कोरोना से बचने के क्या-क्या उपाय है?

आज देश एक बहुत ही बड़ी समस्या से जूझ रहा है। और यह समस्या एक वायरस की वजह से है जिसका नाम कोरोना वायरस है। यह वायरस किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से, आपके ऊपर किसी व्यक्ति द्वारा खांसने या छींकने द्वारा, संक्रमित चीजों को छूने से फ़ैल रहा है। ऐसे में इस वायरस को जड़ से खत्म करने और इस बिमारी से बचे रहने के लिए सरकार द्वारा भी सभी देशवासियों को घर में रहने की सलाह दी जा रही है। ताकि इस शारीरिक परेशानी से जल्द से जल्द निपटने में मदद मिल सके। तो आइये अब कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जानते हैं जो आपको कोरोना वायरस से बचे रहने में मदद करते हैं।

हाथों की साफ सफाई: सबसे पहले आप अपने हाथों की साफ़ सफाई का ध्यान रखें। और इसके लिए हर आधे घंटे में चाहे आप कुछ करे या नहीं करें साबुन से अच्छे से हाथ धोएं। हाथ धोने में जल्दबाज़ी नहीं करें बल्कि कम से कम बीस से तीस सेकंड तक हाथ धोएं। हाथों की उँगलियों के बीच में से, हाथों को पीछे से अच्छे से धोएं। इसके अलावा जब भी कहीं बाहर से आएं तो कोहनी तक अपने हाथों को अच्छे से साफ़ करें।

सैनिटाइज़र: अल्कोहल वाले सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करें। अच्छे से हाथों पर हर आधे से एक घंटे के बाद लगाएं। इससे हाथों में मौजूद बैक्टेरिया को खत्म करने में मदद मिलती है।

चेहरे को न छुएं: कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने चेहरे को छूने से बचें। और यदि खांसी या छींक आती है तो अपने हाथों को मुँह पर न लगाएं। बल्कि कोहनी को मुँह के आगे रखें।

गर्म पानी: एक दिन में तीन से चार गिलास गुनगुना पानी जरूर पीएं। साथ ही नहाने के लिए भी गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। क्योंकि गर्म पानी पीने से व् गर्म पानी से नहाने से भी कोरोना वायरस से बचे रहने में मदद मिल सकती है।

दूरी रखें: जितना हो सके बाहर के लोगो के साथ अपने घर के सदस्यों से भी थोड़ा दूर रहकर बात करें। यदि किसी काम से बाहर भी जाना पड़े तो लोगो के बिल्कुल साथ न रहें उनसे दूरी बनाकर रखें।

घर में रहें: कोरोना वायरस से बचने के लिए घर से बाहर न निकलें। जितना हो घर में ही रहे क्योंकि कोरोना वायरस आपके घर में नहीं अपने आप नहीं आएगा। बल्कि आप घर से बाहर जायेंगे तो आपको इस वायरस से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जायेगा।

बाहर की चीजों को तुरंत घर में न लाएं: यदि आप बाहर से सब्ज़ी, दूध कुछ भी खरीद कर लाते हैं तो तुरंत उसे घर में न लाएं। बल्कि थोड़ी देर उसे घर के दरवाज़े पर ही छोड़ दें। फिर गर्म पानी से उन चीजों को धोने के बाद ही उनका प्रयोग करें।

अंडा या मीट: कोरोना वायरस से बचने के लिए गलती से भी अंडे या मीट का सेवन नहीं करें। क्योंकि इनके कारण आपको संक्रमण होने का खतरा बढ़ सकता है।

संक्रमित व्यक्ति से दूरी: यदि आपके घर में किसी को भी खांसी, जुखाम या बुखार है तो उसे घर के अलग कमरे में रहने दें। और उसके संपर्क में आने से बचें। उस व्यक्ति को मास्क पहनाएं, डॉक्टर से जांच करवाएं। ताकि किसी भी तरह की परेशानी से बचे रहने में मदद मिल सके।

यदि आप भी कोरोना वायरस से बचना चाहते हैं तो आप भी इन टिप्स का ध्यान रखें। साथ ही इस वायरस से बचने के लिए घर में ही रहें।