अक्टूबर महीने में प्रेग्नेंट महिला के लिए बच कर रहना क्यों जरुरी होता है?

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरुरत होती है। क्योंकि जितनी ज्यादा महिला सावधानी बरतती है उतना ही ज्यादा प्रेगनेंसी में आने वाली परेशानियों को कम करने में मदद मिलती है। और यह सावधानी महिला को केवल खान पान में ही नहीं बल्कि हर छोटी छोटी चीज में रखनी होती है। जैसे की शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए दिन में आठ से दस गिलास पानी जरूर पीएं,

पेट पर दबाव न पड़े इसके लिए ज्यादा टाइट कपडे न पहने, कमर दर्द पैर फिसलने जैसी दिक्कत न हो इसके लिए चप्पल का ध्यान रखें, ज्यादा भीड़भाड़ व् शोर वाली जगह पर न जाएँ जिससे शिशु या महिला को कोई दिक्कत हो, ट्रैवेलिंग नहीं करें, उल्टा होकर नहीं सोएं, बदलते मौसम के साथ अपनी सेहत का ध्यान रखें, आदि। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको गर्भवती महिला को सेहत सम्बन्धी टिप्स के बारे में बताने का रहे हैं जो प्रेग्नेंट महिला को यह जानने में मदद करते हैं की अक्टूबर महीने में गर्भवती महिला को बचकर क्यों रहना चाहिए।

बदलते मौसम के साथ हो सकती है दिक्कत

अक्टूबर का महीना वो महीना होता है जब गर्मी से ठंडा मौसम होने की शुरुआत होती है। ऐसे में यदि बदलते मौसम के साथ यदि थोड़ी भी लापरवाही बरती जाये तो इसके कारण माँ व् बच्चे दोनों को दिक्कत हो सकती है। क्योंकि ऐसे मौसम में ठण्ड के कारण होने वाली परेशानियां जैसे की खांसी, जुखाम, गले में इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है।

इन्फेक्शन का रहता है डर

प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण महिला की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसे में जब मौसम बदल रहा हो तो प्रेग्नेंट महिला की इम्युनिटी कमजोर होने के कारण महिला को इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है।

शरीर के तापमान में आता है बदलाव

बदलते मौसम के साथ यदि सावधानी न बरती जाएँ तो इस कारण गर्भवती महिला के शरीर के तापमान में बदलाव आ सकता है। और गर्भवती महिला के शरीर के तापमान में बदलाव होने के कारण महिला को सेहत सम्बन्धी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

गलत आदतों के कारण हो सकती है दिक्कत

अक्टूबर के महीने से पहले यदि आपको ठंडा पानी पीने की आदत होती है तो अक्टूबर महीने में ठंडा मौसम होने के कारण आपको अपनी इस आदत के कारण परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए अक्टूबर महीना लगने के बाद जरुरी होता है की महिला बच कर रहे ताकि महिला की गलत आदतों के कारण महिला को किसी तरह की दिक्कत न हो।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से गर्भवती महिला को अक्टूबर महीने में बच कर रहना जरुरी होता है। ताकि प्रेग्नेंट महिला और बच्चे को हर तरह की शारीरिक समस्या से बचे रहने में मदद मिल सके।

Why is it important for a pregnant woman to survive in October