Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

मेहंदी का रंग डार्क करने के घरेलु तरीके

0

मेहंदी लगाने से पूर्व और लगाने के बाद ध्यान रखने योग्य बातें, और डार्क करने के घरेलु तरीके (Mehndi Dark Karne ke Tips)

भारतीय परंपरा में मेहंदी लगाना सोलह श्रृंगारों में से एक माना जाता है, जिसका ख़ास तौर पर महत्व लड़कियों की शादी के दिन होता है. इस दिन हर लड़की दुनिया की सभी लड़कियों से खूबसूरत दिखना चाहती है जिसके लिए वो बहुत से पैसे खर्च करके ब्यूटी पार्लर का सहारा लेती है. चेहरे, बाल और शरीर को सुंदर और आकर्षक बनाने में तो पार्लर कामयाब हो जाते है लेकिन जब बात लड़की के हाथो में लगी मेहंदी की आती है तो उसमे वो कुछ नहीं कर पाते. क्योकि मेहंदी का रंग प्राकृतिक रूप से ही आता है.

आज कल कुछ लड़कियां बाजार में लगाई जाने वाली आर्टिफीसियल मेहँदियों का प्रयोग करती है जो शादी वाले दिन तो बहुत अच्छी लगती है लेकिन उसके बाद खुरदुरी होकर हटने लगती है जो बहुत भद्दी लगती है. शादी के दिन कोई भी दुल्हन बिना महेंदी के श्रृंगार के आदुरी सी लगती है. जब तक मेहंदी का रंग दुल्हन के हाथ पैरो पर न लग जाए उसकी सुंदरता दिखाई नहीं पड़ती. हिन्दुओ में मेहंदी को अच्छा शगुन भी माना जाता है.

हम हिन्दुओ में ऐसी मान्यता है की जिस लड़की की मेहंदी बहुत डार्क रचती है उसे बहुत प्यार करने वाला पति मिलता है. अपनी शादी के दिन अलग दिखने के लिए लड़कियां अपने मेकअप और ड्रेस का खास ख्याल रखती है. क्योकि उनकी जिंदगी में एक यही दिन होता है जिस दिन वो स्पेशल दिखती है. ऐसे तो कई मौके आते है जिनमे हम और आप स्पेशल दिखती है लेकिन ये एक ऐसा समय होता है जो किसी भी अनुभव से बड़ा होता है.

हाथो और पैरो में लगी मेहँदी तब ही खूबसूरत लगती है जब उसका रंग गहरा (डार्क) आया हो अन्यथा वो बहुत फीकी फीकी लगती है. कई बार ऐसा होता है की मेहंदी लगती तो बहुत अच्छी है लेकिन अच्छे से रंग न आने के कारण उसका डिजाइन ठीक से निखर नहीं पाता.

ऐसे में अपनी मेहंदी के रंग को डार्क करने के लिए कुछ घरेलू उपायों का प्रयोग किया जा सकता है. आज हम ऐसे कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आपकी मेहंदी का रंग डार्क हो जायेगा.

इनके उपायों के प्रयोग से आपके हाथो को किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होगा. बाहरी उपयो और रसायन युक्त तेलों का प्रयोग करने से आपके हाथो में खुजली और जलन जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है इसलिये मेहंदी को डार्क करने के लिए इन रसायनों से प्रयोग से बचें. तो आईये जानते है मेहंदी के रंग को गाढ़ा (डार्क) करने के घरेलू उपाय !!

मेहंदी लगाने से पूर्व ध्यान रखने योग्य बातें :-

  • मेहंदी लगाने से कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए जिससे मेहंदी का रंग गाढ़ा आये और वो अच्छी लगे.
  • मेहंदी लगाने से पूर्व अपने हाथो को अच्छी तरह से साफ़ कर लें. ताकि किसी भी तरह की गंदगी का उसके रंग पर असर न पड़े.
  • मेहंदी लगाने से पूर्व कभी भी हाथो में तेल का प्रयोग न करें. इससे मेहंदी का रंग हाथो में नहीं चढ़ेगा. यदि किसी कारण वश आपके हाथो में तेल लगा हुआ है तो उसे साबुन के मदद से हटाने के बाद ही मेहंदी लगवाएं.
  • मेहंदी लगाते व्यक्त आपके हाथो में किसी भी तरह की चिकनाई की मौजूदगी न हो इस बात का विशेष ख्याल रखे. अन्यथा मेहंदी का रंग नहीं चढ़ेगा.
  • वैक्सिंग और स्क्रबिंग जैसे ब्यूटी विकल्पों को मेहँदी लगाने से पूर्व ही कराना चाहिए अन्यथा आपकी मेहंदी को नुकसान हो सकता है.

ये वे बातें है जिनका ध्यान आपको हाथो में महेंदी लगाने से पूर्व रखना है. इससे आपकी मेहंदी के रंग को गाढ़ा होने में मदद मिलेगी. अब जानते है मेहंदी लगाने के बाद ध्यान रखने योग्य बातें ताकि लगी हुई मेहंदी को अच्छे से रचने का समय मिलें.

मेहंदी लगाने के बाद ध्यान रखने योग्य बातें :-

  • मेहंदी लगवाने के बाद कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने चाहिए ताकि आपके हाथो में लगी मेहंदी के रंग को किसी भी प्रकार की हानि न हो और उसका रंग अच्छे से निखर के आये.
  • मेहंदी लगवाने के बाद उसे जितना हो सके अपनी त्वचा पर लगे रहने दें. क्योकि जितनी ज्यादा देर तक मेहंदी आपकी त्वचा पर लगी रहेगी उतनी अधिक रचेगी.
  • मेहंदी को साफ़ करने के लिए पानी का प्रयोग न करें. मेहंदी के सूखने के बाद उसे झाड़ कर साफ़ करना चाहिए लेकिन साफ़ करते व्यक्त एक बात का ध्यान अवश्य रखना चाहिए की उसे हटाने के लिए पानी का प्रयोग न किया जाएँ. अन्यथा उसका रंग आने से पहले ही फीका पड़ जायेगा. मेहंदी को आप अपने दोनो हाथो की मदद से रगड़कर हटा सकती है.
  • मेहंदी को ज्यादा दिन तक गहरा रखने के लिए मेहंदी लगाने के कम से कम दो से तीन दिन तक साबुन और पानी का अत्यधिक प्रयोग न करें. क्योकि साबुन में मिले रसायन आपकी मेहंदी के रंग को हल्का करने का कार्य करते है. इसलिये ज्यादा साबुन का प्रयोग न करें.
  • मेहंदी लगवाने के बाद एक बात का ध्यान अवश्य रखे की धुप के संपर्क में न आये जितना हो सके धुप की गर्मी और उसकी किरणों से अपनी मेहंदी को बचाये रखें. क्योकि धुप की UV rays आपकी मेहंदी के रंग को हल्का कर देती है जिससे उनका रंग फीका पड़ने लगता है.
  • मेहंदी लगाने के बाद कभी भी वैक्सिंग या स्क्रबिंग नहीं करानी चाहिए. ये हमेशा मेहंदी लगाने से पूर्व करानी चाहिए. जैसे की हमने आपको पहले बताया ऐसा करने से आपकी मेहंदी के रंग को नुक्सान पंहुचता है और मेहंदी का रंग हल्का हो जाता है. इसलिये मेहंदी लगाने के बाद वैक्सिंग या स्क्रबिंग न करें.
  • मेहंदी का रंग डार्क करने के लिए पानी के प्रयोग से दूर रहें. ऐसा आपको ज्यादा दिन करने की आवष्यकता नहीं है केवल तब तक जब तक वो अवसर न आ जाए जिसके लिए अपने मेहंदी लगायी है, यदि आप एक दुल्हन है तो केवल शादी के दिन तक पानी का परहेज करें.
  • यदि पानी का प्रयोग करना अतिआवश्यक हो तो अपने घरवालों या दोस्तों की मदद लें. या उस कार्य को दस्ताने पहन कर करें. सीधे पानी में हाथ डालने से मेहंदी के रंग में हल्कापन आ सकता है.

मेहंदी को डार्क करने के घरेलु तरीके :-

1. मेहंदी को डार्क करने के लिए नींबू और चीनी का घोल – नींबू चीनी का घोल ! ये शब्द तो अपने भी अपनी मम्मियों को कहते सुना ही होगा. अरे रुकिए, इसे आपको पीना नहीं है अपितु अपनी मेहंदी पर लगाना है जी हां, नींबू चीनी का घोल. इस घोल का प्रयोग करने से मेहंदी के रंग में गाढ़ापन आता है जिससे वो गहरी रचती है.

इस घोल में मौजूद चिचिपेपन के कारण ये मेहंदी को निकलने नहीं देता और मेहंदी का रंग अधिक समय तक आपके हाथो पर बना रहता है. इसके लिए एक कटोरी में नींबू के रस और चीनी को मिलाकर एक घोल तैयार कर लें. मेहंदी सूखने के बाद इस घोल को रुई की मदद से अपनी मेहंदी के ऊपर लगाएं. और उसे लगे रहने दें, ऐसा करने से आपकी मेहंदी का रंग गहरा रचेगा.

2. सरसो के तेल से होगा मेहंदी का रंग डार्क – सरसो का तेल बड़ा गुणकारी माना जाता है लेकिन क्या आप जानती है की इसका प्रयोग हमारी मेहंदी के रंग को डार्क करने के लिए भी किया जाता है.

सरसो के तेल का प्रयोग करने से हाथ में लगी मेहंदी आसानी से निकल जाएगी और उसे हटाने के लिए पानी की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी. ऐसा करने से आपकी मेहंदी डार्क भी होगी.

इसके लिए ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है. एक कटोरी में थोड़ा सा सरसो का तेल लें और मेहंदी हटाने से आधा घंटे पहले उसे अपने हाथो पर अच्छी तरह से मलें. मेहंदी हटने के बाद एक बार फिर सरसो के तेल को अपने हाथो में लगाएं. ऐसा करने से मेहंदी का रंग डार्क होगा.

3. विक्स के प्रयोग से आएगा मेहंदी में गाढ़ा रंग – आपको जानकार आश्चर्य होगा की हमारा सर्दी जुखाम और सर दर्द कम करने वाली विक्स भी मेहंदी के रंग को डार्क करने में मदद करती है लेकिन ये सत्य है. दरअसल ये बाम गर्म होती है जिस कारण मेहंदी को गहरा रंग प्रदान करती है.

इसके लिए मेहंदी को ऐसे समय में लगाएं ताकि वो पूरी रात आपके हाथो में लगी रहें और उसे रचने का समय मिल सके. मेहंदी हटाने के बाद अपने हाथो में विक्स या आयोडेक्स बाम लगा लें. आपकी मेहंदी का रंग गहरा हो जायेगा.

4. मेहंदी को गहरा रंग देने के लिए का करें प्रयोग – लौंग का प्रयोग करके भी आप अपनी मेहंदी के रंग को गहरा कर सकती है. इसके लिए नींबू चीनी का घोल लगाने के बाद एक पैन या तवे पर कुछ लौंग रखकर गैस पर गर्म करें.

बहुत सावधानी रखते हुए अपने हथेलियों को उस पैन पर रख दें और लौंग के धुएं से मेहंदी को सेके. इसका प्रयोग करते व्यक्त एक बात का ध्यान रखें की आपका हाथ न जलें. ऐसा करने से हाथ में लगा नींबू चीनी का घोल भी सुख जायेगा और मेहंदी का रंग भी गहरा होगा.

5. आचार के तेल का प्रयोग – मेहंदी के रंग को डार्क करने के लिए आप आचार के तेल का भी प्रयोग कर सकती है. इसके लिए मेहंदी सुखाने के बाद उस पर आचार का तेल लगाएं. ऐसा करने से मेहंदी का रंग गहरा होगा. अचार के तेल को मेहंदी डार्क करने से लिए सबसे अच्छा और सस्ता उपाय माना जाता है.

The best way to get Mehndi Dark, Mehandi Rachne ke tarike, Gharelu upay Heena Rachne ke, Gahrelu tips of mehndi, How to get very dark Mehndi, Mehndi Dark, Mehndi Rachne, How to get Mehndi Dark,

मेहंदी रंग डार्क करने के घरेलु तरीके, rachni mehndi, mehndi ka rang jyada gehra chadhane ke tips, ways to get darken mehndi, hatho ki mehndi ka rang gehra karne ke saral tarike, kaise payen dark mehndi ?

Leave a comment