Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

कैसे पाएं जीरो फिगर ?

0

आज कल के समय में हर लड़की स्लिम और जीरो फिगर पाना चाहती है. जिसे पाने के लिए वो हर तरह के उत्पादों का प्रयोग करती है, जिम जाती है और वर्कआउट करती है. लेकिन बहुत मेहनत करने के बाद भी उन्हें इच्छित परिणाम प्राप्त नहीं होते. कल तक लड़कियों में (36-24-36) साइज को ‘परफेक्ट फिगर’ माना जाता था किंतु आज के मॉडर्न ज़माने में ‘जीरो फिगर’ (31-23-32) का चलन है. आज कल युवा लड़कियों मे अपनी सेहत के प्रति पहले से अधिक जागरूकता देखने को मिलती है. खुद कों फिट रखने के लिये वे लाखों रुपय खर्च करके फिटनेस क्लास जोइन करती है. क्योकि कई बार इसके अभाव मे उन्हे शर्मिंदा भी होना पड़ता है.

महिलाओ और पुरुषों के होर्मोन में काफी भिन्नता पायी जाती है जिस करण उनके शरीर की बनावट भी एक जैसी नहीं होती. इसलिए पुरुषों की तुलना में महिलाओं को वजन घटाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. पर यदि आप सही डाइट, नियमित व्यायाम और उचित भोजन करे तो मजबूत और सुडौल शरीर पा सकती है. अपने शरीर को सही आकार देने के लिए सीढ़ी चढ़ना उतरना, कूदना और आलथी मारकर बैठना (legs fold karke baithna) आदि अच्छे विकल्प है जिन्हे आप अपनी नियमित दिनचर्या में उतार सकती है.

एक बात और हम अक्सर बल्डिंग्स, अपने ऑफिस या घर पर जाने के लिए लिफ्ट्स का प्रयोग करते है लेकिन यदि आप अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करती है तो आपके शरीर पर एकत्रित अतिरिक्त मास कम होने लगेगा. अच्छा फिगर पाने के लिए आपको एक सख़्त डाइट का सेवन करना होता है जो आपके लिए थोड़ा कठिन जरूर हो सकता है लेकिन असम्भव नहीं है. कोशिश कीजिए आपको सफलता अवश्य मिलेगी. आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ उपाय लेकर आये है जिनकी मदद से आप एक सुन्दर, सुडौल व् जीरो फिगर पा सकती है.

फिटनेस एक्सपर्ट्स की माने तो जीरो फिगर पाना इतना आसान नहीं है जितना आप और हम सोचते है. इसके लिए हमारे शरीर को बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. क्योकि इसके लिए हम अपने शरीर की जरूरतों को नजरअंदाज करते है और दिन प्रतिदिन कमजोर होने लगते है. इसलिए जीरो फिगर पाने के लिए शार्ट कट्स का प्रयोग न करें और यदि ऐसा न कर पाये तो जैसे है उसी के साथ खुश रहें और अपना आत्मविश्वास न खोये क्योकि आप भी किसी से कम नहीं है.

जीरो फिगर पाने के तरीके :-

zero 11. नियमित योग :- जीरो फिगर पाने का सबसे आसान और सरल उपाय नियमित योग है. इसके द्वारा आप स्वस्थ भी रहेंगे और आपके मन को भी शांति मिलेगी. योग करना एक अच्छी आदत है जिसे हर मनुष्य को अपने जीवन में अपनाना चाहिए. योग आपके मन, तन और आत्मा को स्वस्थ बनाता है. यदि आप नियमित योग की आदत अपनाती है तो कुछ ही समय में आप जीरो फिगर पा सकती है. एक बात और योग के केवल वही आसान करें जिन्हे आप आसानी से कर सकती है क्योकि जबरदस्ती करने से आपको हानि भी पहुंच सकती है.

runni2. दौड़ने की आदत अपनाएं :- यदि आप एक सुडौल शरीर पाना चाहती है तो दौड़ने की आदत अपनाए. दौड़ने से आपकी धमनियों में मौजूद रक्त अच्छी तरह संचालित होता है और पसीना आता है जो एकत्रित हुए मास को पिघालने में मदद करता है. जितना ज्यादा पसीना आएगा उतना अधिक फैट कम होता जायेगा. पसीना आने से आपके शरीर में मौजूद अशुद्धियाँ बाहर आने लगती है जिससे आपकी त्वचा भी साफ होने लगेगी. दौड़ने से आपकी मांसपेशियों में मजबूती आने लगती है जो अच्छे फिगर की निशानी मानी जाती है. इसलिए अपनी दिनचर्या में दौड़ को शामिल करें और ट्रेडमिल पर 1 मिनट तक दौड़े और 2 मिनट तेज गति से दौड़े.

green3. हरी सब्जियां :- हरी सब्जियों में विटामिन, प्रोटीन ओर अन्य जरुरी पोषक तत्व पाए जाते है जो आपके शरीर के लिए लाभदायक होते है. लेकिन एक बात का ध्यान रखे की इन्हे ज्यादा तले या भुने नहीं और अत्यधिक मसालों का प्रयोग न करें क्योकि इससे इनमे फैट की मात्रा बढ़ जाती है जो आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं है. इसलिए हरी सब्जियों को उबालकर खाना चाहिए जिससे उनके सभी पोषक तत्व सही मात्रा में आपके शरीर में पहुंच सके.

4. चावल का सेवन न करें :- चावलों में वसा की अतिरिक्त मात्रा पायी जाती है जो आपके शरीर को मोटा बनाती है. इसलिए जितना हो सके चावलों का सेवन न करें इससे आपके शरीर पर चर्बी नहीं आएगी. इसके अलावा आप रोटी का सेवन कर सकती है. जब भी आपको भूख लगे तो चावल न खाकर रोटी खाये ताकि आपके शरीर को पोषण भी मिले और वो फुले भी नहीं. क्योकि शरीर में आई फुलावट का एक कारण चावल भी है.

junk5. जंक फ़ूड से परहेज करें :- इस तरह के भोजन में कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल व् फैट की अधिक मात्रा पायी जाती है जो हमारे शरीर को हानि पंहुचा सकते है. जंक फ़ूड को बनाने के लिए अत्यधिक तेल का प्रयोग किया जाता है जो स्वस्थ के लिए हानिकारक होता है. इस तरह के भोजन को पचाना हमारे पाचन तंत्र के लिए भी मुश्किल होता है जिसके कारण हमे फ़ूड पॉयजिनिंग जैसे समस्याओ का सामना करना पड़ता है. इसलिए अपनी फ़ूड लिस्ट से जंक फ़ूड को हमेशा के लिए हटा दें.

6. संतुलित आहार :- संतुलित आहार एक ऐसा आहार में जिसमे हर तरह के पोषक तत्व पाये जाते है. यदि हम इस तरह के आहार का सेवन करते है तो हमारे शरीर को जरुरी पोषण तो मिलेगा ही साथ साथ उसका वजन बढ़ने का खतरा भी कम होगा. और यदि वजन नहीं बढ़ेगा तो हम प्राकृतिक रूप से जीरो फिगर प्राप्त कर सकते है. इसलिए अपने भोजन में संतुलित आहार को सम्मिलित करें.

gym7. वर्कआउट करें :- जितना हो सके वर्कआउट करें. वर्कआउट के दौरान आने वाला पसीना आपके शरीर पर एकत्रित अतिरिक्त चर्बी को कम करता है और एक अच्छा फिगर प्रदान करता है. इसलिए अपनी दिनचर्या में वर्कआउट को अवश्य सम्मिलित करें. इसे आपके शरीर में फुर्ती तो आएगी ही साथ साथ उसमे एकत्रित वसा पसीने की मदद से बाहर निकल जायेगा. एक बात का ध्यान अवश्य रखें वर्क आउट का समय और विधि अपने शरीर के अनुकूल हो अन्यथा आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. क्योकि यदि हम अपने शरीर के साथ जबरदस्ती करते है तो उसके परिणाम घातक सिद्ध हो सकते है.

8. कपड़ो पर ध्यान दे :– जीरो फिगर पाने में सबसे महत्वपूर्ण योगदान हमारे कपड़ो का होता है इसलिए हमें उस तरह के कपडे पहनने चाहिए जो हमे पतला और अच्छा दिखाए. इसके लिए आप शार्ट स्कर्ट और लो वेस्ट पेंट पहन सकती है. ये आपकी कमर को पतला और सुन्दर दिखाती है. इसके अलावा आप पीठ से फिटिंग के कपडे भी पहन सकती है इससे आपकी पीठ ज्यादा मोटी नहीं लगेगी और उसका वास्तविक आकार (figure) नज़र आएगा. आप हाई हील्स भी पहन सकती है जो आपको लम्बा और पतला दिखाने में मदद करती है. ज्यादा फुलावट वाले कपडे न पहने इससे आपका शरीर जरुरत से ज्यादा मोटा दिखता है और आपका वास्तविक फिगर छुप जाता है.

Title : How To Get Zero Figure ? Healthy Diet to Get Zero Figure, kaise paaye zero figure, zero figure paane ke upaay, apnaye kuch niymit adate aur paayen zero figure, zero figure, कैसे पाएं जीरो फिगर

Leave a comment