Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी के दौरान यह दस चीजें बिल्कुल नहीं पीनी चाहिए

0

प्रेगनेंसी के दौरान यह दस चीजें बिल्कुल नहीं पीनी चाहिए, गर्भवती महिला को क्या नहीं पीना चाहिए, प्रेगनेंसी के दौरान न पीएं यह चीजें, गर्भावस्था के दौरान क्या क्या नहीं पीना चाहिए

प्रेगनेंसी के दौरान क्या खाना है क्या पीना है, क्या नहीं खाना है और क्या नहीं पीना है यह बहुत बड़ी समस्या होती है। क्योंकि गर्भवती महिला का गलत खान पान न केवल गर्भवती महिला बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु के विकास को भी मुश्किल में डाल सकता है। साथ ही कई बार इसके कारण गर्भपात जैसी समस्या का भी महिला को सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान महिला की किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करनी चाहिए। तो लीजिये आज हम गर्भवती महिला को कुछ ऐसे पेय पदार्थो के बारे में बताने जा रहे हैं जो प्रेगनेंसी के दौरान महिला को नहीं पीने चाहिए।

कच्चा दूध

कच्चे दूध में हानिकारक बैक्टेरिया मौजूद होता है, और गर्भवती महिला यदि इसका सेवन करती है तो इसके कारण पेट में इन्फेक्शन की समस्या का सामना महिला को करना पड़ सकता है। जैसे की महिला को उल्टी, दस्त, पेट में दर्द, या डायरिया की समस्या हो सकती है, और डायरिया होने के कारण पानी की कमी बॉडी में होने लगती है। ऐसे में गर्भवती महिला के साथ शिशु की सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। इसीलिए महिला को कच्चा या मलाई वाले दूध से बचना चाहिए।

कॉफ़ी

कॉफ़ी में कैफीन की मात्रा बहुत अधिक होती है, ऐसे में कॉफी का सेवन अधिक मात्रा में यदि गर्भवती महिला करती है, तो प्रेगनेंसी के शुरूआती दिनों में जहां गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है वहीँ इसके कारण शिशु के शारीरिक विकास जैसे की वजन में कमी की समस्या भी हो सकती है। इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान कॉफ़ी का सेवन भी गर्भवती महिला को अधिक नहीं करना चाहिए, कोल्ड कॉफ़ी, पाउडर कॉफ़ी, फ़िल्टर कॉफ़ी किसी भी तरह की कॉफ़ी को अधिक मात्रा में नहीं लेना चाहिए।

अल्कोहल

शराब का सेवन गर्भवती महिला के लिए तो नुकसानदायक होता ही है, साथ ही इसके कारण शिशु के शारीरिक व् मानसिक विकास में भी कमी आ सकती है। क्योंकि इसमें मौजूद हानिकारक तत्व गर्भनाल के रास्ते शिशु तक पहुंचकर शिशु के विकास में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं, शराब के साथ अन्य किसी तरह के नशे का सेवन भी गर्भवती महिला को नहीं करना चाहिए।

गरम पानी

गरम पानी शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर बॉडी को स्वस्थ रखने में आपकी मदद करता है। लेकिन गर्भवती महिला को गरम पानी का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि अधिक गरम पानी का सेवन करने से गर्भवती महिला के शरीर का तापमान बढ़ सकता है जिसके कारण गर्भपात या समयपूर्व प्रसव जैसी परेशानी का सामना महिला को करना पड़ सकता है।

ग्रीन टी

गर्भवती महिला को ग्रीन टी का सेवन भी ज्यादा नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके अधिक सेवन के कारण महिला को गर्भपात जैसी परेशानी हो सकती है, खासकर सुबह के समय खाली पेट तो भूलकर भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

डिब्बाबंद जूस

प्रेग्नेंट महिला यदि चाहे तो घर में ताजा निकला हुआ जूस पी सकती है, लेकिन बाहर से लाया हुआ डिब्बाबंद जूस महिला को नहीं पीना चाहिए। क्योंकि इसमें मिलावट हो सकती है साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा भी अधिक होने के कारण महिला को वजन बढ़ने जैसी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है।

चाय

चाय का नाम सुनते ही जितनी भी थकावट हो उतर जाती है, और प्रेगनेंसी के दौरान तो महिला को थकान का अनुभव अधिक होता है। लेकिन इस थकावट को दूर करने के लिए चाय का सेवन अधिक करने से अच्छा होता है की आप आराम करें। क्योंकि अधिक मात्रा में चाय पीने से गर्भवती महिला और शिशु दोनों को परेशानी हो सकती है, साथ ही महिला को गर्भपात जैसी परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि अधिक चाय का सेवन बॉडी में कैफीन की मात्रा को बढ़ाता है, जिसके कारण गर्भपात की समस्या हो सकती है।

ब्लैक टी

ब्लैक टी का सेवन भी गर्भवती महिला को न करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह गर्भवती महिला को स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या से परेशान करने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में कमी की समस्या भी खड़ी कर सकते है।

कोल्ड ड्रिंक्स

कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन भी गर्भवती महिला को नहीं करना चाहिए क्योंकि इसे बनाने के लिए ऐसे उत्पाद का इस्तेमाल होता है जो न केवल गर्भवती महिला को नुकसान पहुंचाते हैं। बल्कि इसके कारण गर्भ में पल रहे शिशु को भी नुकसान पहुँच सकता है।

घर में बना जूस

प्रेगनेंसी के दौरान घर में ताजा बना हुस जूस पीने से आपको फायदा मिलता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं होता है की आप सारा दिन इसे पीते रहें। उचित मात्रा में जूस का सेवन ही आपके लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि अधिक मात्रा में घर का बना जूस पीने से भी प्रेगनेंसी के दौरान ब्लड में ग्लूकोस की मात्रा बढ़ने के कारण गेस्टेशनल डाइबिटीज़ के साथ वजन बढ़ने जैसी समस्या का सामना भी आपको करना पड़ सकता है।

तो यह हैं कुछ चीजे जिनका सेवन गर्भवती महिला को करने से बचना चाहिए। क्योंकि इनका अधिक सेवन गर्भवती महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु को भी नुकसान पहुंचा सकती है।

Leave a comment