Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

घुंघराले बालो को सीधा करने के घरेलू नुस्खे

0

करली बालो को सीधा करने के घरेलु उपाय:-

आज हर महिला अपने आप को सुन्दर दिखाना चाहती हैं. और महिलाओ की सुंदरता में बाल एक अहम भूमिका निभाते हैं. और हर औरत चाहती हैं के उसके बाल घने, लंबे, और सुन्दर हो. ताकि वो अपने बालो के अलग-अलग स्टाइल कर सके. परंतु कई महिलाओ के साथ में पुरुषो के बाल भी घुंघराले  होते हैं. और वे अपने बालो को सीधा करने के लिए कई तरह के मार्किट में आये प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. पर कई बार ये नुकसानदायक भी सिद्ध होते हैं. उस समय जब आप इन्हें इस्तेमाल करते हैं तब ये आपके बालो को चमकदार व् सुन्दर बना देते हैं. और बाद में यही बाल रूखे हो जाते हैं.

कई बार घुंघराले बाल होने के कारण आपको बालो के साथ आसानी से हेयर स्टाइल करने में दिक्कत होती हैं. इसलिए आप बालो को सीधा करने के लिए बालो को सीधा करने की मशीन, या फिर कई तरह के केमिकल्स का भी प्रयोग करते हैं. उस समय तो आपके बाल बहुत सुन्दर हो जाते हैं. और बाद में ये केमिकल्स आपके बालो को कमजोर कर देते हैं. आज के समय में सुन्दर दिखने की चाह में ये सब भूल जाते हैं. की कही हमारे बालो पर ये केमिकल्स कुछ बुरा असर न कर दे.

घुंगराले बालो में हर महिला को परेशानी होती हैं. क्योकि करली बाल बहुत रूखे भी होते हैं. और कही जाना हो तो सबसे ज्यादा समय करली बालो को सेट करने में ही चला जाता हैं. और महिलाये घुंघराले बालो को अपनी सुदंरता में दाग भी समझती हैं. परंतु ऐसा सभी महिलाओ के साथ नहीं हैं कही महिलाओ को करली बाल बहुत पसंद भी होते हैं. और वो इसमें सुन्दर भी लगती हैं. जिन महिलाओ को करली बाल पसंद नहीं होते उनके लिए जरुरी हैं के वो केमिकल का प्रयोग करने की बजाय घरेलु नुस्खों का प्रयोग करके अपने बालो को सुंदर बनाये.

आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलु नुस्खे जिनसे आप आसानी से करली बालो को सीधा कर सकते हैं.

घुंघराले बालो को सीधा करने के घरेलू नुस्खे:-

अंडे का प्रयोग करके:-

बालो को सीधा करने के लिए दो अंडे ले और इसे अच्छे से फेट ले. फिर इस फेट किये हुए अंडे में दो चमच्च ओलिव आयल मिक्स कर ले. और फिर इसे अपने बालो में लगा ले. एक घंटे तक इन्हें अपने बालो में ही रहने दे और फिर शैम्पू कर ले. इससे आपके बाल धीरे-धीरे सीधे हो जायेगे. और बालो में चमक भी आ जाएगी. कुछ लोग अंडे का प्रयोग मेहँदी में डाल कर भी करते हैं. इससे बाल सिल्की होते हैं.

तेल मालिश करके:-

रोजाना हलके गरम तेल की मालिश करके आप अपने बालो को मुलायम और हाइड्रेटेड रख सकते हैं. ये बालो को ठीक करने का सबसे आसान तरीका हैं. तेल की गर्मी घुंघराले  बालो को सेटल करने में मदद करती है|.गुनगुने तेल की मालिश के लिए नारियल, जैतून, बादाम का तेल सभी फायदेमंद है आप इनमे से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

सबसे पहले तेल को हल्का गरम करे.इसके बाद इस तेल को अपने बालो पर लगाये और हलके हाथो से मसाज करे.फिर अपने बालो पर कंघी करे , ताकि धोते वक्त आपके ज्यादा बाल न टूटे. कम से कम आधे घंटे के लिए अपने बालो गरम पानी में भिगोये हुए तोलिये से ढके. अपने बालो को शैम्पू से धोये और उसके बाद चौड़े मुह वाली कंघी से बाल सुलझाए. इस तरह से आपके बाल सीधे और सिल्की हो जायेगे.

aloe veraएलोवेरा का प्रयोग करके:-

एलोवेरा को घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता हैं. सबसे पहले एलोवेरा के अंदर का हिस्सा निकल कर अच्छे से पीस ले. और फिर इसमें कोई भी तेल मिक्स करके एक मिक्सचर तैयार कर ले. और फिर इसे अपने बालो में लगा ले. और इसे थोड़ी देर तक अपने बालो में लगा रहने दे. फिर शैम्पू से सिर धो ले. इससे आपके बाल चमकदार और सीधे हो जायेगे.

मुल्तानी मिटटी का प्रयोग करे:-

मुल्तानी मिटटी आयर्वेदिक तरीके से इस्तेमाल की जाती हैं. सबसे पहले मुल्तानी मिटटी में तेल और चावल का आटा मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर ले और फिर अपने बाल सुलझा कर इसे अपने बालो में लगाए. और इसे लगाने के बाद अपने बालो को सीधा रखे उन्हें मोड़े नहीं. ऐसा आपको महीने में दो से चार बार तक करनाचाहिए इससे आपके बाल स्ट्रेट हो जायेगे. और ये आयुर्वेदिक तरीके हैं इनका कोई नुक्सान भी नहीं होता.

नारियल के दूध का प्रयोग करके:-

नारियल का दूध भी बालो को सीधा करने के लिए बहुत उपयोगी हैं. नारियल के दूध में थोड़ा से नीबू का रस मिला ले. और फिर इस मिश्रण को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दे. इसे थोड़ी देर बाद फ्रिज से निकाले ये एक क्रीम सी बन कर तैयार हो जाएगी. इसके बाद आप इसे अपने बालो में लगा ले. और मसाज करे. फिर अपने बालो को गरम तोलिये से बांध ले. और थोड़ी देर बाद सिर धो ले इससे आपके बाल सीधे और सिल्की हो जायेगे.

तो ये कुछ तरीके थे जिनसे आप अपने बालो को सीधा और चमकदार बना सकते हैं. इसके आलावा आप दूध और शहद आदि चीजो का प्रयोग करके अपने बालो को स्टेट कर सकते हैं. इन तरीको से बाल सुन्दर व् मजबूत भी हो जायेगे.

करली बाल सीधे करने के घरेलु नुस्खे, घुंघराले  बाल कैसे सीधे करे, घुंगराले बाल सीधे करने के घरेलु नुस्खे, home remedies for curly hair to straight, how to get straight hair, how to get rid from curly hair,

Leave a comment