Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

आईब्रो को घना और सुन्दर बनाने के उपाय

आईब्रो (भौहों) को सुन्दर व् आकर्षक बनाने के सरल उपाय (Tips for Eyebrows in Hindi)

-- Advertisement --

व्यक्ति की सुंदरता उसके चेहरे से झलकती है जिसमे आँखों और आपके होंठो तक की पूरी भागीदारी होती है.बाजार में मिलने वाले उत्पादों से आँखों, गालो और होंठो को सुन्दर बनाया जाता है. आँखों से हमारे मन में चलने वाली सोच को भी पहचाना जा सकता है.अब चाहे वो सोच अच्छी हो या बुरी आँखों की गतिविधि के द्वारा पता लगाया जा सकता है. इन्ही के ठीक ऊपर एक ऐसी संरचना होती है जिससे व्यक्ति के स्वभाव को पता लगाया जा सकता है. जी हा, वे और कोई नहीं हमारे आईब्रो अर्थात भौहें है. (Tips for Eyebrows in hindi) इनके द्वारा किसी भी व्यक्ति के स्वभाव का पता लगाया जा सकता है. भगवान् ने भी इस संरचना को बहुत सोच समझ के बनाया होगा.

भौहों के अव्यवस्थित या उनके आकार ठीक न होने से हमारा चेहरा अजीब सा लगने लगता है. भौहें हमारी आँखों पर अनवांछित कण, धूल मिटटी आदि के प्रवेश को रोकती है. आज कल के समाज में चाहे पुरुष हो या महिलाएं अपनी आईब्रो को सही आकार देने के लिए इनका मेकअप कराते है. जिसके लिए वे पार्लर में जाकर कई रूपए खर्च करते है करना भी चाहिए. क्योकि इन्हें सही आकार में रखने से ही हमारे चेहरे की सुंदरता पर अच्छा प्रभाव पड़ता है.  इसके लिए कोई इनके बाल निकलवाता है तो कोई थ्रेडिंग और पियर्सिंग जैसे तरीको का प्रयोग करते है.

इन प्रयोगों के अलावा यदि आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो आपकी आईब्रो का आकार और उनका सौन्दर्य बरकरार रह सकता है. आज हम आपकी कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे है. जिनकी मदद से आप अपनी आईब्रो की सही देखभाल कर सकती है.
इसमें सबसे ज्यादा महत्त्व इनकी शेप का होता है जिससे हमारे व्यक्तित्व को आंका जा सकता है. इसके लिए आप प्रोफेशनल की मदद ले सकती है. कुछ लोग स्वयं ही अपनी आईब्रो के मेकअपमैन बन बैठते है. और उनके अच्छे खासे लुक को ख़राब कर देते है. इसलिये स्वयं अपनी आईब्रो का मेकअप करने का प्रयास न करें. तो आईये जानते है आईब्रो की देखभाल करने के तरीके (Tips for Eyebrow in Hindi).

Eyebrow Shape :-

tips for eyebrow in hindi आईब्रो की सुंदरता में सबसे अधिक महत्व उसकी शेप का होता है. आईब्रो के सही शेप से ही आपका व्यक्तिव झलकता है. आईब्रो के बाल हर तरह के बालो से भारी होता है इसलिये आवश्यक है की उसके बालों को ठीक तरह से निकलवाया जाएँ. पार्लर में जाने के बाद प्रोफेशनल ये अवश्य पूछता है की आपको किस प्रकार की आईब्रो बनवानी है. यदि आप जानते है तो उन्हें बता सकती है. इसके अलावा चेहरे के according भी आईब्रो को shape दी जाती है. जिस व्यक्ति के ऊपर जिस तरह की आईब्रो अच्छी लगती है उसे वही बनवानी चाहिये वर्ना वो आपके चेहरे को सूट नहीं करेंगी और आप अजीब सी दिखने लगेंगी. हम आपको बताते है की किस प्रकार के चेहरे वालो को कैसी आईब्रो बनवानी चाहिए.

गोलाकार चेहरा (Round Shaped Face) :
इस तरह के आकार के चेहरे वाली महिलाओ को उठी हुई आईब्रो (Arched Eyebrow) बनवानी चाहिए. इससे उनका चेहरा लंबा और पतला लगता है. इस तरह की शेप देने से उनके चेहरे और व्यक्तित्व का आकर्षण भी बढ़ जाता है.

अंडाकार चेहरा (Oval Shaped Face) :
अधिकतर इस तरह के आकार के चेहरे वाले लोग देखने को मिलते है. इस तरह के चेहरे पर किसी भी प्रकार की भौहें अच्छी लगती है. ऐसे चेहरे की आईब्रो को शेप देते समय इस बात का ध्यान रखने चाहिये की उसकी मोटाई मध्यम और उभार हल्का सा तीखा हो. यदि आपका प्रोफेशनल इस तरह न समझे तो इस आकार को Slightly Arched भी कहा जाता है. ये आपके चेहरे की सुंदरता को कई गुना बढ़ा देती है.

चौकोर चेहरा (Square Shaped Face) :
इस आकार की महिलाओ के माथे की चौड़ाई उनके ठुड्डी के बराबर होती है. इसलिये इन पर एक ख़ास तरह की आईब्रो शेप अच्छी लगती है. इस तरह के चेहरे के आकार वाली महिलाओ को हलके मुड़ाव के साथ मध्यम आकार की आईब्रो बनवानी चाहिये जिन्हें Softly Rounded भी कहा जाता है. ये उनके चेहरे के आकार को अच्छा दिखाने में मदद करती है.

लंबा चेहरा (Long Shaped Face) :
इस आकार के चेहरे वाली महिलाएं थोड़ा कम देखने को मिलती है. ऐसी महिलाओं को अपनी आईब्रो को ऐसा आकार देना चाहिए जिससे उनका चेहरा छोटा प्रतीत हो. चेहरे के अनुसार इन्हें आईब्रो को समतल रखना चाहिये जिसका झुकाव हल्का सा नीचे की ओर हो. इन्हें Extended भी कहा जाता है, इनसे आपका चेहरा थोड़ा कम लंबा लगेगा.

दिल के आकार का चेहरा (Heart Shaped Face) :
इस तरह के आकार के चेहरे वाली महिलाओ की ठुड्डी नोकीली होती है जिससे लोगो का ध्यान सीधा उनकी ठुड्डी पर ही जाता है. इस attention से बचने के लिए इन्हें इस तरह की आईब्रो बनवानी चाहिये जो लोगो का ध्यान ठुड्डी के बजाय आँखों की ओर आकर्षित कर सकें. ऐसे चेहरे वाली महिलाओ को गोलाकार और महीन बनवानी चाहिये जिससे ठुड्डी का हिस्सा भी संतुलित हो सके. इस शेप को Groomed भी कहा जाता है.

आईब्रो को सही आकार देने के लिए आईब्रो पेंसिल (Eyebrow Pencil) का करें प्रयोग :-

Eyebrow Pencilयदि आपकी आईब्रो को आकार देने में कठिनाई होती है तो आप आईब्रो पेंसिल का भी प्रयोग कर सकती है. इससे आपकी आईब्रो को एक मैटी और सैक्सी लुक मिलता है. ये बाजार में आसानी से उपलब्ध है. आईब्रो पेंसिल भी कई प्रकार की होती है अब निर्णय आपका है की आप किस ब्रांड और कीमत की पेंसिल को पसंद करती है. आईब्रो बनाने के बाद उनके बीच खाली जगह रह जाती है जो सामान्य बात है. इस रिक्त स्थान को ढकने के लिए भी आईब्रो पेंसिल का प्रयोग किया जा सकता है. इसका प्रयोग करने से आपकी आईब्रो डार्क और गहरी दिखेंगी. इसके अलावा उनकी मोटाई और कोनो को अच्छी तरह से सेट करके भी अपनी आईब्रो को अलग लुक दिया जा सकता है.

Eyebrow Trimmer :-

यदि आप अपनी आईब्रो को एक अच्छा और आकर्षल लुक देना चाहती हैं तो वैक्सिंग से पूर्व भौहें के बालो को ट्रिम कर लें. इससे आईब्रो बनवाते समय दर्द कम होगा. इनका प्रयोग अक्सर सैलून्स और पार्लर में किया जाता है. आप इसका प्रयोग किसी प्रोफेशनल से कराते है तो आपके लिए अच्छा रहेगा लेकिन यदि आपको इसके प्रयोग का ज्ञान है तो आप स्वयं भी अपने आईब्रो के बालों को ट्रिम कर सकती है.

Eyebrow Threading (Tips for Eyebrow in Hindi) :-

eyebrow threadingये एक प्रकार की प्रक्रिया होती है जिसमे आईब्रो में आये अनवांछित बालों को धागे (Eyebrow Thread) के जरिये निकलवा दिया जाता है. यदि आप पहली बार आईब्रो बनवा रही है तो थोड़ा दर्द अवश्य होगा लेकिन धीरे धीरे इसकी आदत हो जाएगी. इसके लिए विभिन्न बातों का ध्यान रखना चाहिये :

  • सर्वप्रथम आईब्रो के आकार का चयन करें.
  • उसके बाद अच्छे ट्वीज़र का प्रयोग करें.
  • आवश्यकता हो तो थ्रेडिंग से पूर्व बालों को ट्रिम कर लें ताकि दर्द कम हो.
  • आईब्रो पर आये अलग बालों की छंटाई कर लें.
  • अब आईब्रो को सही आकार दें.
  • इसके बाद त्वचा पर आयी लालिमा को पाउडर या क्रीम की सहायता से खत्म करें.

आईब्रो बनवाने के बाद एक बात का ध्यान अवश्य रखे की उनमे नमी की कमी न होने दें इससे वहां की त्वचा रूखी हो सकती है. इसलिये Eyebrow बनवाने के बाद नमीयुक्त पदार्थ अवश्य लगवाना चाहिए.

भौहों को घना बनाने के तरीके (Eyebrow Growth) :-

आईब्रो को घना बनाने के लिए बाजार में कई तरह के कास्मेटिक उपलब्ध है. लेकिन ये कास्मेटिक आपकी आइबरो को अच्छा बनाने के स्थान पर खराब कर सकती है. आईब्रो को घना बनाने के लिए आप प्राकृतिक व् घरेलू उपायो की भी मदद लें सकती है. ये उपाय पूरी तरह से सुरक्षित है व् इनके प्रयोग से आपको किसी भी तरह की हानि का सामना नही करना पड़ेगा. तो जानते है भौहों को घना करने के घरेलू तरीके –

  • कैस्टर के तेल का प्रयोग अपनी आईब्रो पर करें.
  • पेट्रोलियम जेली को आईब्रो पर लगाने से उनके बालों में घनापन आता है.
  • नारियल तेल को आईब्रो पर लगाएं.
  • जैतून के तेल का प्रयोग करें.
  • एलो वेरा का जेल (jel) है लाभकारी.
  • नींबू से बढ़ेगी आईब्रो की लंबाई.

इन पदार्थो का प्रयोग करने से आपकी भौहों के बाल बिना हानि के प्राकृतिक रूप से घने होने लगेंगे. जिससे उन्हें बनाने में भी आसानी होगी और बनने के बाद बहुत आकर्षक भी लगेंगी.

eyebrow ki dekhbhal karne ke tarike, kaise kare eyebrow ki sahi dekhbhal, Tips for Eyebrows in hindi, आईब्रो (भौहों) की देखभाल करने के सरल उपाय, tips to take care of eyebrow, how to get attractive eyebrows,  eyebrow ko akarshak banane ke tarike, tips for eyebrows threading, how to remove unwanted hair from eyebrow, eyebrow beautytips, eyebrow care and tips

best ways to get thick eyebrows, methods for eyebrow threading, eyebrow banwane ke tarike, hindi tips for eyebrows

Leave a comment