बालों से रूखापन दूर करने के घरेलू उपाय

बालों का रूखापन दूर करने के घरेलू उपचार, बालों के रूखेपन का कारण और समस्या

महिलाओं की सबसे बड़ी चाहत अच्छे बाल पाना होती है क्योकि उन्ही से उनकी सुंदरता बढ़ती है. किसी भी मनुष्य की सुंदरता उसके बालों द्वारा बढ़ती है जिस व्यक्ति के बाल सुन्दर है वो अपनी खूबसूरती से दुगना खूबसूरत दिखता है लेकिन वहीं यदि किसी के बाल अच्छे नहीं है तो उस व्यक्ति की सुंदरता अपने आप ही कम हो जाती है. बालों को अच्छा रखने के लिए उन्हें सही देखभाल की आवश्यता होती है जो आप और हम उन्हें नहीं दे पाते. इसके कई कारण हो सकते है जैसे प्रदूषण भरा वातावरण, व्यस्त दिनचर्या, बालों की ठीक से देखभाल न करना, सूर्य की किरणे, कैमिकल युक्त शैम्पू और बालों को कलर करना. अच्छे बाल पाने के लिए कुछ महिलाए महंगे ट्रीटमेंट्स और कास्मेटिक का प्रयोग करती है. इन कास्मेटिक के प्रयोग से बाल अच्छे तो नहीं होते लेकिन पहले से भी ज्यादा ख़राब हो जाते है. बालों की कुछ समस्याओं में से एक है बालों का रूखापन है. इसमें आपके बाल रूखे हो जाते है जिसका मुख्य कारण बालों में आयी नमी की कमी होती है. इस रूखेपन के कारण महिलाओ को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. बालो में रूखापन खराब खान पान, प्रदुषण, मौसम में आये परिवर्तन और हीट उपकरणों का अधिक प्रयोग के कारण होता है. जब आपके बाल नमी खो देते है तो वे अजीब से सूखे बेजान और frizzy दिखने लगते है.

ये समस्या किसी भी उम्र की महिला या पुरुष में देखने को मिल सकती है. जैसे जैसे हमारे बालों का रुखा पन बढ़ने लगता है वे झड़ने लगते है. यदि आप भी बालों के रूखेपन की समस्या से परेशान है तो घबराइए मत. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय बताने का रहे है जिनकी मदद से आपके बालों में रूखापन समाप्त हो जायेगा. इसके साथ साथ उनमे चमक भी आएगी और वो घने भी होंगे. तो जानते है रूखे बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय !!

बालों में आये रूखेपन के कारण

  • जलवायु या वातावरण में आये परिवर्तन
  • हीट उपकरणों या smoothing ट्रीटमेंट्स
  • हॉर्मोन्स में परिवर्तन
  • अत्यधिक रसायन युक्त शैम्पू का प्रयोग करने से
  • गीले बालों में कंघी करने से
  • बालों को कलर करने के लिए रसायनों का प्रयोग करने से
  • बालों को धोने के लिए अत्यधिक गर्म पानी का प्रयोग करने से.

एनोरेक्सिया डिसॉर्डर (Anorexia nervosa) –

ये एक ऐसी समस्या है जिसका संबंध हमारे खान पान से होता है. इस समस्या में व्यक्ति मोटा होने के डर से अपने खाने पीने में कमी कर देता है और भूक लगने पर भी खाना नहीं खाता. जिसके कारण उस व्यक्ति के शरीर को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते और शरीर में प्रोटीन और विटामिन्स की कमी होने लगती. इस कमी का प्रभाव सबसे पहले व्यक्ति के बालों पर पड़ता है और उसके बाल रुके और बेजान होकर टूटने या झड़ने लगते है.

हाइपोथाइरोइडिस्म (Hypothyroidism) –

ये एक ऐसी बिमारी है जिसमे थाइरोइड ग्रंथिया थाइरोइड हॉर्मोन का उत्पादन करना बन्द कर देती है. इस बिमारी का सबसे पहला लक्षण रूखे और बेजान बाल है. यदि आप के बाल भी रूखे और बेजान होने लगे है तो शीघ्र अति शीघ्र इस बीमारी का टेस्ट कराएं.

रूखे बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार – विधियां

1. बालों को रूखेपन से बचाने के लिए पानी का अधिक सेवन करें :- बालों में रूखापन उनमे आयी नमी की कमी के कारण होता है. इससे बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें. ऐसा करने से आपके बालो को उपयुक्त नमी प्राप्त होगी और वो रूखे नहीं होंगे. डॉक्टरों की माने तो दिन में कम से कम 9 से 12 गिलास पानी का सेवन करें.

2. बालों में तेल की मालिश करने से वो रूखे नहीं होंगे :- यदि आप अपने बालों के रूखेपन हो खत्म करना चाहते है तो उनमे निरंतर तेल की मालिश करें. मालिश के लिए एक या दो तेल का मिश्रण भी लगाया जा सकता है. इसके लिए नारियल के तेल और बादाम के तेल को बराबर मात्रा में मिला लें. अब इसमें थोड़ा सा अरंडी का तेल भी मिलाएं. तीनो तेलों को अच्छी तरह से मिलाने के पश्चात इस मिश्रण से अपनी स्कैल्प पर अच्छे से मालिश करें. बाल धोने से एक रात पूर्व इस मिश्रण को बालों में लगाएं. अगले दिन बालों को शैम्पू करके हलके गुनगुने पानी से धो दें. आप चाहे तो हॉट आयल मसाज भी कर सकते है ऐसा करने से आपके बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी.

3. बालों में आये रूखेपन को दूर करने के लिए बियर का प्रयोग करें :- आपको जानकर हैरानी होगी की बियर की मदद से भी आपके बालों के रूखेपन को दूर किया जा सकता है. लेकिन ये सत्य है, दरअसल बियर में कुछ ऐसे तत्व पाएं जाते है जो बालों को पर्याप्त नमी प्रदान करते है और उनसे रूखेपन को दूर करने में मदद करते है. इसके अलावा बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है. बियर में विटामिन E बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो बालों के लिए औषधि का कार्य करता है. इस उपाय का प्रयोग करने के लिए आधा कप बियर में 2 कप पानी मिला लें. अब इस द्रव्य से अपने बालों को अच्छी तरह से धोएं. कुछ देर बालों में ये रहने दें और बाद में पानी से इसे धो दें. आप Park Avenue Beer Shampoo का भी प्रयोग कर सकते है.

4. एलोवेरा का प्रयोग करने से बालो का रूखापन होगा दूर :- एलोवेरा एक ऐसी औषधि है जिसका प्रयोग त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप जानते है इसका प्रयोग बालों से रूखापन दूर करने के लिए भी किया जा सकता है. ये एक ऐसा पौधा है जिसे पनपने के लिए ज्यादा मिटटी की, इसके लिए ढेर सारे पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है. इसके उपाय के लिए कुछ करना है तो बस इतना की इस पौधे के पत्तो को काटकर उनमे से जेल (Jel) निकाल लें. बाल धोने से एक घंटे पूर्व इस जेल को आपने बालों में लगाएं. और फिर बाल धो दें. ऐसा सप्ताह में दो बार करें इससे आपके बालो का रुखा पन दूर होगा और वे चमकदार बनेंगे.

5. बालों की रूखेपन की समस्या से निपटने के लिए नींबू :- नींबू में विटामिन C की अधिक मात्रा पायी जाती है जो बालों के लिए लाभकारी होता है. बालों की रूखेपन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ये सबसे उत्तम घरेलू नुस्खा है. रूखेपन के अलावा नींबू बालों की अन्य समस्याओं से निजात पाने में भी मदद करता है. नींबू का प्रयोग करने से हमारे बालों की लम्बाई में भी फर्क पड़ता है. इसके लिए 1 से 2 नींबू का रस लें और उसमे पानी मिला लें. उसके बाद इस मिश्रण को अच्छी तरह से अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं. मिश्रण को लगाने के बाद बालों में हलके हाथो से मसाज करें. एक घण्टे बाद normal पानी से बालों को धो दें. सप्ताह में तीन बार इसका प्रयोग अवश्य करें आपके बालों का रूखापन कुछ ही प्रयोगों में कम होने लगेगा.

इसके अलावा दही शहद और मेयोनेज़ (Mayonnaise) का प्रयोग करके भी बालों के रूखेपन को दूर किया जा सकता है.

  • दही के लिए खट्टी दही में, थोड़ी सी फिटकरी और चुटकी भर हल्दी डालिए और अच्छे से मिलाकर अपने बालों में लगाइये. इससे आपके बालों की गंदगी भी साफ़ हो जाएगी और बालों में मौजूद किसी भी तरह का संक्रमण भी खत्म हो जायेगा.
  • शहद के प्रयोग के लिए 3 कप गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाएं. अच्छी तरह से मिलाने के पश्चात अपने बालों में लगाए और कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें. आधे घंटे बाद शैम्पू करके बाल धो लें.mayonnaise for hair
  • मेयोनेज़ (Mayonnaise) का प्रयोग करने के लिए इसकी मोटी परत लेकर गीले बालों में मालिश करें. मालिश के एक घंटे बाद तक शावर कप से बालों को ढक लें. एक घंटे बाद बालों को शैम्पू की मदद से गुनगुने पानी से धो लें.

natural tips for dry hair, tips for dry hair in hindi, homemade tips for dry hair, tips for dry hair and split ends, tips for dry hair at home, tips for dry hair home remedies, tips for dry hair and scalp, rukhe balo ke liye upay, balo ke rukhepan ko dur karne ke tarike, balo ke rukhepan ko kaise dur kare, how to get rid from dry hair, tips to prevent dry hair, Balo ka rukhapan dur karne ke ghrelu tarike, balo ke rukhepan ko dur karne ke gharelu tarike,  top 5 tips to prevent dry hair