Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बियर के फायदे आपके शरीर और त्वचा के लिए

बियर एक पेय पदार्थ है जिसमे की अल्कोहल की मात्रा विद्यमान होती है, जो की आपको शरीर को स्वस्थ ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा और बालों को भी खूबसूरत बनाने के काम करता है, इसमें विटामिन बी, हॉप्स, सशाराइड्स और खमीर उपयुक्त मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण ये आपकी त्वचा को कोमल बनाने में मदद करता है, तो आइये जानते है की बियर का इस्तेमाल करने से आपको कौन कौन से फायदे होते है।

-- Advertisement --

इन्हें भी पढ़ें:- करेला बहुत गुणकारी है इसके सेवन से ये फायदे होंगे!

beer

बियर का सेवन करने से आपके शरीर के सभी विषैले तत्व बाहर निकल जाते है, इसके अल्कोहॉलिक गुणों के कारण ये आपकी त्वचा के रोम छिद्रों को खुलने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा कोमल व् मुलायम बनती है, साथ ही त्वचा से मुहांसे आदि की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है, क्योंकि इसमें एंटी बेक्टेरियल गुण भी विद्यमान होते है, बियर पानी, स्टार्च और माल्टेड जौ और शराब बनाने वाली खमीर की तरह के तत्वो से मिलकर बनाई जाती है, और कई लोग तो इसे फेस पैक और फेशियल में मिक्स करके भी इस्तेमाल करते है, क्योंकि इसके कारण भी आपकी त्वचा पर ग्लो आता है, साथ ही बालों के लिए बियर कंडीशनर का काम करती है, जिसके कारण बालों को बाउंसी बनने में मदद मिलती है, तो आइये विस्तार से जानते है की बियर का प्रयोग करने से आपको कौन कौन से फायदे होते है।

बियर त्वचा को हाइड्रेट करता है:-

बियर आपकी त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करने में मदद करता है, और साथ ही लोग रेगिस्तान चिलचिलाती गर्मी से अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए बियर का सेवन करते थे, जिसके कारण उनकी त्वचा की नमी बरकरार रहती थी।

बियर का प्रयोग करें हेयर कंडीशनर की तरह:-

बियर एक प्राकृतिक हेयर कंडीशनर की तरह इस्तेमाल किया जाता है, इसके लिए आप किसी भी बेहतर शैम्पू से बालों को धोने के बाद बियर से अपने बालों को धोइये, इसके कारण आपके बालों को चमकदार होने में मदद मिलती है, साथ ही बाल बाउंसी भी हो जाते है।

मृत कोशिकाओं को हटाता है:-

यदि आप अपनी त्वचा पर बियर का इस्तेमाल करते है, तो ये आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने के बाद त्वचा के रोमछिद्रों को खोल कर त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाने में मदद मिलती है, इसीलिए आपको इसका इस्तेमाल करते रहना चाहिए।

बालों को घना बनाने में मदद करती है:-

यदि आप पंद्रह दिनों में एक बार भी अपने बालों को धोने से वह घना दिखने दिखने लगते है, साथ ही बालों में एक अलग सी शाइन भी आती है, और बालों की क़्वालिटी भी निखर कर सामने आती है।

एक्ने से राहत दिलाता है:-

एक्ने से राहत दिलाने के लिए बियर का इस्तेमाल करने से बहुत फायदा होता है, इसीलिए जब भी आप फेस पैक या फेशियल का इस्तेमाल करती है, तो उसमे बियर को मिलाना न भूलें, क्योंकि इसके कारण आपकी त्वचा पर होने वाली एक्ने की समस्या से राहत मिलने में मदद मिलती है।

त्वचा के ph बैलेंस को मेन्टेन करता है:-

बियर का इस्तेमाल त्वचा पर करने त्वचा का ph बैलेंस भी सही रहता है, क्योंकि कई बार त्वचा का ph बैलेंस सही नहीं होता है, जिसके कारण त्वचा तेलीय या रूखी सुखी होती है, ऐसे में बियर का इस्तेमाल करने से ph बैलेंस को मेन्टेन करके रखता है।

उम्र कम लगती है:-

इस में एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन बी मौजूद होता है, जिसके कारण आपकी त्वचा से ये आपके बुढ़ापे को छीन लेता है, और त्वचा में जान डाल देता है, इसीलिए यदि आपकी उम्र तीस है तो आपको इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

स्टोन की समस्या से निजात दिलाता है:-

बियर का सेवन करने से आपके शरीर से सभी विषैले पदार्थ यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाता है, और साथ ही यह गुर्दे में पथरी को हटाने के लिए एक अच्छा उपाय है, जिन व्यक्तियों को गुर्दे में पत्थरी होती है उन्हें बियर का सेवन करने से आसानी से इस समस्या से राहत दिलाई जा सकती है।

हार्ट अटैक का खतरा कम होता है:-

बियर का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है, क्योंकि इसमें फोलिक एसिड विद्यमान होता है, जो आपके शरीर में रक्चचाप को सही रखता है, जिसके कारण आपको हार्ट अटैक आने की सम्भावना कम हो जाती है।

फैट को कम करता है:-

इसमें में ऐसे घुलनशील फाइबर होता है, जो की आपके शरीर पर जमी चर्बी को कम करने में मदद करता है, और आपको फिट रहने में भी मदद करता है, और आपका मोटापा भी कण्ट्रोल होता है।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है:-

इसका का सेवन करने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित होने में मदद मिलती है, जिसके कारण आपको कोलेस्ट्रॉल के कारण होने वाली हानि से बचाया जा सकता है।

तो ये कुछ फायदे है जो आपको बियर का इस्तेमाल करने से होते है, यदि आप भी इन फायदों को उठाना चाहते है, तो आपको बियर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, क्योंकि इसके कारण आपकी त्वचा से जुडी बहुत सी परेशानियों का हल निकलता है, जिससे त्वचा में जान आती है, साथ ही इसके कारण आपके बालों को भी घना, चमकदार पर शाइनी बनने में मदद मिलती है, और अपने शरीर से विषैले तत्वो को बाहर निकालने में मदद करते है।

Leave a comment