Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

पेट की चर्बी (मोटापा) में अलसी, सूरजमुखी, सीताफल, भांग, चिया और मेथी के बीज का इस्तेमाल

मोटापा आज के समय में आम समस्या बनता जा रहा है, बच्चा हो या बूढ़ा जिसे देखो वही इस समस्या से परेशान दिखाई पड़ता है। जिसका कारण लोगों की बदलती जीवनशैली और खान पान में की जाने वाली लापरवाहियां है। अगर आप भी मोटापे से परेशान लोगों में से एक है तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे बीजों के बारे में बताने जा रहे है जो मोटापा कम करने में काफी कारगर है। इन बीजों की मदद से कुछ ही समय में मोटापे को दूर किया जा सकता है।

0

मोटापा आज के समय में आम समस्या बनता जा रहा है, बच्चा हो या बूढ़ा जिसे देखो वही इस समस्या से परेशान दिखाई पड़ता है। जिसका कारण लोगों की बदलती जीवनशैली और खान पान में की जाने वाली लापरवाहियां है। लोगों को नहीं पता होगा लेकिन वे अपनी दिनचर्या के बीच कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते है जो आगे चलकर उनके लिए समस्या का कारण बनती है।

आजकल लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग तो है लेकिन उसे ठीक करने के लिए समय नहीं निकाल पा रहे है। दिनभर ऑफिस में काम करना और फिर घर आकर खाना खाकर सो जाना। यही आजकल के लोगों की दिनचर्या बन गयी है। हालांकि कुछ लोग इस बिज़ी शिड्यूल में भी अपनी कसरत और व्यायाम के लिए समय निकाल लेते है। लेकिन जो नहीं निकालते उन्हें भविष्य में परिशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसके कारण दिनों दिन मोटापा बढ़ता ही जाता है।

ऐसा नहीं है की कोई मोटापा कम करने की कोशिश नहीं करता सभी अपनी सूझ-बुझ के हिसाब के मोटापा कम करने उपाय अपनाते रहते है लेकिन कई बार लाख कोशिशे करने के बाद भी मोटापा कम नहीं होता। इसी कारण मोटापे से परेशान हर व्यक्ति यही सोचता रहता है की किस प्रकार अपना वजन कम किया जाए? या अपने बढे हुए पेट को कैसे कम करें? अगर आप भी मोटापे से परेशान लोगों में से एक है तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे बीजों के बारे में बताने जा रहे है जो मोटापा कम करने में काफी कारगर है। इन बीजों की मदद से कुछ ही समय में मोटापे को दूर किया जा सकता है। तो आइये जानते है उनके बारे में –

मोटापा कम करने के लिए करें इन बीजों का सेवन :-

1. मेथी के बीज :methidane

मेथी के दाने सभी की रसोई में आसानी से मिलने वाला मसाला है जिसका स्वाद कडवा और खुशबु तीखी होती है। यह खाने में नया स्वाद लाने में मदद करता है। लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से मोटापा भी कम किया जा सकता है। क्योंकि मेथी के दानों में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, पोटैशियम और आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो वजन कम करने में मदद करती है। इसके अलावा ये हमारे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी मदद करता है। नियमित रूप से मेथी के बीजों का सेवन करने से बढ़ते वजन को रोका जा सकता है। इसके अलावा मोटापे का सबसे बड़ा कारण मधुमेह को भी इन बीजों से कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए अपने खानपान में मेथी के बीजों को सम्मिलित करें।

2. अलसी के बीज :अलसी बीज के फायदे

मोटापे को कम करने के लिए अलसी के बीज बहुत कारगर होते है ये मोटापे को जल्द से जल्द कम करने में मदद करते है। इसमें विटामिन बी, मैग्नीशियम, मैगनीज, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो पेट को अधिक समय तक भरा हुआ रखने में मदद करती है और आपको भूख नहीं लगती। जिससे आप ज्यादा देर तक खाना खाने से बच जाते है। ऐसे तो अलसी का सेवन किसी भी रूप में किया जा सकता है लेकिन रोजाना सुबह मुट्ठी भर या उससे कम अलसी का सेवन करने से मोटापा बहुत जल्द कम होता है। एक और बात अलसी के सेवन के दौरान खूब पानी पीना चाहिए क्योंकि अलसी में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है जिसे पचाने के लिए सही मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है।

3. चिया बीज :चिया के बीज मोटापा कम करने के लिए

बहुत ही कम लोग इन बीजों के बारे में जानते है लेकिन क्या आपको पता है की ये बीज भी वजन घटाने में लाभकारी होते है। वजन घटाने वाले बीजों की श्रेणी में इन्हें सबसे पहला स्थान प्राप्त है। इन बीजों में पानी को अवशोषित करने की क्षमता बहुत अधिक होती है जिसके कारण वेह एक जेल पदार्थ बन जाता है और जब आप इनका सेवन करते है तो वे बढ़ने लगते है जिससे आपको पेट भरा हुआ लगता है। चिया के बीजों में कैलोरी की भी कम मात्रा होती है लेकिन यह बीज पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करते है। इन बीजों में आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, पोटैशियम और मैग्नीशियम आदि भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अगर आप मोटापे को कम करने के लिए डाइटिंग का सहारा ले रहे है तो चिया बीज आपके लिए बेहतर साबित होंगे।

4. तिल के बीज :

मोटापे को जल्द से जल्द कम करने के लिए तिल के बीजों का भी सेवन किया जा सकता है। दरअसल इन बीजों में LDL यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता होती है जिससे यह शरीर को स्वस्थ करने में मदद करता है जिससे मोटापा भी अपने आप कम होने लगता है। तिल के बीजों में डाइटरी प्रोटीन के साथ साथ विटामिन बी-काम्प्लेक्स भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अतिरिक्त विटामिन इ, मैग्नीशियम, जिंक और कैल्शियम आदि भी इनमे अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर की सभी जरूरतों को पूरा करने के साथ साथ मोटापा कम करने में भी मदद करता है। इसके अलावा अगर आप मोटे नहीं भी है और इन बीजों का सेवन करते है तो आपको अन्य बिमारियों से भी छुटकारा मिलता है।

5. सीताफल के बीज :सीताफल के बीज

मोटापा कम करने के लिए कद्दू के बीजों का इस्तेमाल बहुत अधिक किया जाता है क्योंकि ये मोटापे को बहुत तेजी से कम करता है। इन बीजों में विटामिन बी-काम्प्लेक्स, विटामिन-इ, एंटी ओक्सिडेंट्स, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम आदि भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जिससे मोटापा कम करने और उसे नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं सीताफल के बीज व्यक्ति के शारीरिक विकास के लिए भी बहुत लाभकारी होते है।

6. सूरजमुखी के बीज :सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज न केवल मोटापा कम करने में मदद करते है बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाते है। इन बीजों में फाइबर और एमिनो एसिड की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो बैड कोलेस्ट्रॉल और LDL को कम करने में मदद करता है और HDL को बढ़ाता है। यह हृदय की धमनियों को रोग और स्ट्रोक से सुरक्षित करने में भी मदद करते है। सूरजमुखी के बीजों में विटामिन बी, विटामिन ई और मैग्नीशियम भी पाया जाता है जो कोर्टिसोल हॉर्मोन को कम करके वजन को बढ़ने से रोकते है। इसके अलवा इनमे प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो पेट को अधिक समय तक भरा हुआ महसूस कराते है जिससे आप ज्यादा खाना नहीं खाते और वजन अपने आप नियंत्रित हो जाता है।

7. भांग के बीज :भांग के बीज

भांग के बीजों में सोडियम और कैलोरी की बहुत कम मात्रा पाई जाती है और प्रोटीन का यह एक बेहतर स्त्रोत है जिससे यह वजन को बढाए बिना आपके शरीर के पोषक तत्वों की सभी जरूरतों को पूरा करता है। इसके नियमित सेवन से वजन को कम करने में मदद मिलती है। हेम्प के बीजों में एमिनो एसिड भी पाया जाता है जो भूख को खत्म करने में मदद करते है। इसके अलावा इन बीजों में मैग्नीशियम, आयरन, पोटैशियम और फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो वजन को कम करने और नियंत्रित करने में मदद करते है।

तो, ये थे कुछ प्राकृतिक बीज जिनका सेवन करके मोटापा कम किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे किसी भी बीज का सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लें। क्योंकि हो सकता है इनमे से कोई बीज आपके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं हो।


पेट की चर्बी (मोटापा) में अलसी, सूरजमुखी, सीताफल, भांग, चिया, मेथी के बीज का इस्तेमाल, मोटापे के लिए बिन, मोटापा कम करने के लिए बीज, पेट की चर्बी कम करने के लिए खाएं ये बीज, इन बीजों से कुछ ही दिनों में मोटापा घटाएं, मोटापा कम करने की डाइट, बेकाबू मोटापे को कंट्रोल करने का तरीका, वजन घटाने के लिए चिया बीज

Leave a comment