पेट की चर्बी कम करने के तरीके

मोटा होना किसे पसंद है निश्चित रूप से किसी को भी नहीं. लेकिन आज कल के जमाने में हर दूसरा व्यक्ति इस समस्या से जूज रहा है. आपको TV में ब्रेक्स के दौरान आने वाली लिफ्ट की ad तो याद होगी ही इसी प्रकार हर व्यक्ति चाहे वो पुरुष हो या महिला अपने पेट पर आई चर्बी को छुपाने का प्रयास करते है जिसके कारण उनका व्यवहार अटपटा सा होने लगता है. ये अटपटा व्यवहार न केवल उनके व्यक्तित्व को प्रभावित करता है अपितु उनके अपमान का भी कारण बनता है. आज कल के समय में ज्यादातर लोगो की पेट पर अतिरिक्त चर्बी देखने को मिलती है जिसके कारण उन्हें कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ता है. उचित समय पर न खाना, बाहर की चीजे खाना और सही दिनचर्या न अपनाने के कारण हमारे शरीर में चर्बी बढ़ने लगती है जिससे हमारा पेट बाहर निकल आता है. बढ़े हुए पेट को छुपाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते ढीले ढाले कपडे पहनते है, और अक्सर तनाव में रहते है. लेकिन कब तक, आजकल के लोगो का वजन बढ़ना शायद उनकी सबसे बड़ी समस्या है. जिससे छुटकारा पाने के लिए वो हर संभव प्रयास करते है लेकिन कुछ लापरवाहियो के कारण वे अपनी इस समस्या को कम नहीं कर पाते. इस चर्बी के कारण हमारी कमर मोटी हो जाती है और कूल्हे भारी हो जाते है जिस कारण हमें बैठने उठने में भी परेशानी होने लगती है और हमारा शरीर बेडौल दिखाई पड़ने लगता है. वजन बढ़ना हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को आमंत्रण देता है. जिसके कारण हाई BP, शुगर और थाइरोइड जैसे बीमारिया हमारे शरीर में घर कर जाती है. इसका एक कारण अधिक वसा का सेवन करना भी है जो चर्बी बढ़ने का मुख्य कारण मान जाता है.

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हमे दैनिक आहार लेते समय एक बात का ध्यान अवश्य रखने चाहिए की हम भोजन में कितनी कैलोरी का उपभोग कर रहे है. नियंत्रित कलोरी के सेवन से भी इस समस्या से दूर रहा जा सकता है. आज हम ऐसे कुछ उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से आप अपने पेट पर आई चर्बी को कम कर एक सुडौल शरीर पा सकते है. इसके लिए आपको ज्यादा खर्चा कर महंगे ट्रीटमेंट्स लेने की कोई आवश्यता नहीं है बस अपनी दिनचर्या में कुछ परिवर्तन करने है. आइए जानते है पेट की चर्बी कम करने के घरेलु उपाय !

bal;anceसंतुलित भोजन – हमारे पेट पर एकत्रित चर्बी एक दिन में नहीं बनती और न ही एक दिन में समाप्त होती है. इसे समाप्त करने के लिए अपनी दिनचर्या में कुछ परिवर्तन करने पड़ते है. वसा युक्त और कैलोरी युक्त भोजन छोड़कर संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए. यदि आप अपनी पेट को चर्बी को जल्द से जल्द कम करना चाहते है तो जंक फ़ूड और तेल मसाले और टेल हुए पदार्थो का सेवन कम करना होगा.

जंक फ़ूड को न  – कुछ व्यक्ति अपनी आदत और कुछ अपनी मज़बूरी के कारण ये जानते हुए भी की ये उनके लिए हानिकारक हो सकता है नियमित बाहर के खाने का सेवन करते है. जिसके कारण उनके शरीर पर वसा एकत्रित होने लगता है और पेट पर चर्बी आने लगती है. यदि आप वाकई में इस चर्बी को ख़त्म करना चाहते है तो अपनी इस आदत को खत्म करने की आवश्यता है क्योकि इस खाने को तैयार करने में प्रयोग किए गए तेल व् मसाले आपके स्वस्थ के लिए ठीक नहीं है. इसलिए बाहर खाना बंद करें.

jukदेर रात तक जगना – शरीर पर आयो चर्बी का एक कारण देर रात तक जगना भी है. नींद न पूरी होने के कारण अब थका हुआ महसूस करते है और आपके शरीर में ऐसे हॉर्मोन बनते है जो आपको मीठा खाने के लिए प्रोत्साहित करते है. ठीक से नींद न पूरी होने के कारण आपके शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है. हमारे शरीर को कम से कम सात घंटे की नींद की आवश्यता होती है इसलिए सात घंटे की नींद अवश्य लें.

ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन – ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है. मांस आदि खाने वाले लोग मछली का सेवन कर सकते है क्योकि मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड की अधिक मात्रा पाई जाती है. शाकाहारी अन्य खड़ी पदार्थ जैसे अखरोट, पत्ता गोभी और फूल गोभी का सेवन कर सकते है. ये हमारे शरीर में मौजूद अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद करता है.

मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे :-

  1. नियमित व्यायाम करें और व्यायाम के बिच संत्राल अवश्य लें.
  2. पानी का अत्यधिक सेवन करें.
  3. वजन कम करने वाला भोजन, फल और सब्जियों को बिना पकाए खाएँ.
  4. ग्रीन-टी का सेवन करें इससे शरीर में मौजूद वसा की मात्रा कम होती है.
  5. फाइबर और प्रोटीन युक्त का सेवन करें.
  6. खाने में नमक का अत्यधिक इस्तेमाल न करें.
  7. आलस्य से दूर रहें.
  8. सुबह जल्दी उठें और योगासन करें.
  9. वसा को खत्म करने के लिए सुबह के नाश्ते को नजरअंदाज करें.
  10. ऊपर जाने के लिये लिफ्ट के बजाय सीढियों का चयन करें.
  11. मांसाहारी भोजन छोड़कर शाकाहारी भोजन का सेवन करें.
  12. भोजन से पहले पानी या जूस लें.
  13. कम से कम कैलोरी का सेवन करें.
  14. दिन में न सोएं.
  15. खाने को निगलने की बजाय चबाकर और धीरे-धीरे खाएँ.
  16. खाने में हमेशा डाइट फूड का सेवन करें.
  17. टी वी देखने और वीडियो गेम खेलने से वजन कम करने में मुश्किलें आ सकती हैं.

चर्बी घटाने में सबसे महत्वपूर्ण योगदान व्यायाम निभाता है. जब तक आपके शरीर में मौजूद अतिरित्क कैलोरी कम नहीं होगी तब तक आप अपनी चर्बी को कम नहीं कर सकते. इसलिए यदि आप चर्बी को कम करना चाहते है तो नियमित व्यायाम करें. इसके लिए आपको gym जाने की भी आवश्यता नहीं है. लेकिन केवल वाही व्यायाम करें तो आपके शरीर के अनुकूल हो अन्यथा आपको शरीर से जुडी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. नीचे बताये गए कुछ व्ययकम ऐसे है जिनकी मदद से आप घर पर ही अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते है.

1. पुश अप्स (Push-ups)
2. क्रंचेस (Crunches)
3. स्क्वॉट (Squat)
4. लंजेस (Lunges)

Title : Pet ki Charbi Kam Karne ke Tarike, belly fat kaise kam kare