Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

क्या नोर्मल डिलीवरी के लिए सम्बन्ध बनाना जरुरी होता है?

प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाने को लेकर महिला के मन में बहुत से सवाल चल रहे होते हैं। जैसे की प्रेग्नेंट महिला को सम्बन्ध बनाना चाहिए या नहीं, सम्बन्ध बनाने से शिशु पर कोई असर तो नहीं होगा, आदि। ऐसे में इसका जवाब यह होता है की यदि प्रेगनेंसी के दौरान महिला अपने पार्टनर के साथ सम्बन्ध बनाना चाहती है तो महिला सम्बन्ध बना सकती है।

-- Advertisement --

लेकिन इस बात का ध्यान रखें की आपको किसी तरह की कम्प्लीकेशन नहीं हो साथ ही आपको डॉक्टर ने सम्बन्ध बनाने के लिए मनाही नहीं की हो। इसके अलावा आपको यह जानकार भी हैरानी होगी की प्रेगनेंसी के दौरान यदि पूरी सावधानी के साथ सम्बन्ध बनाएं जाते हैं तो इसके बेहतरीन फायदे गर्भवती महिला को मिलते हैं।

गर्भावस्था में सम्बन्ध बनाने के फायदे

प्रेग्नेंट महिला यदि अपने पार्टनर के साथ सम्बन्ध बनाती है तो इसके बहुत से सेहत सम्बन्धी फायदे मिलते हैं जो माँ के साथ बच्चे को भी फायदा पहुंचाते हैं। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में सम्बन्ध बनाने से गर्भवती महिला और बच्चे को कौन से फायदे मिलते हैं।

  • गर्भवती महिला को तनाव से राहत पाने में मदद मिलती है जो माँ और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है।
  • सम्बन्ध बनाने के बाद महिला को अच्छी और गहरी नींद लेने में मदद मिलती है।
  • गर्भावस्था के दौरान सम्बन्ध बनाने से गर्भवती महिला को हाई ब्लड प्रैशर की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।
  • प्रेगनेंसी में सम्बन्ध बनाने से महिला के शरीर में ब्लड फ्लो अच्छे से होता है जिससे महिला की शारीरिक परेशानियों को कम करने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के विकास को बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • प्रेग्नेंट महिला के सम्बन्ध बनाने से पेल्विक एरिया की मांसपेशियों को मजबूत रहने में मदद मिलती है।

क्या नोर्मल डिलीवरी के लिए सम्बन्ध बनाना जरुरी होता है?

अधिकतर गर्भवती महिलाएं यही चाहती है की वो सामान्य प्रसव के माध्यम से बच्चे को जन्म दें क्योंकि सामान्य प्रसव के बाद शिशु को होने वाली मुश्किलों के चांस कम होते हैं। साथ ही नोर्मल डिलीवरी के बाद महिला को जल्दी फिट होने में मदद मिलती है। ऐसे में नोर्मल डिलीवरी के लिए प्रेगनेंसी के दौरान महिला अलग अलग तरीके के टिप्स को ट्राई कर सकती है। और इन टिप्स में कई बार ऐसा भी कहा जाता है की सम्बन्ध बनाने से नोर्मल डिलीवरी होती है।

तो ऐसा मानना बिल्कुल गलत है की सम्बन्ध बनाने से नोर्मल डिलीवरी होती है या नोर्मल डिलीवरी के लिए सम्बन्ध बनाना जरुरी होता है, क्योंकि सम्बन्ध बनाने से पेल्विक एरिया को मजबूती मिलती है जिससे यदि महिला को प्रसव पीड़ा होती है तो महिला को प्रसव पीड़ा को कम करने में मदद मिलती है। जिससे जल्द से जल्द महिला की डिलीवरी हो जाती है। और डॉक्टर्स के अनुसार डिलीवरी का समय पास आने पर प्रेग्नेंट महिला को सम्बन्ध न बनाने की सलाह भी दी जाती है।

गर्भावस्था में सम्बन्ध बनाने से शिशु पर कोई बुरा असर पड़ता है?

गर्भवती महिला के पेट में पल रहा शिशु गर्भाशय में एमनियोटिक फ्लूड में होता है जो शिशु को स्वस्थ रखने में मदद करता है। ऐसे में सम्बन्ध बनाने पर शिशु पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता है। लेकिन सम्बन्ध बनाते समय शिशु को कोई नुकसान नहीं पहुंचें इसके लिए महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की महिला सम्बन्ध बनाते समय पेट पर दबाव नहीं पड़ने दें, साथ ही सम्बन्ध बनाने में कोई तेजी नहीं करें और कोई नया एक्सपेरिमेंट नहीं करें।

तो यह हैं प्रेगनेंसी में सम्बन्ध बनाने से नोर्मल डिलीवरी होती है या नहीं होती है उससे जुड़े टिप्स, साथ ही प्रेगनेंसी में सम्बन्ध बनाने से कौन कौन से फायदे मिलते हैं उसके बारे में भी बताया गया है। तो आप भी यदि प्रेग्नेंट हैं और सम्बन्ध बनाना चाहती है तो आपको भी इसमें डरने की कोई जरुरत नहीं है। लेकिन एक बार डॉक्टर से अपने स्वास्थ्य के बारे में विचार करने के बाद ही सम्बन्ध बनाएं।

Is it necessary to have a relationship for a normal delivery?

Leave a comment