Take a fresh look at your lifestyle.

मोटापे से कैसे बचें ? जानने के लिए पढ़े

0

Motape se Kaise Bache :- आज के समय में हर व्यक्ति अपनी सुंदरता का विशेष ख़्याल रखता है। लेकिन कई बार सुंदरता का ध्यान रखते-रखते वे अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना भूल जाते है और इसी कारण हमरा मोटापा बढ़ने लगता है। स्वास्थ्य की ठीक तरह से देखभाल नहीं करने से वजन पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। वजन बढ़ने के साथ-साथ शरीर में और भी कई समस्याएं उत्पन्न होने लगती है।

आज के समय की सबसे बड़ी समस्या मोटापे की है जिसे हर तीसरा व्यक्ति परेशान रहता है। न केवल बड़े बल्कि छोटे बच्चे भी इसी परेशानी से जूझते रहते है। यूँ तो सभी अपने मोटापे को कम करने के लिए मेहनत करते रहते है। कुछ लोग तो इसके लिए खाना पीना तक छोड़ देते है।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की मोटापा क्यों होता है ? ज़ाहिर, सी बात है नहीं। क्योकि सभी का मानना है की मोटापा किसी बीमारी या शारीरिक परेशानी के कारण आता है। लेकिन शायद आप नहीं जानते की स्वास्थ्य की ओर की गयी थोड़ी सी लापरवाही के कारण ही ये मोटापा आता है। आज हम आपको मोटापा क्यों आता है और इसे कैसे बचे ? के बारे में बताएँगे। इनके जरिये आप मोटापा बढ़ाने वाले कारणों को कम कर सकते है।motapa-dur-karne-ke-upay

मोटापा कोई गंभीर बीमारी नहीं है लेकिन हां, कई बार समय पर ध्यान न देने से ये गंबीर बीमारी का रूप ले सकता है। पहले के समय में इक्का-दुक्का लोग ही इस समस्या से पीड़ित रहते थे लेकिन आज के समय में लगभग हर कोई इस समस्या से पीड़ित है। ऐसा इसलिए क्योकि पहले के लोग आपने स्वास्थ्य का उचित ध्यान रखते थे और खूब मेहनत करते थे जिससे उनके शरीर पर अतिरिक्त चर्बी एकत्रित नहीं होती है जबकि आज के लोग मेहनत तो करते है लेकिन शरीर का ध्यान नहीं रखते इसीलिए उनके पेट पर चर्बी इक्कठी होने लगती है जिसे आप और हम मोटापे के नाम से जानते है।

मोटापे की समस्या से बचने के उपाय :-

मोटापे जैसी आम समस्या से बचने के लिए आपको आपने जीवन में कुछ सामान्य परिवर्तन करने पड़े। ये परिवर्तन इतने मुश्किल भी नहीं है जितना की आप सोच रहे है। नीचे हम कुछ सुझाव देने जा रहे जिनकी मदद से आप इस समस्या से बच सकते है।

  • कुछ सब्जियों के सेवन से बचें – मोटापा किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है। यदि आप भी चाहते है की आपके शरीर पर अतिरिक्त चर्बी न आये तो अपने खाने में से कुछ सब्जियों को हटा दे। जैसे आलू, अरबी, मटर और जिमीकंद। इस तरह की सब्जियां शरीर में फुलावट लाने का काम करती है। इसके अलावा इन सब्जियों के सेवन से आलस भी आता है।
  • मोटापे से बचने के लिए फल – फल मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते है लेकिन कुछ फल ऐसे होते है जो स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद होते है लेकिन शरीर के लिए नुकसानदेह होते है। जिन लोगो को मोटे होने का खतरा बना रहता है वे पके हुए केले, चीकू, खजूर और अंजीर का सेवन न करे। इनके सेवन से आलस्य और सुस्ती आती है जिससे शरीर पर चर्बी इकट्ठी होने लगती है।
  • मिठाइयों को कहे न – जी हां, आपकी मनपसंद मिठाईया भी ओके मोटापे को बढ़ाने मे महत्वपूर्ण योगदान देती है। मिठाइयों में कैलोरी और शुगर की अधिक मात्रा पायी जाती है जो चर्बी को बढ़ाने का काम करती है। यदि आप चाहते है की आप कभी मोटे न हो और slim बने रहे तो मिठाइयों का सेवन बिलकुल बंद कर दे। आप चाहे तो कभी 1 – 2 महीने में मिठाई खा सकते है लेकिन वो भी भर-भर के नहीं एक से दो पीस। इससे आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ेगी नहीं और वजन नियंत्रित रहेगा।

Motape se kaise bache ?santulit-aahar-ka-sevan

  • फ़ास्ट फ़ूड को बेदखल कर दे अपनी डाइट से – जी हां, आपके मन को मोह लेने वाला फ़ास्ट फ़ूड भी आपके वजन को बढ़ाने में मदद करता है। इनमे मौजूद cholesterol और कार्बोहायड्रेट चर्बी बनाने का काम करते है जिससे व्यक्ति मोटा दिखने लगता है। हालाँकि उसके शरीर में उतनी जान नहीं होती जितनी दिखती है। मोटापे से बचने के लिए अपनी डाइट से फ़ास्ट फ़ूड को हमेशा के लिए बेदखल कर दे।
  • केक, पेस्टरी और चॉक्लेट के सेवन से बचें – मोटापे को बढ़ाने में इस तरह की चीजे महतवर्ण योगदान निभाती है। यदि आप मोटापे की समस्या से पीड़ित है या इसकी शिकायत है तो तुरन्त इस तरह की चीजो का सेवन बंद कर दे। इनमे मौजूद कैलोरी और अपोषक तत्व आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत हानिकारक होते है।
  • अधिक फैट वाले दूध और दूध से बनी चीजो से परहेज – दूध में मौजूद फैट आपके मोटापे को बढ़ाने का काम करता है। यदि आप मोटापे से बचना चाहते है तो अधिक फैट वाले दूध अर्थात अधिक मलाई वाले दूध और उससे बनी चीजो के सेवन से परहेज करे।
  • तले-भुने भोजन से बचें – तले हुए भोजन में मौजूद cholesterol शरीर की चर्बी को बढ़ाता है। इसके अलावा इसके सेवन से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्या भी उत्पन्न होती है। इसीलिए जितना हो सके इस तरह से भोजन के सेवन से बचें। ये न केवल आपके शरीर अपितु आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहित नुकसानदेह होता है।
  • धूम्रपान आदि के सेवन से बचें – शराब, धूम्रपान, तम्बाकू आदि के सेवन से भी मोटापे की समस्या उत्पन्न हो सकती है। यदि आप भी इस तरह की समस्या से परेशान है तो इन पदार्थो का सेवन बन्द कर दे। ये न केवल आपके शरीर अपितु आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत हानिकारक है।
Kitni Calorie ka sevan kare ?
  • दिन भर में 1400 कैलोरी का सेवन करे। 700 सुबह नाश्ते में, 500 दोपहर के खाने में और 200 कैलोरी रात के भोजन में। इससे आपका मोटापा भी नहीं बढ़ेगा और आपका स्वास्थ्य में नियंत्रण में रहेगा।

मोटापे से बचने के लिए क्या करें ?motape se bachne ke liye pratidin yoga

  1. कभी भी सुबह का नाश्ता न छोड़े। यदि आप कही बाहर जाते है तो बिना नाश्ता किये घर से न जाये। खाना बंद करने से मोटापा कम नहीं होता बल्कि गैस के कारण शरीर और फूल जाता है।
  2. हो सके तो अंकुरित दाले, काले छोले और सोयाबीन का सेवन करें। इसे शरीर को एनर्जी और पोषक तत्व मिलेंगे।
  3. निरंतर व्यायाम करें। इसे शरीर में स्फूर्ति बनी रहेगी।
  4. रात को हलके से हल्का भोजन करें।
  5. पूरी और अच्छी नींद ले।
  6. अधिक से अधिक पानी का सेवन करें।
  7. खाने को चबा चबा कर खाये।
  8. मैदे वाले ब्रैड के स्थान पर ब्राउन ब्रेड का प्रयोग करें।

Motape se bachne ke upay, kaise bache motape se, मोटापे से कैसे बचें, motape se chutkara pane ke upay in hindi, motape se kaise bache in hindi, motape se bachne ke tips, tips to control fat, how to control fat, kaise paye zero figar 

Leave A Reply

Your email address will not be published.