कम नींद लेने के नुकसान

0

कम नींद लेने के नुकसान, नींद कम लेने के नुकसान, कम सोने के नुकसान, भरपूर नींद न लेने के नुकसान, Health effect of not Sleeping enough 

क्या आप ऐसा सोचते हैं की जब आप सो जाते हैं तो आपके बॉडी पार्ट्स भी आराम करते हैं? यदि हाँ तो ऐसा बिल्कुल नहीं होता है। जब आप सो रहे होते हैं तो आपके शरीर के कई अंग आपके बॉडी में मौजूद विषैले पदार्थो को इकठ्ठा करने का काम करते हैं। ताकि जब आप सुबह उठें तो उठकर हल्का महसूस करें, और आपको फ्रैश फील हो। जिस तरह आपके स्वास्थ्य को सही रखने के लिए आपका संतुलित व् पौष्टिक आहार का सेवन करना जरुरी होता है। वैसे ही स्वस्थ रहने, बॉडी को फिट रखने, आपकी स्किन की चमक को बरकरार रखने, आपको बीमारियों से दूर करने, और भी बहुत से फायदों के लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरुरी होता है।

एक व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए दिन में कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। लेकिन यदि आप इससे कम नींद लेते हैं तो इसके कारण आपके शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, जैसे की मोटापा आने लगता है, बहुत जल्दी थकावट होने लगती है, मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव पड़ता है, आदि। और भी बहुत से नुकसान होते हैं जो आपको नींद भरपूर न लेने के कारण होते हैं। क्या आप भी नींद के प्रति लापरवाही करते हैं? यदि हाँ तो इसके कारण आपको भी इन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की नींद भरपूर न लेने के कारण आपको किन किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

कम नींद लेने से होने वाले नुकसान

जिस तरह आपका खाना, पानी पीना, और काम करना जरुरी होता है। उसी तरह आपका भरपूर नींद लेना भी बहुत जरुरी होता है। और यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आइये जानते हैं इसके कारण आपको कौन कौन से नुकसान होते हैं।

शुगर होने का खतरा होता है

कम नींद लेने के कारण आपको मीठा खाने की और तेलीय खाना खाने की इच्छा बढ़ने लगती है, जिसके कारण आपके शरीर पर बुरा असर पड़ता है। और आपको हाई ब्लड प्रैशर और शुगर जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

तनाव होने लगता है

नींद भरपूर न लेने के कारण आपके मस्तिष्क को आराम नहीं मिलता है, जिसके कारण आप परेशान रहने लगते हैं। और आपको मानसिक रूप से असहज महसूस होने लगता हैं। जिसके कारण तनाव भी हो सकता है। और तनाव होने के कारण आपको शरीर से जुडी और भी परेशानियां होने लगती है। इसीलिए इस समस्या से बचने के लिए जितना हो सके आपको भरपूर नींद लेनी चाहिए।

हदय सम्बन्धी समस्या

जब आप सोते हैं तो आपके शरीर और रक्त में मौजूद विषैले पदार्थो को साफ़ करने में मदद मिलती है। लेकिन जब नींद पूरी नहीं लेते हैं तो इसके कारण बॉडी की प्रक्रिया अच्छे से नहीं हो पाती है, और न ही शरीर से विषैले पदार्थ निकलते हैं। जिसके कारण हाई ब्लड प्रैशर की समस्या हो सकती है, और उसकी वजह से हदय सम्बन्धी समस्या जैसे की हार्ट अटैक का सामना भी करना पड़ सकता है।

ब्रैस्ट कैंसर

रिसर्च के अनुसार महिलाओं में कम नींद लेने के कारण आपकी कोशिकाओं को बहुत नुकसान होता है, जिसके कारण महिलाओं में ब्रैस्ट कैंसर की समस्या होने के चांस बढ़ जाते हैं।

ऑस्ट‍ियोपोरोसिस यानी हड्डियों से जुडी परेशानी

कम नींद लेने के कारण हड्डियों पर भी बुरा असर पड़ता है, क्योंकि हड्डियों को मजबूती देने वाले मिनरल्स का संतुलन बिगड़ जाता है। जिसके कारण आपको ऑस्ट‍ियोपोरोसिस यानी हड्डियों की में कमजोरी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। और इसके कारण आपके शरीर के कई अंगो में दर्द आदि की परेशानी भी शुरू हो जाती है, जैसे की जोड़ो का दर्द आदि।

मस्तिष्क के काम पर असर पड़ता है

नींद भरपूर न लेने का सबसे बुरा प्रभाव मस्तिष्क पर भी पड़ता है। क्योंकि आपके शरीर में होने वाली सभी क्रियाओं को सुचारु रूप से चलाने में सबसे अहम योगदान आपके मस्तिष्क का होता है। और जब उसे ही आराम नहीं मिलेगा तो शरीर में होने वाली सभी गतिविधियां भी प्रभावित होती है। नींद भरपूर न लेने कारण आपको निर्णय लेने में परेशानी होती है, सोचने में परेशानी होती है, यादाश्त पर असर पड़ता है। ऐसे में अपने मस्तिष्क को सुचारु रूप से काम करवाने के लिए आपको भरपूर नींद लेनी चाहिए।

मूड में बदलाव आता है

नींद कम लेने का असर आपके मूड पर भी पड़ता है इसके कारण आपके मूड में बदलाव आता है, जैसे की अचानक से आपको गुस्सा आ जाता है, किसी से बात करने का मन नहीं करता है, चिड़चिड़ापन होने लगता है, कभी किसी काम को करने का दिल करता है तो कभी नहीं करता, आदि।

मोटापा बढ़ता है

नींद की कमी के कारण मेटाबोलिज्म रेट भी प्रभावित होता है। इसके कारण मेटाबोलिज्म कम होने लगता है जिसके कारण शरीर में अतिरिक्त चर्बी का जमाव होने लगता है। कई बार ऐसा भी होता है की तनाव के कारण व्यक्ति का शरीर बहुत कमजोर भी हो जाता है। और मोटापा हो या दुबलापन दोनों ही आपको शारीरिक रूप से परेशान करते हैं।

स्किन पर पड़ता है बुरा असर

भरपूर नींद न लेने के कारण आपको स्किन से जुडी परेशानियां भी होने लगती है, जैसे की स्किन डल होने लगती है, आँखों के नीचे डार्क सर्कल आने लगते हैं, झाइयां, व् झुर्रियों की समस्या भी हो जाती है। जिसके कारण आपकी उम्र भी अधिक दिखने लगती है, और इसका मतलब यह होता है की आपकी ख़ूबसूरती बहुत कम हो रही है।

हार्मोनल असंतुलन हो जाता है

कम नींद लेने के कारण बॉडी में हॉर्मोन असंतुलित हो जाते हैं, जिसके कारण आपके इम्यून सिस्टम पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। और इसके कारण आपको बहुत सी परेशानियां जैसे की संक्रमण व् इन्फेक्शन आदि होने का खतरा भी बढ़ जाता है। साथ ही इसके कारण शरीर की प्रक्रियाओं पर भी असर पड़ता है। ऐसे में अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए जरुरी होता है की आप भरपूर नींद लें।

कम नींद लेने से होने वाले अन्य नुकसान

  • कम नींद लेने के कारण कई बार व्यक्ति को बहुत अधिक भूख तो कई बार बिल्कुल भूख नहीं लगती है।
  • शरीर में ऊर्जा की कमी होने लगती है व्यक्ति हर समय थका हुआ महसूस करने लगता है।
  • पाचन क्रिया से सम्बंधित समस्या उत्त्पन्न होने लगती है।
  • ध्यान केंद्रित नहीं हो पाता है जिसके कारण आपकी काम करने की क्षमता कम होने लगती है।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होने लगती है जिसके कारण आपको बहुत सी बीमारियों के होने का खतरा रहता है।
  • नींद कम लेने के कारण सिर दर्द की समस्या बहुत अधिक रहने लगती है।
  • आलस्य अधिक होने लगता है।
  • नींद की कमी के कारण व्यक्ति के दिमाग पर बहुत प्रभाव पड़ता है जिसके कारण कई बार व्यक्ति अपने आप को ही नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है।

तो यह हैं कुछ स्वास्थ्य से जुड़े नुकसान जो आपको भरपूर नींद न लेने के कारण होते हैं। इसीलिए यदि आप चाहते हैं की आप हमेशा फिट रहें और आपको इन परेशानियों का सामना न करना पड़े। तो आपको एक दिन में कम से कम आठ घंटे की जरूर नींद लेनी चाहिए और बेहतर होगा की आप दिनचर्या बनाएं की आपको रात को समय से सोना है और सुबह समय से उठना है। फिर देखिएगा भरपूर नींद लेने से आपको किस तरह पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिलती है।

[Total: 0    Average: 0/5]