Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बालों में हिना (मेहंदी) लगाने के फ़ायदे

0

बालों में हिना (मेहंदी) कब लगाएं कैसे लगाएं और मेहंदी लगाने के फ़ायदे

हमारे बाल हमेशा किसी न किसी समस्या से ग्रसित रहते है जिनसे छुटकारा पाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते. महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है लेकिन परिणाम वैसे के वैसे. इन्ही समस्याओं में से एक है बालों का सफ़ेद होना जिसे छुपाने के लिए हम कलर और अन्य कास्मेटिक का सहारा लेते है. लेकिन क्या आप जानते है इन कास्मेटिक का प्रयोग करने के बाद आपके बालों में मौजूद नमी की मात्रा कम होने लगती है जिससे वो रूखे होकर झड़ने लगते है. ऐसे में इनका प्रयोग करना आपके बालों के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है. एक बात और इन कास्मेटिक के प्रयोग से होने वाले दुष्परिणामों के कारण आपके बाल पहले से भी अधिक सफ़ेद हो जाते है और उनसे छुटकारा पाना और उन्हें छुपाना बहुत मुश्किल हो जाता है. आज कल की व्यस्त दिनचर्या में किसी के पास इतना समय नहीं है की वो अपने सफ़ेद बालों को छुपाने के लिए सही और उत्तम उत्पाद का प्रयोग करें. सभी इसके लिए shorcuts पकड़ते है जिसके परिणाम रूखे, बेजान, दोमुंहे बाल होते है.

बालों में आया सफ़ेद पन कोई बीमारी नहीं है लेकिन समय रहते ध्यान न दिया जाए तो ये गंभीर रूप ले सकती है. कुछ लोग इससे निजात पाने के लिए हिना (मेहंदी) का प्रयोग करते है जो सबसे ज्यादा असरदार और सुरक्षित उपाय है. हम अक्सर हमारे ननिहाल और ददिहाल में देखते है की हमारी नानी और दादी अपने बालों को रंगने के लिए मेहंदी का प्रयोग करती है. जिसे लगाने में उन्हें थोड़ा समय लगता है और फिर सूखने के लिए छोड़ देती है. लगभग 5 से 6 घण्टे रखने के पश्चात बालों को धो देने पर बालों पर जो चमक और रंग आता है जो किसी भी महंगे कॉस्मेटिक को पीछे छोड़ने के लिए काफी है. क्योकि मेहंदी केवल हमारे बालों को कलर नहीं करती अपितु उन्हें जरुरी पोषक तत्व भी प्रदान करती है जिससे स्कैल्प रूखी नहीं होती और न ही उसपे डैंडरफ की समस्या उत्पन्न होती है.

इसके लिए आपको महंगे सैलून में भी जाने की आवश्यकता नहीं है. क्योकि इसका प्रयोग आप स्वयं अपने घर पर कर सकते है. यदि आप के बालों में डैंडरफ है तो वो भी मेहंदी के प्रयोग से चला जायेगा. आज हम आपको मेहंदी के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे है जिन्हे जानकर आप स्वयं ही महंगे कलरो का प्रयोग छोड़ कर मेहंदी का प्रयोग करने लगेंगे. तो आइए जानते है बालों में मेहंदी लागाने के फायदे !!

1. रुसी (डैंडरफ) से बचने के लिए करें मेहंदी का प्रयोग :- मेहंदी के प्रयोग से न केवल आप बाल रंगते है अपितु स्कैल्प में आई रुसी भी चली जाती है. रुसी एक ऐसी समस्या है जिससे कोई भी जल्द से जल्द से छुटकारा पाना चाहता है. रुसी से छुटकारा पाने के लिए हम कई उपायों का प्रयोग करते है लेकिन हालात पहले से कही अधिक खराब हो जाते है. इसके लिए आवश्यक्तानुसार हिना ले. अब एक अलग बर्तन में चाय पत्ती को पानी में खौला लें. अच्छे से खौलाने के बाद इस पानी को मेहंदी में मिला लें. इस इन दोनों सामग्रियों को अच्छे से मिला लें और नींबू के रस की कुछ बुँदे मिलाएं. और रात भर फ्रिज में रख दें. अगले दिन इस मिश्रण को तेल लगे बालों में लगाएं. 1 से 2 घंटे रखने के पश्चात बालों को धो दें. इससे आपके बालों में मौजूद रुसी समाप्त हो जाएगी.

2. बालों को रंगने के लिए सबसे उत्तम उपाय मेहंदी :- मेहंदी का सर्वाधिक प्रयोग बालों को रंगने के लिए किया जाता है. इससे आपके बाल प्राकृतिक रूप से रंग जाते है. मेहंदी को बालों में लगाने से आपके बाल चमकदार और डैंडरफ मुक्त होते है. इसके लिये ज्यादा कुछ करने की आवश्यता नहीं है एक पात्र में आवश्यक्तानुसार मेहंदी पाउडर डालें. ये पाउडर आसानी से बाजार में कई तरह के ब्रांड में उपलब्ध है आप जिसे चुनना चाहे चुन सकते है. अब अलग से एक पात्र में कॉफ़ी और पानी को उबाल लें. उबले हुए कॉफ़ी के पानी को मेहंदी वाले पात्र में डालें और दोनों को अच्छी तरह मिला लें. एक बात एक ध्यान रखे मिश्रण ज्यादा पतला न हों वर्ना वो सर से बहने लगेगा. अब इस मिश्रण को रात भर भीगे रहने दें. सुबह बिना शैम्पू किये इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं. 1 से 2 घंटे रखने के पश्चात पानी से धो लें. उसी दिन अपने बालों में तेल अवश्य लगाएं अन्यथा आपके बाल रूखे हो जायेंगे. अगले दिन शैम्पू से बाल धो दें. ऐसा करने से आपके बालों में अच्छा रंग आएगा और वे चमकदार भी होंगे.

shiny hair3. बालों को मुलायम और सिल्की बनाने के लिए मेहंदी का प्रयोग करें :- मेहंदी आपके बालों को रंगने और डेंड्रफमुक्त करने का कार्य करती है. लेकिन क्या आप जानते है इसका प्रयोग बालों को चमकदार बनाने के लिए भी किया जा सकता है. मेहंदी में कुछ ऐसे गन पाएं जाते है जिनकी मदद से आपके बाल प्राकृतिक रूप से चमकदार हो जाते है. इसके लिए आवश्यक्तानुसार हिना पाउडर में 1 से 2 अंडे (बालों की लंबाई के अनुसार) तोड़कर मिलाएं. अच्छे से मिलाने के पश्चात इस मिश्रण को अपने बालों में लगा लें. 1 घंटे लगे रहने दें और फिर पानी से धो लें. एक बात का ध्यान रखे बालों को शैम्पू से ही धोए अन्यथा अंडे की दुर्गन्ध आपको परेशान करेगा.

मेहंदी का प्रयोग करने से पूर्व एक बात एक ध्यान अवश्य रखे की उसे किसी प्रोटीन या विटामिन E युक्त किसी पदार्थ के साथ मिलाकर लगाएं. मेहंदी के सीधे प्रयोग से आपके बाल रूखे हो सकते है. इसके अलावा ओलिव आयल, दही और चायपत्ती मिलाकर भी आप मेहँदी का प्रयोग अपने बालों में कर सकते है. मेहंदी लगाने के बाद हमेशा बालों को गुनगुने पानी से ही धोए इससे बालों की जेड कमज़ोर नहीं होंगी.

Balo me mehndi lagane ke fayde aur balo me mehndi lagane ke upay, balo me mehndi lagane ke tips in hindi, balo me mehndi lagane ki vidhi, balo me egg lagane ka tarika in hindi, lambe balo ke liye gharelu nuskhe in hindi, mehndi me kya milakar lagaye balo me, balo mein mehndi lagane ka tarika in hindi, balo ke liye gharelu upay in hindi, benefits of mehndi for hair

Leave a comment