Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

होंठों को सूंदर बनाने के उपाय

चेहरे की सुंदरता और भी बढ़ जाती है जब आपके चेहरे पर एक प्यारी सी मुस्कान हो और मुस्कान तब और भी प्यारी हो जाती है जब आपके होंठ गुलाबी हो। लेकिन कई बार केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करने के कारण, होंठों की स्किन में सूखापन होने के कारण, धूम्रपान की वजह से, सही पोषण नहीं मिलने के कारण, खून की कमी होने की वजह से, होंठ काले पड़ने लगते हैं।

-- Advertisement --

या कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके होंठ जन्म से ही थोड़े काले होते हैं लेकिन उन्हें बहुत शौक होता है की उनके होंठ गुलाबी हो। क्या आप भी चाहते हैं की आपके होंठ खूबसूरत हो जाएँ? यदि हाँ, तो आइये अब इस आर्टिकल में हम कुछ आपको कुछ ऐसे आसान और असरदार उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हे ट्राई करने से आपके होंठों के रंग को गुलाबी करने और सॉफ्ट रखने में मदद मिलती है।

निम्बू

विटामिन सी से भरपूर निम्बू का इस्तेमाल करने से चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों को दूर करने के साथ होंठों की सुंदरता को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप दिन दो बारे थोड़ा थोड़ा निम्बू का रस ऊँगली या रुई की मदद से होंठों पर लगाएं और उसके बाद उसे पांच मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा करने के बाद साफ़ पानी से उसे धो लें और होंठों मॉइस्चराइजर लगाएं कुछ दिनों तक लगातार इस उपाय को करने पर आपको इसका फायदा दिखाई देने लगेगा।

हल्दी और मलाई

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी में एंटी बैक्टेरियल और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण मौजूद होते हैं जो स्किन सम्बन्धी समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। और मलाई का इस्तेमाल करने से भी स्किन की कोमलता को बरकरार रखने में मदद मिलती है ऐसे में हल्दी और मलाई का यदि साथ में इस्तेमाल किया जाये तो इससे होंठों की सुंदरता को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप थोड़ी सी हल्दी और थोड़ी सी मलाई को साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट की पतली लेयर को होंठों पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें, उसके बाद सुबह उठकर धो दें, कुछ ही दिनों के नियमित इस्तेमाल के बाद आपको इसका असर दिखने लगेगा।

नारियल तेल

रोजाना नारियल तेल को दिन में दो बार लिप ग्लॉस की की तरह होंठों पर लगाएं इससे होंठों को पोषण मिलेगा जिससे होंठों की रंगत में निखार आने के साथ होंठों को मुलायम बने रहने में भी मदद मिलेगी।

केसर

थोड़े से कच्चे दूध में पांच छह केसर के रेशों को अच्छे से पीसकर मिक्स कर लें मिक्स करने के बाद आप उसे होंठों पर लगाएं ऐसा रात को सोने से पहले पांच से छह बार करें जैसे ही दूध सूख जाये तो होंठों पर दूध वापिस लगाएं। ऐसा एक हफ्ते तक नियमित करने के बाद ही आपको थोड़ा थोड़ा फ़र्क़ दिखाई देने लगेगा।

गुलाबजल

रोजाना सुबह और रात को सोने से पहले गुलाबजल को होंठों पर लगाएं ऐसा करने से भी होंठों की सुंदरता को बढ़ाने में मदद मिलती है।

बादाम का तेल

बादाम का तेल विटामिन इ से भरपूर होता है और विटामिन इ स्किन सम्बन्धी परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद करता है। ऐसे में होंठों की स्किन की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी बादाम के तेल का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप बादाम के तेल को सुबह शाम होंठों पर लगाएं इससे होंठों को मुलायम रहने में मदद मिलेगी साथ ही होंठों की सुंदरता भी बढ़ेगी।

चुकंदर

चुकंदर खाने से शरीर में आयरन की मात्रा तो बढ़ती है साथ ही चुकंदर के रस को नियमित रूप से होंठों पर लगाने से होंठों रंगत भी अच्छी होती है। ऐसे में आपको चुकंदर का सेवन करने के साथ चुकन्दर के रस को भी नियमित रूप से होंठों पर लगाना चाहिए।

अनार के दाने

होंठों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए आप लाल लाल अनार के दानों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं इसके इस्तेमाल के लिए अनार के दानों को पीसकर उसमे थोड़ी मलाई मिलाएं। उसके बाद इस मिश्रण को होंठों पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। ऐसा कुछ दिनों तक नियमित करें इससे होंठों की ख़ूबसूरती बढ़ाने के साथ होंठों को मुलायम रखने में भी मदद मिलेगी।

नारियल पानी

नारियल पानी, खीरे का रस, निम्बू का रस, इन तीनों को बराबर मात्रा में मिलाकर दिन में तीन से चारा बारे होंठों पर लगाएं। ऐसा करने से भी होंठों की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में मदद मिलती है।

संतरा

संतरे के एक टुकड़े को लेकर उसके अंदर का रसीला हिस्सा अलग कर लें और उस रसीले हिस्से से होंठों को रगड़ें। ऐसा करने से भी होंठों की सुंदरता को बरकरार रहने में मदद मिलती है।

शहद

शहद का इस्तेमाल करने से भी होंठों को कोमल बनाने के साथ गुलाबी बनाने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप रातभर होंठों पर शहद लगाकर छोड़ दें और सुबह उठकर होंठों को धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक नियमित रूप से करें। ऐसा करने से होंठों की सुंदरता को बरकरार रहने में मदद मिलती है।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी जिस तरह दिखने में लाल लाल होती है वैसे ही इससे होंठों की रंगत भी लाल लाल हो जाती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक स्ट्रॉबेरी को पीस लें, उसके बाद इसमें थोड़ा एलोवेरा जैल, थोड़ा शहद मिलाकर एक पेस्ट बनाएं अब इस पेस्ट को होंठों पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद होंठों को साफ़ कर लें ऐसा करने से होंठों को खूबसूरत बने रहने में मदद मिलती है।

गुलाब की पंखुडिया

दो तीन गुलाब की पंखुडिया लेकर अच्छे से पीस लें और उसके बाद इसे थोड़े से कच्चे दूध में मिक्स करें। मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को होंठों पर लगाएं। और थोड़ी देर के लिए इसे होंठों पर छोड़ दें। ऐसा करने के थोड़ी देर बाद होंठों को धो लें यह उपाय कुछ दिनों तक लगातार करें ऐसा करने से होंठों की सुंदरता को बरकरार रहने में मदद मिलती है।

नाभि में डालें सरसों का तेल

रोजाना अपनी नाभि में दो बूंदे सरसों के तेल की डालें ऐसा करने से न तो आपके होंठ कभी फटेंगे, आपके होंठों की नमी बरकरार रहेगी साथ ही होंठों की सुंदरता बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

भरपूर पीएं पानी

स्किन से जुडी समस्याओं का कारण कई बार शरीर में होने वाली पानी की कमी भी होती है। ऐसे में पानी का भरपूर सेवन करने से स्किन सम्बन्धी परेशानी को दूर करने में मदद मिल सकती है। तो यदि आप भरपूर पानी का सेवन करती है तो इससे आपके होंठों की स्किन में नमी बरकरार रहती है जिससे होंठों को मुलायम रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हे ट्राई करने से होंठों के रंग को गुलाबी होने में मदद मिलती है। इसके अलावा यदि आपकी अपने होंठों पर जीभ लगाने की आदत है, रात को आप लिपस्टिक लगाकर ही सो जाती हैं, तो आपको अपनी इन आदतों में बदलाव करना चाहिए क्योंकि इनकी वजह से भी आपके होंठों की सुंदरता में कमी आती है।

Lips Care Tips

Leave a comment