प्रेगनेंसी में पेट साफ़ करने के तरीके प्रेगनेंसी में

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को बहुत सी शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसमे से पेट का अच्छे से साफ़ न होना भी एक समस्या है। और गर्भवती महिला का जब पेट अच्छे से साफ़ नहीं होता है तो भूख में कमी, खट्टी डकार, पेट फूलना, पेट में हल्का दर्द, सीने में जलन जैसी परेशानियां भी महिला को होने लगती है। और इन सभी परेशानियों के कारण महिला ज्यादा दिक्कत महसूस करती है। क्या आप भी प्रेग्नेंट हैं? और आपको भी यह सभी परेशानियां हो रही है? यदि हाँ, तो घबराइए नहीं अब इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे कुछ आसान उपचार बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आपको इन सभी परेशानियों से निजात पाने में मदद मिलती है।

प्रेग्नेंट महिला का पेट साफ़ नहीं होने के कारण

  • बॉडी में हार्मोनल बदलाव होने के कारण प्रोजेस्ट्रोन हॉर्मोन का स्तर बढ़ जाता है जिसके कारण पेट अच्छे से साफ नहीं हो पाता है।
  • प्रेग्नेंट महिला यदि अपनी डाइट में फाइबर युक्त आहार का सेवन नहीं करती है तो इस वजह से पाचन तंत्र अच्छे से काम नहीं करता है जिसकी वजह से प्रेग्नेंट महिला का पेट साफ नहीं होता है।
  • बिल्कुल भी शारीरिक श्रम न करने के कारण भी ऐसा होता है।
  • वजन बढ़ने के कारण पाचन क्रिया धीमी पड़ जाती है जिसकी वजह से आपको यह परेशानी हो सकती है।
  • यदि प्रेग्नेंट महिला पानी का भरपूर सेवन नहीं करती है तो इस वजह से भी गर्भवती महिला का पेट अच्छे से साफा नहीं हो पाता है।
  • आयरन व् कुछ अन्य दवाइयां जो गर्भवती महिला लेती हैं उनके कारण भी महिला को यह परेशानी हो सकती है।

प्रेग्नेंट महिला पेट साफ़ करने के लिए अपनाएँ यह टिप्स

गर्भवती महिला का यदि पेट अच्छे से साफ नहीं होता है तो इस समस्या से बचने के लिए प्रेग्नेंट महिला कुछ आसान टिप्स को ट्राई कर सकती है। जो प्रेग्नेंट महिला को इस परेशानी से बचाने में मदद करते हैं। तो आइये अब जानते हैं की प्रेग्नेंट महिला पेट साफ़ करने के लिए किन टिप्स को ट्राई कर सकती है।

फाइबर युक्त आहार

सबसे पहले तो प्रेग्नेंट महिला को अपनी डाइट में फाइबर युक्त चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि फाइबर पाचन तंत्र को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता हैं। जिससे गर्भवती महिला को पेट से जुडी इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है। और फाइबर के लिए प्रेग्नेंट महिला बादाम, चोकर युक्त अनाज, उबले आलू, संतरा, आंवला, बीन्स, ब्रोकली, कद्दू, केला आदि का सेवन करें।

तरल पदार्थ ले भरपूर

पेट साफ़ करने के लिए प्रेग्नेंट महिला को तरल पदार्थों का भरपूर सेवन करना चाहिए। और इसके लिए दिन में आठ से दस गिलास पानी पीने के साथ अन्य पेय पदार्थ जैसे नारियल पानी आदि का भी सेवन करना चाहिए।

दही या छाछ

दही प्रोबायोटिक्स का बेहतरीन स्त्रोत होती है। जो खाने को अच्छे से हज़म करने में मदद करती है। ऐसे में सुबह और दोपहर के खाने में गर्भवती महिला को दही या छाछ को शामिल जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से प्रेग्नेंट महिला को इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

सोने से पहले गुनगुना दूध पीएं

रोजाना सोने से पहले प्रेग्नेंट महिला को गुनगुना दूध पीना चाहिए ऐसा करने से महिला को नींद भी बेहतर आती है। और सुबह पेट भी अच्छे से साफ़ होता है।

निम्बू

पेट को साफ करने के लिए गुनगुने पानी में थोड़ा नमक व् निम्बू का रस डालकर मिलाएं और पीएं। ऐसा करने से पेट साफ़ होने के साथ पेट में गैस की परेशानी से निजात पाने में भी मदद मिलती है।

थोड़ा व्यायाम करें

सारा दिन आराम करने से भी गर्भवती महिला को यह परेशानी हो सकती है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को थोड़ा बहुत व्यायाम जरूर करना चाहिए। यदि गर्भवती महिला व्यायाम करती है तो इससे बॉडी की सभी क्रियाओं को बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलती है। साथ ही पाचन तंत्र भी अच्छे से काम करता है जिससे गर्भवती महिला को इस परेशानी से निजात मिलता है।

खट्टे फल

खट्टे फल जैसे की संतरा, आंवला, आदि में विटामिन सी व् फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। ऐसे में खट्टे फलों का सेवन करने से भी प्रेग्नेंट महिला को इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

इसबगोल

यदि प्रेग्नेंट महिला को पेट साफ़ न होने के कारण ज्यादा परेशानी हो रही है तो महिला गुनगुने पानी या दूध में इसबगोल डालकर उसका सेवन करें। ऐसा करने से भी महिला को इस दिक्कत से निजात मिलता है।

किशमिश

रात भर के लिए आठ दस किशमिश को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इस पानी को छानकर इसका सेवन करें। ऐसा करने से भी गर्भवती महिला को पेट से जुडी इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

सेब का सिरका

एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीएं। ऐसा रात को सोने या सुबह उठने के बाद करें, ऐसा करने से भी गर्भवती महिला को इस परेशानी से बचाव करने में मदद मिलती है। साथ ही इसे पीने से पाचन क्रिया को बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हे ट्राई करने से प्रेग्नेंट महिला को पेट को साफ़ करने में मदद मिलती है। इसके अलावा महिला को खाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए की महिला आराम से धीरे धीरे और अच्छे से चबाकर अपना भोजन खाएं साथ ही थोड़ा थोड़ा करके खाएं, एक ही बार में पेट भरकर न खाएं। ऐसे आहार को बिल्कुल न खाएं जिसे पचाने में आपको परेशानी हो। यदि आप इन सभी बातों का ध्यान रखेंगी तो प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली इन सभी परेशानियों से निजात पाने में मदद मिलेगी।