पैर में मोच आने पर करें यह उपाय

0

पैर में मोच आना एक आम समस्या होती है जैसे की कभी कभी चलते हुए, खेलते हुए, या अचानक किसी कारण पैर मुड़ जाता है। जिसके कारण पैर में बहुत तेज दर्द का अनुभव होता है और साथ ही सूजन भी होने लगती है। ऐसे में कई बार दर्द असहनीय हो जाता है क्योंकि मांसपेशियों में अधिक खिंचाव के साथ ब्लड सर्कुलशन भी धीरे होने लगता है। ऐसे में यदि आप मोच लगने के बाद तुरंत डॉक्टर के पास नहीं जा सकें तो आप नीचे दिए गए टिप्स का इस्तेमाल कर सकते है। यदि आप इन टिप्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पैर में आने वाली मोच की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

पैर में मोच आने पर इन टिप्स का इस्तेमाल करें:-

पैर में मोच आने पर बहुत अधिक दर्द व् चलने में परेशानी होती है। और कई बार तो मोच आने के कारण पैर में सूजन भी होने लगती है। इसीलिए आज हम आपको पैर की मोच का इलाज बताने जा रहें हैं जिससे आपको मोच की समस्या से राहत मिलेगी।

हल्दी का इस्तेमाल करें:-

हल्दी को यदि गुणों की खान कहा जाए तो गलत नहीं होगा। क्योंकि यह आपकी बहुत शरीर से सम्बंधित परेशानी का हल करती है। ऐसे ही हल्दी का इस्तेमाल आप मोच की समस्या से राहत के लिए भी कर सकते है। इसके लिए आप एक चम्मच हल्दी में पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और उसके बाद इस पेस्ट को हल्का गर्म करें। उसके बाद इसे मोच की जगह पर लगाकर कम से कम दो घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

बर्फ से करें सिकाई:-

बर्फ न केवल मोच के दर्द से आपको आराम दिलाती है बल्कि मोच के कारण होने वाली सूजन को भी इससे कम किया जा सकता है। इसके लिए आपको हर दो से तीन घंटे में कम से कम बीस मिनट के लिए बर्फ को किसी कपडे से ढक कर मोच वाली जगह की सिकाई करनी चाहिए। इससे आपको मोच से बहुत जल्दी आराम पाने में मदद मिलती है।

चूना और शहद भी है मोच के लिए असरदार उपाय:-

एक चम्मच शहद में थोड़ा सा चूना मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। उसके बाद उस पेस्ट से मोच वाली जगह पर अच्छे से मसाज करें। ऐसा दिन में दो बार जब तक करें, जब तक की आपको मोच से आराम न मिलें। इससे आपको दर्द के साथ सूजन को खत्म करने में भी मदद मिलती है क्योंकि जब आप इससे मसाज करते हैं तो इससे आपके ब्लड को सर्कुलेट होने में मदद मिलती है।

पान के पत्ते से भी मोच में मिलता है आराम:-

पान के पत्ते की एक साइड सरसों का तेल अच्छे से लगाएं और उसके बाद उसे किसी बर्तन में डालकर गर्म कर लें। गर्म करने के बाद इसे मोच वाली जगह पर अच्छे से थोड़ी देर के लिए बाँध लें, आपको मोच से आराम मिलेगा। ऐसा दिन में कम से कम दो बार जरूर करें।

तुलसी के पत्तों का करें प्रयोग:-

तुलसी एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह काम करती है, इसीलिए यह आपकी मोच को भी दूर करने का एक असरदार उपाय है। इसके लिए आप तुलसी के आठ दस पत्तों को पीस कर उनका रस निकाल लें, और उसके बाद इस रस को सरसों के तेल में डालकर गर्म करें। जब यह गर्म हो जाए तो इससे अपने पैर की अच्छे से मसाज करें और हल्का कपडा बाँध लें ऐसा दिन में चार से पांच बार करें।

नमक और सरसों का तेल उपयोग करें:-

सरसों के तेल में नमक को डालकर अच्छे से गर्म करें और उसके बाद इसे अपनी मोच पर अच्छे से लगाएं, और फिर कपडा बाँध कर सो जाएँ। इस तरीके का इस्तेमाल करने से भी आपको मोच से आराम मिलने में मदद मिलती है।

फिटकरी का करें इस्तेमाल:-

मोच के दर्द से आराम दिलाने के लिए फिटकरी भी बहुत फायदेमंद होती है। इसके लिए आप एक चम्मच का चौथा हिस्सा फिटकरी का चूर्ण लें और उसे एक गिलास गर्म दूध में अच्छे से मिक्स करें, और उसके बाद उसे पी जाए। ऐसा करने से भी आपको पैर में आई मोच से आराम मिलता है।

लहसुन का करें प्रयोग:-

इस उपाय को करने के लिए आप लहसुन की कलियों को पीसकर उनका रस निकाल लें, उसके बाद इसे बादाम या नारियल के तेल में बराबर अनुपात (जितना लहसुन का रस है) में डालकर मिक्स कर लें। और उसके बाद इसे गुनगुना करके अच्छे से अपने पैर पर लगाएं। इस तरीके का इस्तेमाल करने से भी आपको मोच से राहत पाने में मदद मिलती है।

मोच से राहत के अन्य टिप्स:-

  • मोच में जल्दी राहत के लिए जितना हो सके आपको आराम करना चाहिए, क्योंकि यदि आप आराम न करके अपने पैरों पर जोर डालते है तो इससे आपको ज्यादा दर्द का अनुभव होता है।
  • पट्टी या बैंडेज बाँधने से भी आपको मोच के दर्द से आराम मिलता है, लेकिन ध्यान रखने की आप पट्टी को ज्यादा टाइट न बांधे इससे ब्लड सर्कुलशन धीमा होने लगता है, और आपको अधिक दर्द का अनुभव हो सकता है।
  • पैरों के नीचे एक तकिया रखें इससे आपके पैर थोड़ा ऊपर रहेगा जिससे ब्लड को अच्छे से फ्लो होने में मदद मिलेगी। और इससे सूजन और दर्द को कम होने में मदद मिलेगी।
  • सरसों के तेल में हल्दी डालकर अच्छे से मसाज करें इससे भी आपको आराम मिलता है।
  • एलोवेरा जेल से मसाज करने पर भी पैर की मोच से राहत मिलती है।
  • मोच लगने पर हल्दी वाला दूध जरूर पीना चाहिए।
  • तेज पत्ते और लौंग के पाउडर को पानी के साथ अच्छे से मिक्स करें और उसके बाद इसे लेप की तरह मोच पर लगाकर छोड़ दें। इससे भी आपको मोच से राहत पाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल करके आप मोच की समस्या से राहत पा सकते है, इसके आलावा यदि आपकी सूजन बढ़ती जा रही है तो एक बार डॉक्टर को दिखाना चाहिए। या फिर जब आपका पैर मुड़ा है या चोट लगी है और खून आने लग गया है तो भी आपको इसे डॉक्टर को दिखाना चाहिए। ताकि यदि ज्यादा परेशानी हो तो आपको आराम मिल सकें।

[Total: 0    Average: 0/5]