Ultimate magazine theme for WordPress.

मस्से (Warts) से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

0

मस्से (Warts) से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय 

मस्सा जिन्हे wart भी कहा जाता है एक तरह का दाना होता है जो हमारी त्वचा में उभर आता कर फूल जाता है. ये मुखयतः काले या भूरे रंग का होता है. डॉक्टरों के मुताबिक ये एक तरह का चर्म रोग होता है जो ज्यादातर सरसों या मुंग से लेकर बेर के आकार का होता है. इनका ज्यादातर प्रकोप व्यक्ति के हाथ व् पाव में देखने को मिलता है लेकिन ये शरीर के किसी भी भाग में हो सकते है. मस्से विषाणु संक्रमण से उत्पन्न होंते है जिनका कारण विषाणु की ‘मानव पेपिल्लोमैविरस’ प्रजाति होती है. मस्से के लगभग 10 से 12 प्रकार होते है जो ग्रसित व्यक्ति के संपर्क में आने से भी उत्पन्न हो सकते है. उत्पन्न होने के कुछ महीने बाद ये स्वयं ही चले जाते है लेकिन कभी कभी वर्षो तक बने रहते है और जाने के बाद भी वापस आ जाते है. मस्से हमारे शरीर में वहां प्रवेश करते है जहां की त्वचा कटी फटी या डैमेज होती है.

वैसे तो इनका होने कोई भयंकर समस्या नही है लेकिन समय रहते ध्यान न दिया जाए तो ये एक गम्भीर समस्या बन सकती है. यदि ये आपकी त्वचा में अचानक उभर आएं तो तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए. मस्से ज्यादातर 20 वर्ष की आयु के आस पास उभरते है लेकिन कई बार 30 से 40 वर्ष की आयु में भी इनकी मौजूदगी देखी जा सकती है. कुछ मस्सो में बाल भी आते है लेकिन ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है. इनका होना हमारी खूबसूरती को अपने आप ही कम कर देता है. ऐसे में इनसे ग्रसित व्यक्ति की मनोदशा को समझ पाना अत्यन्त कठिन है. यदि ये आप के शरीर के किसी ऐसे भाग हो जाए जहां दूसरा व्यक्ति उसे देख सकता है तो ये शर्मनाक सिद्ध हो सकता है, क्योकि हमने अक्सर देखा है जिन लोगो की बाह पे, या चेहरे पर, गर्दन पर या हाथो में मस्से होते है उनका लोग बहुत मजाक उड़ाते है और उन्हें शर्मिंदा होना पड़ता है. इसलिए इस समस्या से ग्रसित व्यक्ति समाज में मौजूद होने से कतराते है. किशोरावस्था और गर्भावस्था के दौरान ये मस्से गहरे काले रंग के हो जाते है.

कुछ लोगो के मस्से जन्म से ही होते है लेकिन कुछ के 30 की आयु और जन्म के बाद निकलते है, जो उनके लिए खतरनाक है. क्योकि 30 की आयु और जन्म के बाद निकलने वाले मस्सो से कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है. यदि आपके मस्सो में से खून निकलता है या उनमे खुजली होती है तो बिना समय व्यर्थ किये डॉक्टर से मिलें. मस्से को कभी भी काटना या फोड़ना नहीं चाहिए इससे वायरस के शरीर के अन्य हिस्सो में फैलने का खतरा बना रहता है. यदि आप भी इस समस्या से ग्रसित है और इससे छुटकारा पाना चाहते है या इससे छुटकारा पाने के लिए कई उपाय अपना चुके है तो परेशान न हो. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आएं है जिनकी मदद से आपकी ये समस्या हमेशा हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी. आईये जानते है मस्से से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय !

ऐसे तो मस्सों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार सबसे उत्तम रहते है लेकिन यदि किसी व्यक्ति की इस समस्या ने गंभीर रूप धारण कर लिए है तो ऐसे में डॉक्टरी इलाज लेना सबसे सुरक्षित और उत्तम उपाय माना जाता है. डॉक्टरों की माने तो मस्सों पर सलिसिलिक अम्ल (salicylic acid) लगाने से ये जल्द ही समाप्त हो जाते है. इसके अलावा चिकित्साविज्ञान की आधुनिक तकनीक क्रायोथिरैपी (cryotherapy) तथा प्लेसिबो (placebo) की मदद से भी इस समस्या से निजात पायी जा सकता है.

1. सेब के सिरके से पाएं मस्से से छुटकारा :- मस्से से छुटकारा पाने के लिए सेब के सिरके को सबसे उत्तम घरेलू उपाय माना जाता है. इसके लिए एक कटोरी में गर्म पानी लें. अब उसमे सेब का सिरका या सफ़ेद सिरका मिलाइये. दोनों सामग्रियों को तब तक मिलाते रहिये जब वो मिश्रण एक सार न हो जाएँ. अब इस मिश्रण को रुई की सहायता से मस्से पर लगाएं और आधे घंटे तक लगे रहने दें. आधे घंटे बाद इसे पानी से साफ़ कर लें. इस उपाय का प्रयोग लगातार करते रहे कुछ दिनों के बाद मास्सा अपने आप सुख कर झड़ जाएगा.

grapes for warts2. मस्सों से छुटकारा पाने के लिए अंगूर का करें प्रयोग :- मस्सों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अंगूर के बीज के एक्सट्रैक्ट का भी प्रयोग किया जा सकता है. इसके प्रयोग से आपका मस्सा खुद ही समाप्त होने लगेगा. इसके लिए अंगूर के बीज का एक्सट्रैक्ट अपने मस्से पर प्रतिदिन लगाएं. ऐसा करने से इसके आकार में काफी कमी आ सकती है. इस एक्सट्रैक्ट को लगभग 2 घंटे तक मस्से पर रखे और बाद में पानी से धो लें.

3. मस्से से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा का भी प्रयोग किया जा सकता है इसके लिए बेकिंग सोडा में अरंडी के तेल की कुछ बुँदे डाले. और दोनों को अच्छी तरह से मिला लें. अब इस मिश्रण को मस्से वाले स्थान पर लगाएं. सूखने के बाद गर्म पानी से इसे धो दें. कुछ सप्ताह तक लगातार इसका प्रयोग करें. ऐसा करने से आपका मस्सा सूखने लगेगा और धीरे धीरे समाप्त हो जायेगा.

4. मस्से को खत्म करने के लिए लहसुन को भी प्रयोग में लाया जा सकता है. इसके लिए आप लहसुन का पेस्ट या उसकी कली का साबुत प्रयोग कर सकते है. पेस्ट के लिए सर्वप्रथम लहसुन को छील लें और उसे खललड या मिक्सर में डालकर पीस लें और एक पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट के ऊपर एक कपडा ढक दें. पूरी रात इस कपडे को मस्से वाले स्थान पर रखें. कुछ ही दिनों के प्रयोग से आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे. दूसरी ओर लहसुन की कली को छीलकर उसे अपने मस्से वाले स्थान पर रगड़े. कुछ दिन बाद मस्से सुखकर झड़ जायेंगे.

dandelion for warts5. शरीर पर उभर आएं मस्से को जड़ से खत्म करने के लिए Dandelion नामक पीले फूल के पौधे का भी प्रयोग किया जा सकता है. इस फूल के तने को अपने मस्से पर लगाने से वो समाप्त हो जाता है. यदि चार दिन तक लगातार इस विधि का प्रयोग किया जाएँ तो आपका मस्से पूरी तरह समाप्त हो सकता है.

6. मस्से को घरेलू इलाज द्वारा समाप्त करने के लिए प्याज और नमक का भी प्रयोग किया जाता है. इसके लिए प्यास के कटे हुए टुकड़ो में नमक मिलाइये. मिलाने के पश्चात इसके ऊपर एक कपडा ढक दीजिए. अब इस कपडे को तीन घंटे या पूरी रात के लिए अपने मस्से पर रखें. बाद में प्रभावित क्षेत्र को पानी से धो दें.

7. एस्पिरिन की गोली को पानी में घोलकर उसका पेस्ट मस्से पर लगाएं. 15 मिनट सूखने के पश्चात इसे पानी से धो दें. इस पेस्ट को हर दो से तीन दिन में मस्से पर लगाएं. आपका मस्सा कुछ ही प्रयोगों में खत्म हो जायेगा.

8. रोज रात सोने से पूर्व और सुबह जागने के बाद शहद का प्रयोग अपने मस्से पर करें. इससे मस्से खत्म हो जाते है. क्योकि शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण पाएं जाते है जो मस्सा उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को समाप्त करने की क्षमता रखते है.

9. अनानास का प्रयोग करके भी मस्से की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. अनानास के रस में समुद्री नमक मिलाकर उसका प्रयोग मस्सों पर स्क्रब के रूप में करें. थोड़ी सेर तक रगड़ने के पाश्चात पानी से धो दें. इसके अलावा अनानास के रस में मस्से वाले भाग को डुबोए रखने से भी इस समस्या को खत्म किया जा सकता है.

10. बाजार में उपलब्ध टी ट्री आयल का प्रयोग भी इस समस्या से निजात पाने के लिए किया जाता है. रोजाना दिन में दो से तीन बार इस तेल का प्रयोग मस्से पर करने से आपकी समस्या हल हो सकती है. हालाँकि इस उपाय को कार्य करने में थोड़ा समय अवश्य लगेगा लेकिन परिणाम अच्छे मिलेंगे.

युँ तो बाजार में उपलब्ध कई क्रीम मस्सों से छुटकारा दिलाने का दावा करती है, लेकिन केवल कुछ को छोड़कर अन्य सभी नकली वस्तुए बेचते है. इसलिये मस्से से छुटकारा पाने के लिए शॉर्टकट्स का प्रयोग न करें. इन उपायों को काम करने में थोड़ा समय तो लगेगा लेकिन परिणाम उससे भी बेहतर होंगे. यदि आप इन क्रीमो का प्रयोग करना चाहते है तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें. अन्यथा इससे भी बड़ी हानि का सामना करना पड़ सकता है.

Masse (Warts) ka ilaaj aur masse hatane ke gharelu upay , kaise paye masse se nijat, how to get rid of warts, masse se nijat pane ke gharelu ilaj ,how to get rid of warts naturally, how to get rid of warts, masse se nijat pane ke aasan tarike, masse ko kaise hataye, masse hatane ke upaay in hindi, hindi me masse hatane ke gharelu upchar, how to get rid of warts home remedies, home made tips to get rid of warts