ते के साथ गाय के दूध का सेवन करें. ऐसा लगभग तीन महीने तक करने से आपकी हाइट बढ़ने लगेगी.

Show Comments (1)