Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

चेहरे पर दाने (पिंपल्स) से बचने के घरेलु नुस्खे

0

चेहरे पर दाने (पिंपल्स) से बचने के घरेलु नुस्खे:- आज के समय में हर व्यक्ति अपने आप को दूसरों से खूबसूरत दिखाना चाहता हैं.और हमेशा इसके लिए कोई न कोई उपाय करता रहता हैं. चेहरे पर दाने (पिंपल्स) की समस्या में आज कल औरतो के साथ-साथ आज कल पुरुष भी बहुत परेशान रहते हैं. इसी कारण आज कल औरतो की स्किन के साथ पुरुषों के लिए भी बाजार में नए प्रोडक्ट्स आ रहे हैं. ये तो आप सबने टीवी में देखा ही होगा.इस समस्या के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे की आपका धूप में अपने चेहरे को न ढकना, खाने में आनाकानी, हर तरह के सामान को अपने चेहरे पर लगा लेना.आदि. पर आज के समय में लोगो के सुन्दर दिखने की छत इतनी बाद गई हैं के वो किसी भी तरीके से अपने चेहरे पर दाने (पिंपल्स) को खत्म करना चाहते हैं. आइये हम जानते है की कौन से घरेलु नुस्खे हैं जिनकी वजह से हम इससे निजात पा सकते हैं.

चेहरे पर दाने (पिंपल्स) से निजात पाने के घरेलू उपाय:

मुल्तानी मिटटी का प्रयोग:- मुल्तानी मिटटी एक औषधि का काम करती हैं. ये ठंडी होती हैं. जिसके कारण ये हमारे चेहरे में होने वाले छिद्रो को बंद कर देती हैं. हफ्ते मैं दो या तीन बार इसका पेस्ट बनकर लगने से हमें इस समस्या से निजात यानि छुटकारा मिलता हैं. चेहरे पर दाने (पिंपल्स) धीरे-धीरे जड़ से खत्म हो जाते हैं.

how to prevent from pimplesशहद का प्रयोग:- शहद का प्रयोग करके भी हम चेहरे पर दाने (पिंपल्स) से छुटकारा पा सकते है. इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं. जिसके कारण ये हमारे चेहरे में होने वाले रोमछिद्रों को बंद कर देता हैं. और हफ्ते में दो से तीन बार इसका मास्क बनाकर लगाने से आराम मिलाता हैं.

बेसन का प्रयोग:- बेसन का प्रयोग करके भी हम चेहरे पर दाने (पिंपल्स) से छुटकारा पा सकते हैं. बेसन हमारे घर में ही होने वाला एक तरीका हैं जिसकी मदद से हम अपने चेहरे में निखार के साथ साथ हमारे चेहरे पर दाने (पिंपल्स) के लिए भी बहुत लाभदायक हैं. हमें सबसे पहले बेसन में दूध मिलाकर इसका पेस्ट बनकर तैयार कर लेना चाहिए. इसके उपरांत हलके हाथो से चेहरे पर लगा लेना चाहिए. इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो से तीन बार दोहराने पर हमें चेहरे पर दाने (पिंपल्स) से आराम मिलता हैं.

टमाटर व् खीरे का प्रयोग:- खाने के साथ टमाटर व् खीरे का उपयोग हम अपने चेहरे में होने वाली समस्याओं के लिए भी करते हैं. टमाटर व् खीरे का पेस्ट बनकर अपने चेहरे पर लगने से हमें थोड़े ही दिनों में चेहरे पर दाने (पिंपल्स) की समस्या से आराम मिलता हैं. व् हम थोड़े ही दिनों में अपने चेहरे पर दाने (पिंपल्स) के साथ अपने चेहरे में निखार भी देखते हैं. ये उपचार हम रोजाना भी कर सकते हैं.

केले का प्रयोग:-केले खाने में तो उपयोगी माना ही जाता हैं परन्तु ये हमारे चेहरे से जुडी समस्याओं को भी दूर करता हैं. सबसे एक एक छोटे से आकर का केला ले. फिर इसका पेस्ट बना ले. इसके उपरांत इसमें थोड़ा सा तेल मिला कर अपने हाथो से चेहरे पर मास्क बनाए. लगभग आधे घंटे के बाद अपना चेहरा ठन्डे पानी से धो ले. थोड़े ही दिनों में आपको अपने चेहरे में असर दिखाई देगा.

खानपान का ध्यान:-अपने शरीर के साथ में अपने चेहरे को स्वस्थ रखने के लिए अपने खानपान का धयान रखना चाहिए. और पानी भी भरपूर मात्रा में पिन चाहिए क्योकि पानी हमारे चेहरे के रोम छिद्रो को बंद करने में सहायता करता हैं.

इन सब उपाय के साथ में हमारा व्ययाम करना भी उतना ही आवशयक हैं. ठन्डे पानी से मुंह धोना , एलोवीरा का प्रयोग.आदि और भी उपाय हैं जिससे हम चेहरे पर दाने (पिंपल्स) जैसी समस्या का समाधान कर सकते हैं.

 

Title :-चेहरे पर दाने (पिंपल्स) से बचने के घरेलु नुस्खे ,how to stop pimples, how to prevent from pimples, how to stop pimples by using home remedies,home remedies for pimples,solution for pimples,चेहरे के दानो के घरेलु उपाय, घरेलु उपाय चेहरे की समस्याओं के लिए, stop pimples, how to stop pimples problem,

Leave a comment