हिंदी में जानकारी

पीरियड्स में पेट दर्द के घरेलू इलाज

0 263

How to Reduce Stomach Pain in Periods?

पीरियड्स में पेट दर्द के घरेलू इलाज, How to Reduce Stomach Pain in Periods, Stomach pain problem in periods, मासिक धर्म में पेट दर्द के उपाय

पुरुषों की तुलना में महिलाओं को कई तरह की शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए महिलाएं बहुत जल्दी अपनी समस्यायों से परेशान हो जाती है। ऐसे में हर महीने आने वाले मासिक धर्म सभी के लिए असहनीय होते है। पहले के समय के मुकाबले आज के समय में महिलाओं को अधिक दर्द और तकलीफ का सामना करना पड़ता है। जिसका कारण बदलती जीवनशैली, प्रदुषण और खान पान में बदलाव होता है।

पहले की महिलाएं केवल पौष्टिक आहार ही खाती थी लेकिन आजकल की महिलाएं खाने के साथ साथ फ़ास्ट फ़ूड और बाहर के खाने को भी पसंद करती है जो सीधे सीधे उनके स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है। इसके अलावा मासिक धर्म का अनियमित होना भी महिलाओं के उन दिनों में दर्द का विशेष कारण बनता है।

Read more : अनियमित मासिक धर्म की समस्या 

इन दिनों होने वाला दर्द एक बार नहीं होता बल्कि रह रहकर उठता है जो और भी ज्यादा असहनीय होता है। अचानक होने वाला पेट दर्द और कमर व् पीठ का दर्द सहना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में अधिकर लड़कियां दवाइयां खाने के बारे में सोचती है जो की बिलकुल गलत है। क्योंकि यह एक प्राकृतिक क्रिया है जिसमे अगर आपने हस्तक्षेप किया तो परिणाम घातक हो सकते है।periods

डॉक्टर भी केवल गंभीर स्थिति में ही दवाओं के सेवन की अनुमति देते है। ऐसे में क्या करें? क्योंकि दर्द के साथ ऑफिस या घर में काम कर पाना लगभग असंभव हो जाता है। लेकिन कुछ उपाय है जिनकी मदद से आप अपने सभी काम भी कर सकती है और आपका दर्द भी छूमंतर हो जाएगा। यहाँ हम आपको उन्ही उपायों के बारे में बताने जा रहे है। तो आइये जानते है क्या है वे उपाय –

मासिक धर्म में होने वाले पेट दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय :-

1. दूध :

इसमें कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो इन दिनों होने वाले दर्द को कम करने में मदद करती है। साथ ही शरीर की कैल्शियम की कमी हो भी पूरा करती है। इसके लिए आप दूध को थोड़ा गर्म करके पीएं।

2. पपीता :

मासिक धर्म में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप इसका सेवन कर सकती है। कई बार ब्लड का फ्लो ठीक तरह से नहीं हो पाने के कारण भी पेट में दर्द होने लगता है। पपीता इस फ्लो को ठीक करने में मदद करता है। जिससे दर्द में राहत मिलती है।

3. गाजर :

हलवा बनाने के लिए ही नहीं अपितु यह सब्जी आपके दर्द को ठीक करने में भी आपकी मदद कर सकती है। स्त्री रोग विशेषज्ञ का कहना है, पीरियड्स के दिनों में गाजर का रस पीने से ब्लड का फ्लो अच्छे से होता है जिससे दर्द में भी आराम मिलता है।

4. लैवेंडर :lavender oil'

पीरियड्स के समय में लैवेंडर के तेल से पेट की मालिश करने में बहुत आराम मिलता है। इसके लिए थोड़ा सा लैवेंडर एसेंशियल आयल लें और उससे 10 से 15 मिनट के लिए पेट की मालिश करें।

5. तुलसी :

माना इन दिनों तुलसी के पास जाने के इजाजत आपको नहीं मिलती लेकिन आप किसी और की मदद से कुछ तुलसी के पत्ते ले सकती है। इन पत्तों को मिलाकर बनाई गयी चाय दर्द में आराम देने में मदद करती है। इसमें मौजूद तत्व दुःख रही मांसपेशियों को आराम देने का काम करते है।

6. गर्म पानी :

सुनने में थोड़ा अटपटा है लेकिन ये उपाय काफी कारगर है। मासिक धर्म के दिनों में गर्म पानी से स्नान करने से भी पीरियड्स के दिन में होने वाले दर्द में आराम मिलता है। इसके लिए नहाते समय मग्गे से सीधे गर्म पानी अपनी नाभि और पेट पर डालें।

7. अदरक :

मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए कटी हुई अदरक को एक कप पानी में डालकर उबाल लें। आप चाहे तो इसमें शहद भी मिला सकती है। अच्छे से उबलने के बाद छान कर पी लें। दिन में 3 बार भोजन के बाद इसका सेवन करने से दर्द में राहत मिलेगी।

8. सौंफ :सौंफ खाने के फ़ायदे

सौंफ पेट के स्वास्थ्य और अंडाशय की जकड़न को सुधारती है जिससे ब्लड फ्लो में प्रॉब्लम नहीं आती। इसके लिए एक ग्लास पानी में सौंफ गर्म करें और छान कर उस पानी का सेवन करें। कुछ ही देर में दर्द में आराम मिल जाएगा।

9. खान पान पर ध्यान :

कई बार सही न्यूट्रीशियन नहीं मिलने की वजह से भी पीरियड्स के दिनों में पेट दर्द होने लगता है। ऐसे में जरुरी है की आप अपने खान पान पर ध्यान दें। इसके लिए विटामिन B6 युक्त भोजन का सेवन करें। क्योंकि यह पेट की सूजन को कम करता है। जबकि अखरोट और कद्दू के बीज इस दौरान होने वाली ऐंठन में आराम देते है।

10. जंक फ़ूड :

मासिक धर्म के दौरान बहुत सी बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए। जैसे की जंक फ़ूड, इन दिनों जंक फ़ूड का सेवन नहीं करना चाहिए। जिनमे बर्गर, पास्ता, कोल्ड ड्रिंक्स और शराब आदि सम्मिलित है। ये सभी फ़ूड शरीर में हॉर्मोन के संतुलन को बिगाड़ देते है जिससे दर्द बढ़ सकता है। इसलिए इन दिनों सादे और सिंपल भोजन का सेवन करना चाहिए।

तो ये थे कुछ उपाय जिनकी मदद से आप पीरियड्स में होने वाले पेट दर्द को आसानी से दूर कर सकते है। इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि ये सभी उपाय आपके घर और किचन में ही मौजूद है। तो देर किस बात अब जब की पेट दर्द हो तो इन उपाय का इस्तेमाल करें और अपनी समस्या से राहत पाएं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!