Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

खूबसूरत त्वचा पाने के घरेलु उपाय

0

कैसे पाए खूबसूरत त्वचा:-आज के समय में महिलाएं इस सोच में ज्यादा व्यस्त रहती हैं के वे अन्य महिलाओं से अलग व् उनसे ज्यादा खूबसूरत कैसे दिखे. महिलाएं अपनी त्वचा को सूंदर बनाने के लिए बहुत से प्रयतन करती हैं. टीवी में दिखाए जाने वाले बहुत से कास्मेटिक का इस्तेमाल करती हैं. हर तरह से अपने चेहरे को आकर्षित दिखाने का प्रयतन करती हैं. परन्तु ये सब कास्मेटिक हमारे चेहरे को कुछ समय के लिए ही फायदा देते हैं. फिर ये उसे हानिकारक प्रभाव देना शुरू करते हैं. और फिर हम अपने चेहरे की असली सुंदरता को भी खो देते हैं. हमे कुदरत की बनाई किसी भी चीज के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए. उनमे से एक हमारा चेहरा भी हैं. ये हमे कुदरत का दिया हुआ तोहफा हैं जिसे हम बाहरी चीजों को इस्तेमाल करने की बजाय घरेलु उपचार करके निखर सकते हैं. आइये जानते हैं कुछ घरेलु उपचारों के बारे में.

विधि:

बेहतर आहार देकर:-आज के समय में हम घर के खाने की बजाय बहार के खाने की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं. जो हमे फायदा नहीं नुकसान करते हैं. क्योकि इनमे वो नुट्रिशन नहीं होते जो हमारे शारीर के अनमोल हिस्सा जो की हमारा चेहरा हैं उस पर भी बुरा असर डालते हैं. इसलिए हमे बहार के खाने की बजाय घर के खाने का अपने आहार में प्रयोग करना चाहिए. हमे अपने आहार में नियमित रूप से हरी सब्जियों व् फलो का प्रयोग करना चाहिए. ये हमारे शारीर की देखभाल के साथ-साथ हमारे चेहरे को निखारने में भी हमारी मदद करते हैं.

skin 3ग्रीन टी का प्रयोग:- ग्रीन टी को पीने से हमारे हमारे शरीर में होने वाली कई परेशानिओ का हल मिल जाता हैं. ये हमारे शरीर में होने वाली कई बिमारिओ का अंत करता हैं. जैसे ये शुगर पेशेंट के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. और साथ ही साथ ये हमारे स्किन यानि त्वचा के लिए भी बहुत उपयोगी हैं. ये हमारी त्वचा को निखारने का भी प्रबंध करता हैं. हमे दिन में काम से काम दो से तीन बार तक इसका सेवन करना चाहिए. कुछ ही दिनों में आप अपनी त्वचा में खुद ही असर देखेंगे.

नीबू व् शहद का उपयोग:-नीबू व् शहद का उपयोग भी हम अपनी त्वचा को निखारने में कर सकते हैं. नीबू में एक ऐसा तत्व होता हैं जो हमारी त्वचा में होने वाले छिद्रो को बंद कर देता हैं व् उसे निकर्ता हैं. नीबू के रस में शहद को मिलकर लगने से हमारी त्वचा पर होने वाले हानिकारक तत्व नस्ट कर देता हैं. और उसे साफ सुथरी व् स्वस्थ बनाने में हमारी मदद करता हैं. इससे हमारी त्वचा पर बहुत असर पड़ता हैं व् धीरे-धीरे वो निखारने लगती हैं.

skin 2बेसन, हल्दी, व् गुलाबजल का प्रयोग:-बेसन का प्रयोग हम पकोड़े खाने क साथ-साथ अपनी त्वचा को निखारने में भी कर सकते हैं. इन तीनो को मिलकर लगाने से हमारी त्वचा पर होने वाले काले धब्बे भी खत्म हो जाते हैं. एक चमच बेसन, आधा चमच हल्दी,व् उपरोक्त मात्रा में गुलाबजल मिलकर लगाने से थोड़े ही दिनों में असर दिखने लगता हैं. इसका प्रयोग हमे एक सप्ताह में कम से काम दो बार करना चाहिए. हमे अवशय ही असर दिखाई देगा.

टमाटर व् खीरे का पेस्ट:-खाने में तो खीरा और टमाटर का उपयोग आप करते ही हैं. और यह लाभकारी भी हैं. परन्तु एक और फायदा हैं इसका वो यह के यह हमारी त्वचा के लिए भी बहुत लाभप्रद हैं. इसके लिए खीरे व् टमाटर का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाने से हमे बहुत फायदा होता हैं. अपने चेहरे पर लगाने पर आप इसे थोड़ी देर मास्क के रूप में या फिर इसे हलके हाथो से मसाज करके भी उपयोग में लाया जा सकता हैं. इसे हफ्ते में एक बार या दो बार आप कर सकते हैं. परन्तु आप यदि इसे रोज करते हैं केवल मास्क ही इस्तेमाल करें क्योंकि जद मसाज से चेहरा डालने लग जाता हैं. आप इसे अपने चेहरे के साथ साथ बॉडी पे भी लगा सकते है.

इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा को निखर सकते हैं. और इनका हमारी त्वचा पर कोई नुकसान भी नहीं होता.इन्हे हम रोजाना या फिर सप्ताह में दो से तीन बार कर सकते हैं.

Title : Khubsurat Twacha Paane ke Gharelu Upaay,खूबसूरत त्वचा पाने के घरेलु उपाय ,how to get glowing skin,home remedies to get glowing skin,tips to get glowing skin, get glowing skin by home remedies

Leave a comment