Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

क्या आपको नींद नहीं आती है? करें ये उपाय

0

क्या आप रात को नींद न आने की समस्या से परेशान हैं? एक बार सोने के बाद जब आपकी नींद खुलती है तो दुबारा सोने में आपको परेशानी होती है? यदि हाँ तो यह भी एक समस्या ही है, क्योंकि अपने शरीर को हष्ट पुष्ट रखने के लिए जितना आपका खान पान जरुरी है, उतनी ही आपकी नींद भी, व्यक्ति को स्वस्थ व् ऊर्जा से भरपूर रहने के लिए दिन में कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए, कहते है की जब आप कड़ी मेहनत करते हैं तो आपको बहुत अच्छी नींद आती है, लेकिन आज कल पूरा दिन भागदौड़ करने के बाद भी रात को अच्छे से नींद आना मुश्किल होता है, इसका कारण आपकी तनावपूर्ण जिंदगी और बदलती जीवनशैली है, यदि आप भरपूर नींद नहीं लेते है तो इसका असर शारीरिक के साथ मानसिक रूप से भी आपकी सेहत पर पड़ता है, तो आइये आज हम आपकी इस समस्या का समाधान करके बेहतर नींद लेने के लिए आपको कुछ टिप्स बताने जा रहें है।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या आपको ज्यादा नींद आती है? तो ये हैं आपके लिए घरेलु उपाय

नींद न आने के कारण:-

  • व्यक्ति के तनाव में होने के कारण ये समस्या हो सकती है।
  • नशीले पदार्थ जैसे शराब, सिगरेट, तम्बाकू का अधिक सेवन भी आपकी नींद पर बुरा प्रभाव डालता है।
  • सोने से पहले कैफीन का सेवन करना।
  • टीवी या लैपटॉप के आगे बैठे रहने के कारण।
  • इनसोम्निया यह नींद न आने की बिमारी होती है, इसके कारण भी आपको ये समस्या हो सकती है।
  • वजन का अधिक होना भी अनिंद्रा का कारण होता है।

सोने का समय बनाएं:-

sleeping-girl

नींद न आने का सबसे बड़ा कारण होता है की आपका नियमित एक ही समय से नहीं सोते है, जिसके कारण आप यदि लेते सोते हैं तो भी आपको नींद आने में परेशानी होती है, साथ ही जल्दी सोने पर भी ऐसा ही होता है, चाहे आप दिन में कितने ही व्यस्त थे लेकिन अपने सोने के समय को न बदलें, यदि आप नियमित समय से सोते हैं तो आपकी नींद का चक्र संतुलित हो जाता है, जिसके कारण आपको नींद न आने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

चाय कॉफ़ी का सेवन न करें:-

कई लोगो की आदत होती है की सोने से पहले चाय या कॉफ़ी का सेवन करते हैं जिसके कारण उन्हें परेशानी होती है, इसलिए यदि बेहतर नींद लेनी है तो आपको अपनी इस आदत को बदलना चाहिए हां यदि आप चाहे तो एक गिलास गरम दूध का सेवन रात को सोने से आधे घंटे पहले कर सकते है, इससे आपको बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है।

टीवी लैपटॉप से रखें दूरी:-

रात को देर तक टीवी देखने की आदत के कारण भी आपको नींद से जुडी समस्या हो सकती है, साथ ही यदि आपको लैपटॉप से जुड़ा कोई काम है तो उसे रात की जगह आपको सुबह समय से उठकर करना चाहिए इससे आपकी नींद भी पूरी हो जाती है, साथ ही सुबह आपका माइंड फ्रेश होता है जिससे आपको अपने काम को बेहतर तरीके से करने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- अच्छी और गहरी नींद के लिए ये करना बहुत जरुरी है!

बैडरूम को साफ सुथरा रखें:-

मन की शान्ति और बेहतर नींद के लिए जरुरी होता है की आप अपने सोने के स्थान को बिलकुल साफ़ रखें, क्योंकि सोने के लिए यदि आरामदायक जगह होती है, साथ ही स्वच्छ कमरा आपके मन को भी शांत रखने में मदद करता है, जिससे आपको बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है।

अपने तलवो की मसाज करें:-

foot-massage

काम से आने के बाद अच्छे से अपने हाथों पैरों को पानी से साफ़ करके भोजन का सेवन करें, और उसके बाद अच्छे से अपने तलवो की मसाज करें, इसे आपकी बॉडी में रक्त प्रवाह अच्छे से होता है, साथ ही आपकी थकान को भी दूर करने में मदद मिलती है, जिससे आपको बेहतर नींद आती है, इसके लिए आप किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते है।

अधिक तेलीय व् मसालेदार भोजन का सेवन न करें:-

बेहतर नींद के लिए आपको रात को सोते समय संतुलित व् हलके भोजन का सेवन करना चाहिए, जिसे आपको पचाने में आसानी हो, यदि आप रात को अधिक मसालें वाला और तेलीय भोजन का सेवन करते हैं तो ऐसा करने से आपको भोजन को पचाने में मुश्किल होती है, साथ ही पेट में गैस और एसिडिटी की समस्या भी हो जाती है, जिससे आपको ढंग से नींद नहीं आती है।

व्यायाम व् योगासन करें:-

यदि आप नियमित सुबह उठकर आधा घंटे व्यायाम और योग करते हैं तो ऐसा करने से आपको पूरा दिन फ्रेश रहने में मदद मिलती है, साथ ही इसका असर आपकी नींद पर भी पड़ता है, जिससे आपको अच्छी और बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है, और हो सकें तो रात को भी सोने से पहले आपको थोड़ी सेर वॉक करनी चाहिए इससे भी आपको नींद बेहतर लेने में मदद मिलती है।

शराब के सेवन से बचें:-

रात को सोने से पहले यदि आप अधिक शराब का सेवन करते हैं तो ऐसा करने से भी आपकी नींद पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, क्योंकि इससे आपके रूटीन पर बुरा प्रभाव पड़ने के साथ आपकी सेहत पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है, जिसके कारण आपको अनिंद्र की समस्या हो सकती है, इसीलिए जितना हो सकें इससे बचें, साथ ही ने प्रकार के नशे जैसे धुम्रपान, तंबाकू आदि के सेवन से भी आपको परहेज रखना चाहिए।

अपने वजन को नियंत्रित रखें:-

अधिक वजन भी आपके लिए अनिंद्रा का कारण बढ़ सकता है, क्योंकि मोटापा आने के कारण आपके शरीर में और भी बहुत सी बीमारियाँ भी आ जाती है, जिनका आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है, और आपकी अनिंद्रा की समस्या का कारण भी बन सकता है, इसीलिए इससे बचने के लिए जितना हो सकें अपने वजन को कण्ट्रोल में रखना चाहिए।

तो ये हैं कुछ टिप्स जिन्हे यदि आप अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो ऐसा करने से आपको अच्छी और बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है, साथ ही आप शारीरिक और मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या आप दोपहर को नींद लेते है? ये है फायदे

Leave a comment