Ultimate magazine theme for WordPress.

काले से गोरा होने के आसान तरीके

0

त्वचा को काले से गोरा व् निखारने के अद्भुत तरीके kale se gora

kale se gora, काले के गोरा : भारत का हर व्यक्ति गोरा होने की ख्वाहिश रखता है | क्योकि यहाँ व्यक्ति की पहचान उसके गोरे रंग से ही की जाती है. आज कल के समय में मन की सुंदरता का कोई महत्त्व नहीं है महत्व है तो बस बाहरी सुंदरता का. गोरेपन को हमारी खूबसूरती का पैमाना माना जाता है, जो जितना गोरा है वो उतना खूबसूरत है. जिस कारण हम गोरे दिखने का अधिक से अधिक प्रयास करते है. इसके लिए महंगी क्रीम्स, रासायनिक ट्रीटमेंट्स का सहारा लेते है, जो हमारी त्वचा को हानि पहुंचाते है.

कई बार इनके प्रयोग से हमारी त्वचा झुलस भी जाती है. गोरा होना आपके या हमारे हाथ में नहीं होता. हमारी त्वचा का रंग प्राकृतिक रूप से गोरा या काला होता है. लेकिन फिर भी हम और आप जैसे कई लोग इस प्राकृतिक देन से छेड़छाड़ कर, उसे खराब कर बैठते है|

जिसके बाद हमे लगता है की हमारा रंग किसी भी तरह से साफ़ नहीं हो सकता है| लेकिन आपका सोचना गलत है. दरअसल ऐसे कई कारण है जिनकी वजह से त्वचा का रंग डार्क होने लगता है| इनमे से सबसे बड़ा कारण धुप की UV rays और प्रदूषित वातावरण है| इनके संपर्क में रहने से त्वचा काली पड़ने लगती है और हम सोचते है की हम काले हो गए है | यदि इन कारणों का ध्यान रख के इनसे बचें तो हम अपना निखर वापस पा सकते है|

हम अक्सर देखते है की काले रंग के व्यक्ति अपनी त्वचा को गोरा करने के लिए पार्लर और महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सहारा लेते है. जो गोरा करने के बजाय काला करने का कार्य करते है | सच माने तो अपने रंग को निखारने के लिए हम घरेलू प्रयोगों का भी प्रयोग कर सकते है. हमारे घर और रसोई घर में ऐसे कई उपाय है जिनकी मदद से आप अपनी रंगत में फर्क ला सकती है| इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है. हम जानते है की आज कल की व्यस्त दिनचर्या में इस तरह के उपायों का प्रयोग करने के लिए आपके पास समय नहीं है.  ये ऐसे उपाय है जिनसे आप आसानी से कम समय में काली से गोरी त्वचा पा सकते है.

तो जानते है काला से गोरा होने के घरेलु उपाय. हमारे द्वारा बताये गए उपायों से आप पूरी तरह से गोरे तो नहीं हो सकते लेकिन हां, निखरी त्वचा अवश्य पा सकते है.

त्वचा के काले होने के लक्षण :-

  • धुप व् प्रदुषण के अत्यधिक संपर्क में आने से.
  • चेहरे पर दाग धब्बे और टैनिंग से.
  • बाजार में उपलब्ध कास्मेटिक का अत्यधिक प्रयोग करने से.
  • असंतुलित खान पान के कारण.
  • ठीक से पानी का सेवन नहीं करने से.

निखरी त्वचा पाने के लिए खाने पीने का ध्यान रखना भी जरुरी है –

गोरी त्वचा पाने के लिए बाहरी देखभाल करने के साथ साथ भीतरी देखभाल करना भी आवश्यक है. त्वचा के रंग को निखारने में आपके खान पान का सबसे बड़ा महत्त्व होता है. यदि आपका खान पान अच्छा है तो आपकी त्वचा भी निखरी रहेगी.

खान पान पर प्रभाव पड़ने से आपकी त्वचा भी प्रभावित होती है. इसलिये निखरी त्वचा पाने के लिए अपने खान पान का ध्यान रखें. इसके लिए :

  • अधिक से अधिक पानी का सेवन करें.
  • खाने में हरी सब्जियों को सम्मिलित करें.
  • विटामिन और प्रोटीन का सेवन करें.
  • कम से कम चाय कॉफ़ी पीएं.
  • धूम्रपान आदि बुरी आदतो के सेवन से बचें.

निखरी त्वचा पाने के प्राकृतिक उपाय :-

kale se gora kaise bane

dark to fair skin1. गोरी त्वचा के लिए बेकिंग सोडा –

ऐसे तो बेकिंग सोडा का प्रयोग खाने के पदार्थो मे किया जाता है. लेकिन क्या आप जानती है की इसके प्रयोग से आप निखरी त्वचा भी पा सकती है. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है. एक पात्र में बेकिंग सोडा लें और उसमे थोड़ा सा पानी डालें. अब इन दोनों मिश्रणों को अच्छी तरह से मिलाएं. मिलाने के बाद 15 मिनट के लिए इसे अपने चेहरे और त्वचा पर लगे रहने दें. इस मिश्रण को लगाने से पूर्व एक बात का ध्यान रखें की. आपका चेहरा पूरी तरह से साफ़ हो यदि ऐसा नहीं है तो फेस वाश की मदद से अपना चेहरा साफ़ कर लें.

2. चन्दन और बेसन के प्रयोग से पाएं निखरी त्वचा –

चन्दन और बेसन का प्रयोग अक्सर त्वचा का रंग निखारने के लिए ही किया जाता है. खास तौर से शादियों में दुल्हनों के लिए. क्योकि इसमें एंटीऑक्ससिडेंट्स के ख़ास गुण पाएं जाते है जो आपकी त्वचा को कुदरती रूप से निखारते है. निखरी त्वचा पाने के लिए चन्दन और बेसन को मिलाकर लगाने से इसका दुगना असर होता है. इसके लिए सर्वप्रथम एक पात्र मे चन्दन पाउडर, बेसन की बराबर मात्रा डालें. अब पानी डाल कर अच्छी तरह से मिला लें. अब इसमें थोड़ा सा दूध भी डालें और मिला लें. इसके बाद इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें. सूखने के पश्चात पानी की मदद से इसे साफ़ कर दें.

3. गोरी त्वचा के लिए गुलाब जल –

गुलाब जल का प्रयोग भी एक ऐसा उपाय है जिसकी मदद से निखरी त्वचा पायी जा सकती है. ये आपकी त्वचा को टोन करके उसे पोषण देते है जिससे उसमे निखार आता है. इसके लिए गुलाब जल में दूध को mix करके इसे अपनी त्वचा पर लगाएं. बेहतर होगा यदि आप इसका प्रयोग रात में करें. इससे इस मिश्रण को काम करने का अधिक वक्त मिलेगा और अपनी त्वचा निखर जाएगी.

4. दूध और केले का प्रयोग करके पा सकते है निखरी त्वचा – kale se gora

दूध हमारी हड्डियों को मजबूत करता जबकि केला उसके इस काम में उसे सहयोग करता है| लेकिन क्या आप जानती है की दूध और केले की ये जोड़ी आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है| इन दोनों के प्रयोग से निखरी त्वचा पाई जा सकती है| इसके लिए पका हुए केला लें और उसमे थोड़ा सा दूध मिलाएं. अब इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाने के पश्चात अपने चेहरे पर लगाएं.  20 मिनट लगे रहने के बाद इसे पानी से धो लें. कुछ ही प्रयोग से आपको त्वचा में फर्क नज़र आने लगेगा.

kale se gora, काले से गोरा
kale se gora,काले से गोरा

5. निखरी त्वचा पाने के लिए आम के छिलके का प्रयोग –

आम खाने में तो बहुत स्वादिष्ट लगता है लेकिन क्या कभी इसका प्रयोग अपनी त्वचा को निखारने के लिए किया है.  निश्चित तौर पर नहीं. क्योकि शायद आप नहीं जाने की इसके छिलके के प्रयोग से त्वचा को भी निखारा जा सकता है. आम के कुछ छिलकों को दूध के साथ mixer में डालकर पीस लें और एक पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और 25 मिनट तक लगे रहने दें. थोड़ी देर बाद इसे पानी से धो लें आपकी त्वचा में निखार आने लगेगा.

इसके अलावा एलो वेरा, हल्दी, शहद, केसर, गुलाब के फूल और नीम की पत्तियों का प्रयोग करके भी निखरी त्वचा kale se gora पा सकते है.

Kale se gora aur nikhar pane ke gharelu upay, tips and trick to get fair skin in easy way, Gora kaise bane, kale se gora, काले के गोरा, gori twacha paye, kale se gora hone ke tarike, paye gori aur nikhri twacha, twacha ko gora karne ke tarike

त्वचा को काले से गोरा व् निखारने के अद्भुत तरीके kale se gora, kale se gora hone ke tips, kaise bane kale se gora, gora kaise bane, निखरी त्वचा पाने के प्राकृतिक उपाय, how to get dark to fair skin, dark to fair skin