Take a fresh look at your lifestyle.

पीरियड्स (माहवारी) आगे या पीछे कैसे करें?

0

लड़कियों के लिए सबसे बड़ी परेशानी तब होती है जब वे पीरियड्स से गुजरती है। महीने के वो दिन किसी भी उम्र की महिला को परेशान करने वाले होते है। ऊपर से इस दौरान होने वाला पेट और कमर दर्द वाकई असहनीय होता है। ऐसे तो यह हर महीने होने वाली आम प्रक्रिया है जिससे सभी महिलाओं को गुजरना पड़ता है। परन्तु यह प्रक्रिया परेशानी का कारण तब बन जाती है जब आपको उस स्थिति में कहीं बाहर जाना पड़ जाए।

ऐसे में सभी सोचती है की कुछ दिनों के लिए पीरियड्स की डेट आगे पीछे कर ली जाए। जो सही भी है। लेकिन बहुत सी लड़कियां इसे सही नहीं मानती, उनका मानना है की इस तरह पीरियड्स की डेट डिले या प्रिपोंड करने से उनके अगले पीरियड्स पर असर पड़ता है। जबकि ऐसा नहीं है, यदि आप सही और प्राकृतिक तरीकों की मदद से पीरियड्स की डेट आगे पीछे करती है तो उसका कोई गलत असर नहीं होता।

पीरियड्स की डेट आगे पीछे करने के कारण :-

ऐसे तो सभी हर महीने इस परेशानी को झेलती ही रहती है लेकिन जब बात घर के किसी बड़े फंक्शन या कहीं बाहर जाने की आती है तो इस स्थिति में वे सभी इससे बचने के बारे में सोचने लगती है। इसके अलावा शादी का फंक्शन, कहीं घूमने जाना हो या कोई जरुरी काम हो तो भी महिलाएं इस समस्या से बचाने के बारे में सोचने लगती है। अगर आप भी उपरोक्त कारणों के अलावा किसी वजह से अपने पीरियड्स की डेट आगे पीछे करना चाहती है तो आप निम्नलिखित प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल कर सकती है।

माहवारी (पीरियड्स) की डेट आगे करने के तरीके :-

वैसे तो आजकल बाजार में बहुत सी गोलियां मौजूद है जिनकी मदद से पीरियड्स की डेट डिले की जा सकती है लेकिन इनका सेवन करने से स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है। यहाँ हम आपको कुछ प्राकृतिक और घरेलू तरीके दे रहे है जिनकी मदद से पीरियड्स की डेट आगे की जा सकती है।

व्यायाम करें :

यदि आप व्यायाम नहीं करती है तो आपको इसे शुरू करना होगा। और अगर आप पहले से ही व्यायाम कर रही है तो इसकी टाइमिंग थोड़ी बढ़ा दीजिये। इसके अलावा आप कोई खेल खेलकर भी आप अपनी समस्या को कुछ दिनों के लिए टाल सकती है।

दिमागी काम करें :

अगर आपको पीरियड्स की डेट आगे करनी है तो आपको उसके लिए स्ट्रेस वाले काम करने होंगे। दिनभर ऐसे कामों में लगे रहें जिससे दिमागी थकान हो। लेकिन ये उपाय केवल विशेष परिस्थितियों में ही इस्तेमाल करें क्योंकि स्ट्रेस लेने से हॉर्मोन में चेंजेस होते रहते है, जो पीरियड्स को आगे करने में मदद कर सकता है।

भोजन पर ध्यान दें :

पीरियड्स को आगे करने के लिए आपको अपने खाने पर भी ध्यान देना होगा। अर्थात आपको ऐसे भोजन का सेवन करना चाहिए जो हॉर्मोन में उत्तेजन पैदा न करें। मसालेदार और चटाकेदार भोजन खाने से बचें क्योंकि ये भोजन गर्मी पैदा करता है जिससे पीरियड्स जल्दी आती है। विशेष रूप से अदरक, लहसुन, मिर्च, काली मिर्च आदि से आदि से दूर रहें।

सेब का सिरका :

सेब का सिरका भी पीरियड्स की डेट आगे करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए 1 ग्लास पानी में 3 से 4 चम्मच सिरका डालें। और दिन में 3 से 4 बार इसका सेवन करें।

चने की दाल :

चने की दाल में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो पीरियड्स की डेट को आगे करने में काफी मदद करती है। इसके लिए आपको थोड़ी सी चने की दाल को फ्राई करके उसे मिक्सी में पीस लें। अब इस पाउडर का सूप बनाकर पियें। सूप बनाने के लिए गर्म पानी में पाउडर डालें और पका कर अगले पीरियड की ड्यू डेट से 7 दिन पहले लेना शुरू कर दें। बेहतर परिणामों के लिए सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

पार्सले की पत्तियां :parsley

यह एक विदेशी जड़ी-बूटी है जो भारत में भी पाया जाता है। वैसे तो इस हर्ब के बहुत से फायदे होते है लेकिन क्या आप जानती है की इसकी मदद से पीरियड्स की डेट को भी आगे किया जा सकता है। इसके लिए मुट्ठी भर पार्सले की पत्तियां लें और उन्हें 500 ml पानी में उबाल लें। अब इसमें थोडा सा शहद मिलाएं और छान कर पी लें। इसका इस्तेमाल दिन में 2 से 3 बार तब तक करती रहें जब तक आपको डेट आगे करनी है।

नींबू :

अगर आपको पीरियड्स की डेट कुछ दिन आगे करनी है तो उसके लिए कुछ दिनों तक अपने खाने में नींबू मिला कर खाएं। इससे या तो पीरियड्स बहुत कम होंगे या होंगे ही नहीं। आप चाहे तो नींबू पानी भी पी सकती है। लेकिन इसके बाद अगले पीरियड्स थोड़े दुखदाई होंगे।

पीरियड्स की डेट आगे करने के लिए इन चीजों को खाने से बचें :-

मासिक धर्म को आगे करने के लिए आपको अपने खान पान का ध्यान रखना होगा। आपको उन चीजों से परहेज करना होगा जो शरीर में हीट पैदा करें। क्योंकि शरीर में गर्मी बढ़ने से पीरियड्स आगे नहीं बल्कि समय से पहले ही हो जाएंगे। इन चीजों में अनार, डार्क चॉकलेट, गुड, अजवाइन, लाल मांस, पपीता, खजूर, गाजर, तिल, हल्दी, पाइनएप्पल आदि सम्मिलित है। अगर आपको पीरियड्स की डेट आगे करनी है तो इन चीजों के सेवन से परहेज करना होगा।

तो ये थे कुछ उपाय जिनकी मदद से पीरियड्स की डेट आगे पीछे की जा सकती है। लेकिन ध्यान रहे प्राकृतिक और एलोपेथिक उपायों का एक साथ प्रयोग करने से नुक्सान हो सकता है। इसलिए इन दोनों में से केवल एक ही उपाय को अपनाएँ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.