What In India

प्रेगनेंसी में खाना बनाते समय इन बातों का ध्यान रखें?

0

गर्भावस्था के दौरान महिला को अपनी सेहत का अच्छे से ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान जितना महिला अपनी सेहत व् स्वास्थ्य के प्रति सावधानी बरतती है उतना ही महिला और शिशु को फायदा मिलता है। ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान क्या काम करें क्या नहीं करें इसे लेकर भी महिला सोचती रहती है। लेकिन कुछ काम ऐसे होते हैं जिन्हे अधिकतर गर्भवती महिलाएं कर सकती है और वो है किचन का काम।

यदि आपको डॉक्टर ने बैड रेस्ट की सलाह दी है तो आपको किचन का काम भी नहीं करना चाहिए। लेकिन यदि आपकी प्रेगनेंसी में कोई परेशानी नहीं है तो महिला आराम से किचन का काम कर सकती है। लेकिन किचन में काम करते समय भी महिला को बहुत सी छोटी छोटी बातों का ध्यान रखना पड़ता है ताकि महिला या शिशु को किसी तरह की दिक्कत नहीं हो। जैसे की:

किचन के बाहर काम करें

ऐसा नहीं है की किचन के सारे काम किचन में ही होते हैं बल्कि कुछ ऐसे काम भी होते हैं जो प्रेग्नेंट महिला बाहर बैठकर भी कर सकती है। जैसे की सब्जियां काटना, आटा गुथना, आदि। तो महिला को इन कामों को किचन के बाहर ही कर लेना चाहिए। ताकि महिला को किचन में ज्यादा देर तक खड़े नहीं रहना पड़े और जल्दी से काम भी खत्म हो जाये।

शेल्फ से चिपक कर काम नहीं करें

कुछ महिलाओं की आदत होती है की वो किचन में काम करते समय शेल्फ से चिपक कर खड़ी होती है। जैसे की रोटी बनाते समय, बर्तन साफ़ करते समय आदि। ऐसे में यदि महिला ऐसा करती है तो इसकी वजह से महिला के पेट पर दबाव पड़ सकता है जिसके कारण महिला और शिशु दोनों को असहज महसूस हो सकता है। इसीलिए महिला और बच्चे को कोई दिक्कत नहीं इसके लिए महिला को शेल्फ से बिल्कुल सट कर काम नहीं करना चाहिए।

गैस के पास ज्यादा देर तक नहीं खड़ी रहें

गर्भवती महिला यदि किचन के पास खड़ी होकर काम कर रही है तो महिला इस बात का ध्यान रखें की महिला गैस के ज्यादा नजदीक खड़े होकर या लम्बे समय तक गैस के पास खड़े होकर काम नहीं करें। क्योंकि इसकी वजह से बॉडी के तापमान में फ़र्क़ आ सकता है जिसकी वजह से महिला को दिक्कत हो सकती है साथ ही गर्भ में शिशु को भी परेशानी होने का खतरा होता है।

लम्बे समय तक काम नहीं करें

गर्भवती महिला को यह बिल्कुल नहीं सोचना चाहिए की महिला एक ही बार में काम करके किचन से बाहर निकलें। क्योंकि यदि महिला ऐसा करेगी तो महिला को थकावट, पीठ दर्द, पैरों में अधिक दर्द की समस्या हो सकती है। और लम्बे समय तक खड़े रहकर काम करने के कारण महिला के पैरों पर दबाव अधिक पड़ सकता है जिसकी वजह से महिला को पैरों में सूजन की समस्या अधिक हो सकती है। ऐसे में महिला को थोड़ा थोड़ा करके काम करना चाहिए ताकि काम भी हो जाये और कोई दिक्कत भी नहीं हो।

पंखा लगवाएं

मौसम के अनुसार जैसे की गर्मी है तो महिला को किचन में एक पंखा भी लगवाना चाहिए। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान महिला को गर्मी वैसे भी अधिक लती है और ऊपर से यदि गर्मी का मौसम हो तो महिला को ज्यादा परेशानी हो सकती है।

आरामदायक कुर्सी रखें

प्रेग्नेंट महिला चाहे तो किचन में एक आरामदायक कुर्सी भी रख सकती है ताकि महिला जो काम उस पर बैठकर आराम से कर सकती है वह काम कर लें। और महिला को किचन में काम करते समय ज्यादा थकावट नहीं हो।

थोड़ा आराम करें

गर्भवती महिला को काम करते समय यदि थकावट महसूस हो रही है। तो महिला को तब भी काम नहीं करते रहना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से महिला को थकान, बॉडी पेन जैसी समस्या अधिक हो सकती है। ऐसे में इस परेशानी से बचे रहने के लिए महिला को यदि काम करते समय थकावट महसूस हो तो महिला को थोड़ा रेस्ट करना चाहिए उसके बाद दोबारा काम करना चाहिए।

ज्यादा तेजी नहीं करें

यह तो आप जानते ही हैं की जल्दी का काम शैतान का होता है। ऐसे में गर्भवती महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की महिला किचन में किसी भी काम को करते समय तेजी नहीं करें। बल्कि आराम से काम करें ताकि महिला और शिशु को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं हो।

मदद लें

कुछ ऐसे काम होते हैं जो गर्भवती महिला को नहीं करने चाहिए जैसे की भारी सामान उठाना, झुककर काम करना आदि। क्योंकि इन कामों को करने से महिला और शिशु को दिक्कत हो सकती है। ऐसे में किचन में यदि ऐसा कोई काम हो जैसे की कोई ऊपर से डिब्बा उठाना हो, नीचे सामान रखना हो आदि तो महिला यह काम नहीं करें। बल्कि इन कामों के लिए महिला घर में मौजूद अन्य सदस्यों की मदद लें। ताकि महिला या शिशु को किसी तरह की दिक्कत नहीं हो।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे महिला को किचन में काम करते समय फॉलो करना चाहिए। क्योंकि यदि महिला इन टिप्स को फॉलो करती है तो इससे महिला व् शिशु को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

Pregnant women keep these things in mind while doing work in kitchen?

Leave a comment