Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

कैसे दिखे खूबसूरत ?

सुन्दर दिखने के तरीके 

-- Advertisement --

दुनिया की हर महिला सुन्दर दिखना चाहती है चाहे वास्तविकता में वो कैसी भी हो. सजने संवरने की कला में भगवान् ने केवल स्त्रियों को ही निपुण बनाया है. अपने आप को सुन्दर दिखाने के लिए अधिकतर महिलाए महंगे कास्मेटिक का सहारा लेती है जो उनकी त्वचा के लिए हानिकारक होते है. क्योकि इन कास्मेटिक में इस तरह के रसायनों को मिलाया जाता है जो हमारी त्वचा को गम्भीर रूप से प्रभावित करते है. आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाओं के पास खुद को सुन्दर दिखाने का इसे अच्छा उपाय नज़र नहीं आता. ऐसे में मेकअप के लिए वे घंटो आईने के सामने बैठी रहती है और अपना श्रृंगार करती है जिससे वो खूबसूरत दिख सके ऐसा होता भी है, लेकिन उसके हटने के बाद वे पहले से भी ज्यादा ख़राब दिखने लगती है. मेकअप का प्रयोग करने वाली कुछ महिलाओं का मानना है की वो मेकअप के बिना सुन्दर नहीं दिख सकती, लेकिन क्या आपको भी यही लगता है की कोई महिला बिना मेकअप के सुन्दर नहीं दिख सकती. हमारी माने तो बिलकुल नहीं, एक तरह से देखा जाए तो सुन्दर दिखना हमारे हाथ में ही है. लेकिन ये भी सत्य है की, कुदरती रूप से सुन्दर दिखना हर किसी के भाग्य में नहीं होता परन्तु यदि आप कोशिश करे तो बिना कास्मेटिक के भी सुन्दर दिख सकते है इस तरह आपको कॉस्मेटिक के प्रयोग से होने वाली हानि का भी सामना नहीं करना पड़ेगा. यदि हम प्रॉपर डाइट लें और अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करें तो हमारी ये इच्छा पूरी हो सकती है. इतना तो आप भी जानती होंगी की सादगी में जो मजा है वो किसी में नहीं ! आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आये है जिनकी मदद से आप सुन्दर दिख सकती है इसके लिए आपको मेकअप करने की या ब्यूटी पार्लर जाने की भी कोई आवश्यकता नहीं है. तो जानते है बिना मेकअप कैसे दिखे सुन्दर !

एक बात हम आपको बता दें की यदि आप सुन्दर नहीं है तो कोई बात नहीं, आपकी खुबिया और आपकी वाणी आपकी पहचान है. भले ही सुंदरता में आप किसी से दो कदम पीछे रह जाएँ लेकिन आपकी खूबियों के सामने वो आपसे चार कदम पीछे चला जायेगा. माना आजकल सुन्दर दिखना ही सब कुछ है लेकिन मन की सुंदरता भी कुछ है जिससे किसी का भी दिल जीता जा सकता है. इसलिये अपना आत्मविश्वास न खोये और जैसे ही उसी को अपनी शान मानकर जियें.

सुन्दर कैसे दिखें :-

सुन्दर दिखने के लिए अपनी आदतों में कुछ बदलाव करें :

यदि आप सुन्दर दिखना चाहती है तो आपको अपनी कुछ आदतों में सुधार करना होगा जैसे :-

  • चेहरे को सिकोड़कर बात न करें.
  • माथे पर अत्यधिक बल न डालें.
  • बार बार पानी आंखे न मिचमिचाएं.
  • अपनी हथेलियों को गालो पर न टिकाएं.
  • मुहांसो को नोचे नहीं.
  • आंखे न मलें.

शरीर के अन्य भागो के मुकाबले हमारे चेहरे की त्वचा अधिक संवेदनशील होती है जिससे उसपर अधिक दाग धब्बे पड़ते है. इन आदतों के कारण हमारे चेहरे पर झुर्रिया आने लगती है. इसलिये अपनी इन आदतों को छोड़ दीजिये.

सुन्दर दिखने के लिए किन समस्याओं से बचें 

हमारी चेहरे की त्वचा बहुत नाजुक होती है जिसके कारण किसी भी परिवर्तन का प्रभाव उस पर सबसे अधिक पड़ता है. यदि आप सुन्दर दिखा चाहती है तो चेहरे पर आने वाली निम्नलिखित समस्यायों से बचें –

* सुन्दर बनने के लिए झुर्रियों से दूर रहें – अपने चेहरे पर आने वाली झुर्रियों से बचें. लेकिन यदि आप इससे परेशान है तो एक चम्मच शहद और नींबू की कुछ बून्द मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से आपके चेहरे से झुर्रिया खत्म हो जायंगी और भविष्य में इसका लगातार प्रयोग करने से ये फिर कभी नहीं आएँगी.

* तेलीय त्वचा के लिये उपाय – यदि आपकी त्वचा तेलीय है तो उसके इस तेलीय पन को दूर करें. क्योकि उस पर अधिक समस्या पनपने का खतरा बना रहता है. तेलीय त्वचा से राहत पाने के लिए पुदीने की कुछ पत्तियों को पीस लें. अब इसमें 2 से 3 बून्द गुलाबजल और 1 चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छे से मिला लें. इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा कर आधा घंटे के लिए छोड़ दें. आधे घंटे बाद धो दें. ऐसा करने से चेहरे का चिपचिपापन दूर होगा और उसमे मौजूद अशुद्धियाँ समाप्त होंगी. इसके अलावा हल्दी, मलाई और नींबू के रस का मिश्रण बनके भी चेहरे को साफ़ किया जा सकता है. यदि आपकी त्वचा रूखी है तो नारियल के तेल का प्रयोग किया जा सकता है.

* सुन्दर बनने के लिए डार्क सर्कल्स से बचें आपके चेहरे को शिथिल और कमजोर दिखने में सबसे बड़ा योगदान डार्क सर्कल्स का होता हैं. यदि आप इस परेशानी से मुक्त है तो अपनी दिनचर्या में ऐसे कोई कार्य न करें जिससे डार्क सर्कल्स आएं. लेकिन यदि आप इससे ग्रस्त है तो थोड़ा सा शहद लें और उसमे बादाम के तेल की कुछ बुँदे डाल कर मिलाएं. अब इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र में लगाएं इसे आपके डार्क सर्कल्स खत्म हो जायेंगे.

* सुन्दर बनने के लिए मुहांसो की समस्या से रहें दूर – ये समस्या अदिकतर तेलीय त्वचा में उत्पन्न होती है. लेकिन कुछ उपायो द्वारा इससे छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए आलू लें और उसे पीस कर मुहांसो पर लगाए. इसके अलावा आप आलू को उबाल कर उसके छिलके का प्रयोग कर भी अपने मुहांसो से छुटकारा पा सकती है. उबले हुए आलू के छिलके को उतार कर मुहांसो पर हलके हलके हाथो से रगड़े कुछ ही दिनों के प्रयोग से मुँहासे ठीक होने लगेंगे.

* सुन्दर दिखने के लिए त्वचा को रूखा न होने दें – यदि आपकी त्वचा रूखी होगी तो उसमे मौजूद पोषक तत्व समाप्त हो जाते है. जिससे आपकी त्वचा आकर्षक नहीं रहती. यदि आपकी त्वचा रूखी नहीं है तो ऐसे आदतों का बहिष्कार करें जिनसे त्वचा रूखी हो सकती है. लेकिन यदि आपकी त्वचा रूखी तो इन उपायो की मदद से उसे ठीक करें और उसकी खोयी हुई नमी उसे वापस दिलाएं. इसके लिए नारियल का तेल लें और उसमे संतरे का रस मिलाये. इसके बाद इसमें शहद की कुछ बुँदे डालकर अच्छे से मिला लें. अब इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाए. ऐसा करने से आपकी त्वचा का रूखापन दूर हो जायेगा.

खुद को सुन्दर बनाने के लिए कुछ चीजों का नियमित प्रयोग करें 

चेहरे को साफ़ करने के लिए क्लींजिंग और स्क्रबिंग – यदि आप अपने आप को सुन्दर बनाना चाहती है तो क्लींजिंग और स्क्रबिंग जैसी आदतों को अपनाये. ये आपके चेहरे से डेड स्किन सेल्स को निकालकर नए सेल्स को उभरते है जिससे त्वचा पर एक अनोखा निखार आता है. रोज रात को सोने से पूर्व क्लींजिंग मिल्क से अपना चेहरा साफ करें. सप्ताह में एक बार स्क्रबिंग अवश्य करें इससे ब्लैक हेड और डेड स्किन निकलेगी. क्लींजर का प्रयोग करने से त्वचा बैक्टीरिया मुक्त होती है. रूखी त्वचा के लिए मॉइस्चराइज़र वाला क्लीन्जर अच्छा रहेगा.

त्वचा जो धुप से बचाने के लिए SPF का प्रयोग – धुप में होने वाली टैनिंग से भी त्वचा का रंग फीका पड़ जाता है इसलिए धुप में निकलने से पूर्व SPF लोशन का प्रयोग अवश्य करें. ये आपकी त्वचा को धुप से हानिकारक UV rays से सुरक्षित करता है. इससे आपकी त्वचा धूल मिटटी और प्रदुषण से भी बचेगी.

अपनी त्वचा में निखार कैसे लाएं – अपनी त्वचा में निखर लाने के लिए थोड़ी से भूसी (चोकर) में एक चम्मच संतरे का रस मिलाये. अब इसमें 1 चम्मच शहद या गुलाब जल का भी प्रयोग कर सकती है डालें और अच्छे से मिलाएं. मिलाने के पश्चात् इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. सूखने के बाद इसे धो दें. कुछ समय के निरन्तर प्रयोग से आप निखरी त्वचा पा सकेंगी.

त्वचा को नमी देने के लिए मॉइस्चराइज़र और टोनर का प्रयोग – मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा को कोमल और नमी युक्त बनाने में मदद करता है. वातावरण में मौजोद प्रदुषण, धुप व् धूल के कारण हमारी त्वचा को भारी हानि का सामना करना पड़ता है. त्वचा में आयी पोषण की कमी के कारण उसमे रिंकल्स पड़ने लगती है और वो ड्राई भी होने लगती है. ऐसी समस्याओ से बचने के लिए मॉइस्चराइज़र का प्रयोग अवश्य करें. टोनर की मदद से आपकी त्वचा में कसाव आता है जिससे वो ढीली नहीं पड़ती. इसके अलावा टोनर से आपकी त्वचा के रोमछिद्र बंद होते है जिनमे से अतिरिक्त तेल बाहर आता है.

बालों को साफ़ रखने के लिए शैम्पू का प्रयोग – सुन्दर दिखने के लिए न केवल चेहरे अपितु अपने बालों को भी साफ़ रखना अनिवार्य है. इसके लिए हर सप्ताह में कम से कम 3 दिन बाद बालों को अच्छी तरह शैम्पू से धोएं और उसके बाद कंडीशनर का प्रयोग करें. गंदे और चिपचिपे बाल आपके चेहरे के लुक को बिगाड़ सकते है. रात्रि को सोने से पूर्व अपने बालों में कंघी करें. कही बाहर जाएँ तो बालों में कंघी करके जाएँ इससे आपके चेहरे पर अच्छा लुक आएगा.

सुन्दर बनने के लिए अपने व्यवहार और आचरण में लाये कुछ परिवर्तन 

ये वे उपाय है जिनकी मदद से आप आपकी त्वचा को निखार सकती है. लेकिन केवल त्वचा के निखरने से आप सुन्दर नहीं बन जाते. सुन्दर बनने के लिए अच्छे आचरण और व्यवहार की भी आवश्यता होती है. इसके अलावा अपने उठने बैठने में कुछ बदलाव करके भी खुद को सुन्दर बनाया जा सकता है. नीचे कुछ ऐसे तथ्य दिए गए है जिनकी मदद से आप अपने आचरण और व्यवहार को बदल सकते है.

  • अपने सेल्फ कांफीडेंस को बढ़ाये.
  • अपनी बॉडी का posture सही रखें.
  • अपने चेहरे की देखभाल करें.
  • बालों को अपने चेहरे के अनुरुप स्टाइल करें.
  • त्वचा का ख्याल रखें.
  • नाखुनो को बढ़ाये, लेकिन उनकी देखभाल अच्छे से करें.
  • अपने पहनावे का ध्यान रखें.
  • अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें.

kaise bane sundar in hindi, sundar banne ke tarike, khubsurat dikhne ki tips, acche achran se bane sundar, smart kaise dikhe, sundar banne ke tarike, Kaise dikhe khubsurat, kaise bane smart, sundar banne ke asan tarike, twacha ki dekhbhal se bane khubsurat

Leave a comment