डिलीवरी के बाद वजन घटाने का सुरक्षित तरीका

डिलीवरी के बाद वजन घटाने का सुरक्षित तरीका, प्रसव के बाद वजन कम करने के तरीके, डिलीवरी के बाद ऐसे करें वजन कम, शिशु के जन्म के बाद ऐसे करे चर्बी कम

किसी भी महिला के लिए माँ बनने का अनुभव इस दुनिया का सबसे प्यारा अहसास होता है। लेकिन डिलीवरी के बाद बढ़ा हुआ वजन भी महिला के लिए परेशानी का कारण होता हैं, ऐसे में डिलीवरी के बाद तुरंत वजन घटाना महिला के लिए परेशानी का कारण बन सकता है। लेकिन यदि आप चाहे तो आसानी से और सुरक्षित तरीके से अपने वजन को कम कर सकते हैं। लेकिन आपको डिलीवरी के बाद कम से कम दो से तीन हफ्ते बेहतर तरीके से आराम करना चाहिए, ताकि महिला के शरीर में आई कमजोरी को दूर करने में मदद मिल सके। उसके बाद महिला को शिशु की बेहतर केयर करने के साथ अपने शरीर का ध्यान रखते हुए सुरक्षित तरीके से वजन कम करना चाहिए। ताकि न तो शिशु के विकास पर असर पड़े और न ही महिला की सेहत को कोई नुक्सान हो। तो लीजिये आज हम आपको डिलीवरी के बाद महिला के शरीर को शेप में लाने के कुछ ऐसे ही बेहतरीन और सुरक्षित तरीके बताने जा रहें है।

आहार का सेवन करते हुए रखे ध्यान

डिलीवरी के बाद महिला को भरपूर मात्रा में पोषक तत्वों से युक्त आहार का सेवन करना चाहिए, ताकि शिशु का दूध के जरिये बेहतर विकास करने में मदद मिल सके। लेकिन आहार का सेवन करते हुए ध्यान रखें की आपका खाना ताजा व् संतुलित हो, और बड़े बड़े मील लेने की बजाय छोटे छोटे मील का सेवन करें। ताकि आपको भोजन को पचाने में आसानी हो, और खाना खाने के बाद पानी पीने से बचें। ऐसा करने से आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी का जमाव नहीं होता है।

गुनगुना पानी पिएं

पानी का भरपूर सेवन करने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थो को बाहर निकालने के साथ, शरीर में वसा का जमाव होने से भी रोकता है। ऐसे में आपको दिन में आठ से दस गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। साथ ही कोशिश करें की आप दिन में तीन से चार गिलास गरम पानी पीएं, इससे डिलीवरी के बाद आपका वजन कम होने के साथ शरीर को दर्द आदि से आराम भी मिलेगा। खासकर सुबह उठते ही एक या दो गिलास गरम पानी जरूर पीएं, और खाने के आधे घंटे बाद भी इसका सेवन करें।

स्तनपान करवाएं

कुछ महिला ब्रेस्ट शेप खराब होने के डर से शिशु को स्तनपान करवाने से बचती है, लेकिन आपको यह जानकार हैरानी होगी की जन्म के बाद शिशु को स्तनपान करवाने से बॉडी में होने वाली एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलती है। जिससे आपके बढे हुए पेट के साथ शरीर के अतिरिक्त भागों पर जमी चर्बी को भी कम करने में मदद मिलती है। इसीलिए डिलीवरी के बाद वजन आसानी से कम करने के लिए आपको शिशु को स्तनपान जरूर करवाना चाहिए।

वॉक करें

डिलीवरी के बाद तुरंत व्यायाम आदि करना आदि परेशानी बढ़ा सकता है, लेकिन आपको घर में ही थोड़ी देर वॉक जरूर करनी चाहिए। खासकर खाना खाने के दस मिनट बाद दस मिनट के लिए ही वॉक करना भी आपके लिए फायदेमंद होता है। इससे आपका खाना आसानी से पचने के साथ बॉडी में ब्लड फ्लो भी बेहतर होने लगता है जिससे आपको आराम मिलता है, साथ ही आपके शरीर पर एक्स्ट्रा चर्बी का जमाव नहीं होता है।

तनाव न लें

शिशु के जन्म के बाद बॉडी में होने वाले बदलाव, शिशु की जिम्मेवारी आदि की परेशानी होने के कारण कई बार महिलाएं तनाव में आ जाती है। लेकिन यदि महिला तनाव में आ जाती है तो उसकी मुश्किलें कम नहीं होती हैं बल्कि बढ़ जाती है। क्योंकि इससे मोटापा जैसी समस्या बढ़ने लगती है इसीलिए डिलीवरी के बाद महिला को तनाव नहीं लेना चाहिए, बल्कि शिशु के साथ अपने मातृत्व के हसीन लम्हो को एन्जॉय करना चाहिए।

योगासन

ज्यादा कड़ा व्यायाम डिलीवरी के बाद जहां आपकी परेशानी बढ़ा देता है, वहीँ योगासन करने से आप दिमाग को शांति मिलती है। बॉडी को हल्का फुल्का स्ट्रेच करने से आपके शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर करने के साथ आपको बढ़ते वजन की समस्या से निजात दिलाने में भी मदद मिलती है।

पर्याप्त नींद

शिशु के जन्म के बाद एक साथ नींद लेना महिला के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन फिर भी आपको दिन में आठ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। क्योंकि नींद की कमी के कारण आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानी, बढ़ता वजन, तनाव, ऊर्जा की कमी, आदि समस्याएँ हो सकती है। ऐसे में जब भी शिशु सोते है आपको भी चाहिए की आप भी उसके साथ आराम करें और अपनी नींद को भरपूर लें, ताकि आपको बढ़ते वजन की समस्या से निजात पाने में मदद मिल सके।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से आपको डिलीवरी के बाद बढ़ते वजन की समस्या से निजात पाने में मदद मिल सकता है। तो यदि आपकी भी डिलीवरी होने वाली है या हो चुकी है तो आप भी इन टिप्स का इस्तेमाल करके आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते हैं।