क्या प्रेगनेंसी में घर का काम करना खतरनाक हो सकता है

क्या प्रेगनेंसी में घर का काम करना खतरनाक हो सकता है, प्रेगनेंसी के दौरान घर का काम करना चाहिए या नहीं, गर्भवती महिला के लिए टिप्स, गर्भवती महिला को घर का काम करना चाहिए या नहीं

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को बहुत सी चीजों से परहेज करना पड़ता है, जिससे प्रेगनेंसी के दौरान उसे स्वस्थ रहने में मदद मिल सके, और गर्भ में शिशु का विकास भी हो सके। गर्भवती महिला महिला को घर में मौजूद हर सदस्य प्रेगनेंसी के दौरान सही गलत के बारे में बताता हैं, साथ ही आज कल इससे जुडी सभी जानकारी किताबो व् इंटरनेट पर भी बहुत आसानी से मिल जाती है। ऐसे में कुछ महिलाएं यह सवाल करती है की प्रेगनेंसी के दौरान घर का काम करना सही है या गलत? तो लीजिये आज हम आपको इससे जुड़े कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं और यह भी जानते हैं की गर्भवती महिला को घर में कौन से काम करने से परहेज रखना चाहिए।

गर्भवती महिला को घर का काम करना चाहिए या नहीं

प्रेगनेंसी के दौरान आराम करना बहुत अच्छी बात होती है, लेकिन सारा दिन आराम करना और कोई भी काम न करना भी गलत होता है। क्योंकि ऐसा करने से वजन बढ़ने के साथ, खाया हुआ हज़म करने में भी दिक्कत आती है जिससे पेट से सम्बंधित समस्या हो सकती है, आलस बढ़ता है, वजन बढ़ने के कारण हाई ब्लड प्रैशर की समस्या हो सकती है, आदि। ऐसे में प्रेगनेंसी में फिट रहने के लिए जितना आराम जरुरी होता है उतना ही काम भी जरुरी होता है। इसीलिए आपको घर का काम जरूर करना चाहिए, लेकिन आराम से और साथ ही अब जानते हैं की घर के कौन से काम हैं जो गर्भवती महिला को नहीं करने चाहिए।

प्रेगनेंसी में घर के यह काम न करें

कुछ ऐसे काम भी होते हैं घर में जो की प्रेगनेंसी के दौरान महिला को नहीं करना चाहिए, क्योंकि उन्हें करने से गर्भवती महिला को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। तो आइये अब जानते हैं की वो काम कौन से हैं जिन्हे करने से गर्भवती महिला को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

भारी सामान उठाना

पानी की बाल्टी उठाना, ज्यादा भारी कुर्सी या टेबल उठाना, सिलिंडर को उठाना, आदि, जिन चीजों में भार हो उन चीजों को गर्भवती महिला को नहीं उठाना चाहिए। क्योंकि इससे पेट में दर्द या शुरूआती दिनों में इसके कारण गर्भपात जैसी समस्या, ब्लीडिंग होना आदि का सामना गर्भवती महिला को करना पड़ सकता है।

पेट पर दबाव पड़ने वाला काम

पेट पर दबाव पड़ने वाले किसी काम को गर्भवती महिला को करना चाहिए। जैसे की पैरों के भार बैठकर पोछा लगाना, जमीन पर गिरा हुआ सामान या खिलौने आदि इकट्ठे करना, पैरों के भार बैठकर कपडे धोना, आदि ऐसे काम करने से पेट पर दबाव पड़ता है जिसके कारण गर्भवती महिला को दिक्कत हो सकती है, यहां तक की किसी भारी चीज को सरकाना भी नहीं चाहिए, क्योंकि इससे भी पेट पर जोर पड़ता है।

केमिकल युक्त चीजों को हाथ लगाना

गर्भवती महिला को उन चीजों से काम करने से बचना चाहिए जिनमे केमिकल का इस्तेमाल होता है, क्योंकि इससे प्रेगनेंसी में इन्फेक्शन होने के चांस बढ़ जाते हैं। जैसे की पोछा लगाने के लिए केमिकल का इस्तेमाल करना, शीशा साफ़ करने के लिए केमिकल का इस्तेमाल करना, आदि, और यदि आपको यह काम करना भी है तो मास्क और ग्लव्स पहनकर करने चाहिए।

घर में पालतू जानवर का काम करना

यदि आपके घर में कोई पालतू जानवर है जैसे की कुत्ता, बिल्ली, आदि तो उसकी साफ़ सफाई करना, आदि काम आपको नहीं करने चाहिए। क्योंकि ऐसे काम करने से भी इन्फेक्शन होने के चांस बहुत ज्यादा होते हैं, जिसके कारण आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, और यदि घर में कोई नहीं है तो मास्क और दस्ताने पहनकर आपको यह काम करना चाहिए।

जिन कामो में संतुलन बनाना मुश्किल हो

गर्भवती महिला को ऐसा कोई काम भी नहीं करना चाहिए जिसमे महिला का संतुलन न बने जैसे की टेबल पर चढ़कर पंखे साफ़ करना, अलमारी के ऊपर से सामान उठाना, बल्ब लगाना या उतारना, ऐसे काम भी गर्भवती महिला को नहीं करने चाहिए। क्योंकि ऐसे काम करने में गिरने का खतरा होता है जिससे गर्भवती महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु को भी समस्या हो सकती है।

ज्यादा देर तक खड़े रहकर काम न करें

यदि गर्भवती महिला किचन या कहीं पर भी काम कर रही है, तो एक ही स्थान पर ज्यादा देर के लिए खड़े होकर काम नहीं करना चाहिए। जो काम बैठकर हो सकता है पहले उसे बैठकर कर लें, या फिर काम करते हुए बीच बीच में आराम करते रहें ताकि आपको कोई परेशानी न हो।

तो यह हैं गर्भवती महिला के घर में काम करने से जुड़े कुछ खास टिप्स, और यह हैं कुछ काम जो गर्भवती महिला को नहीं करने चाहिए। साथ ही काम करते हुए पूरी सावधानी बरतनी चाहिए, और जो काम डॉक्टर न करने की सलाह दे उन्हें नहीं करना चाहिए, और पूरा दिन आराम भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपको ज्यादा परेशानी हो सकती है।